DNA Analysis: हिंदुओं की भावनाएं आहत करने वाले CHAT GPT को आई अक्कल, भेदभाव करना किया बंद
Advertisement

DNA Analysis: हिंदुओं की भावनाएं आहत करने वाले CHAT GPT को आई अक्कल, भेदभाव करना किया बंद

Chat GPT एक Artificial Inteligence टूल है. इसे आप एक ऐसा रोबॉट समझ सकते हैं, जो आपके पूछे गए सवाल का जवाब देता है. इस तकनीक को भविष्य में गूगल जैसे सर्च इंजन का रिप्लेसमेंट कहा जा रहा है.

DNA Analysis: हिंदुओं की भावनाएं आहत करने वाले CHAT GPT को आई अक्कल, भेदभाव करना किया बंद

DNA Analysis: CHAT GPT नाम के Artificial Inteligence टूल पर भगवान श्रीराम, लक्ष्मण, माता सीता, रामायण और भगवान श्रीकृष्ण पर जोक सुनाए जा रहे हैं, जबकि इसी AI टूल पर दूसरे धर्म जैसे इस्लाम, ईसाई या सिख धर्म के खिलाफ चुटकुले सुनाने के सवाल पर, धार्मिक भावनाओं को आहत ना करने वाला ज्ञान बघारा जा रहा था. DNA में हमने ये मुद्दा उठाया और इस पर दर्शकों का भी हमें बड़ा समर्थन हासिल हुआ, जिसके बाद CHAT GPT को खुद में बदलाव करने पड़े और उसे हिंदू धर्म के साथ भेदभाव बंद करना पड़ा. 

Chat GPT एक Artificial Inteligence टूल है. इसे आप एक ऐसा रोबॉट समझ सकते हैं, जो आपके पूछे गए सवाल का जवाब देता है. इस तकनीक को भविष्य में गूगल जैसे सर्च इंजन का रिप्लेसमेंट कहा जा रहा है.  Chat GPT एक ऐसा चैट बॉट है, जिसमें आप किसी भी सवाल का जवाब पूछ सकते हैं. यहां तक कि आप चाहें तो किसी भी टॉपिक पर बड़ा लेख लिख सकते हैं. आपको बस CHAT GPT पर टॉपिक बताना होगा, वो खुद ही पूरा लेख लिखकर दे देगा. इसे भविष्य की तकनीक कहा जा रहा है, लेकिन एक सच ये भी है कि इस तकनीक से जुड़ी हर चीज़ कहीं ना कहीं, इंसान के दिमाग की उपज है.

CHAT GPT भी किसी इंसान का बनाया हुआ प्रोग्राम है. जो पहले जानकारी इकट्ठा करता है, फिर उस जानकारी के हिसाब से कैल्कुलेशन करता है, फिर आपके पूछे गए सवाल का जवाब, अपने निकाले गए निष्कर्षों के आधार पर देता है. इसीलिए हमने CHAT GPT से धर्म पर आधारित कुछ सवाल पूछे थे. हमने श्रीराम, श्रीकृष्ण जैसे देवी देवताओं पर चुटकुले सुनाने के लिए कहा था. इस पर CHAT GPT AI ने हमें चुटकुले दिखाए. लेकिन जैसे ही हमने पैगंबर मोहम्मद, जीसस, सिख धर्म के गुरुओं या मदर मैरी पर चुटकुले सुनाने के लिए कहा, तो इस Artificial Inteligence टूल ने, हमें धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ ना करने की नसीहत दे दी. यानी CHAT GPT को इस तरह से प्रोग्राम किया गया था, कि वो सिर्फ हिंदू धर्म से जुड़े देवी देवताओं का मजाक उड़ाए और बाकी धर्मों को सम्मान करे.

हमने CHAT GPT के प्रोग्रामर्स की ओर किए धार्मिक भेदभाव पर सवाल उठाए, तो अगले ही दिन इस पर कार्रवाई हो गई. अब CHAT GPT पर आज हिंदू धर्म से जुड़े देवी देवताओं पर चुटकुले की बात लिखते ही, वो धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ ना करने की नसीहत देने लगा है. CHAT GPT के प्रोग्रामर्स ने अपनी हिंदू विरोधी मुहिम को बंद कर दिया. उन्होंने CHAT GPT AI टूल में कुछ ऐसे बदलाव किए, जिससे अब हिंदू धर्म से जुड़े सवालों के जवाब AI सोच समझकर दे रहा है.

CHAT GPT का Artificial Intelligence जिन हिंदू देवी देवताओं और धार्मिक ग्रंथों पर जोक सुना रहा था अब उन्हीं सवालों पर वो धार्मिक भावनाएं आहत हो जाने की बात कह रहा है. यानी अब CHAT GPT के प्रोग्रामर्स ने अपने Artificial Intelligence में Coding के जरिए, ये बात डाल दी है, कि हिंदू धर्म के देवी देवताओं का मजाक नहीं उड़ाना है.यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि हमने जिन सवालों का जवाब CHAT GPT से पूछा था, उन्हीं में बदलाव किया गया है. अब आप सोचेंगे कि CHAT GPT ने बदलाव कर दिया है तो काम खत्म. अगर आप या, CHAT GPT के प्रोग्रामर्स ये सोच रहे हैं कि उन्होंने अपनी गलती सुधार ली है, तो नहीं ...ऐसा बिल्कुल नहीं है.

दरअसल जब किसी प्रोग्राम में बदलाव किए जाते हैं तो उसमें कई तरह की कैल्कुलेशन की जाती है. जैसे अगर किसी शब्द को प्रतिबंधित करना है, तो उस शब्द की ध्वनि से जुड़े शब्दों और अक्षरों को अदल-बदल कर कई तरह के शब्द प्रतिबंधित किए जाते हैं. जैसे POWER शब्द को अगर प्रतिबंधित करना हो, तो इस शब्द में शामिल सभी अक्षरों की अदला बदली करके, जितने भी शब्द, समान उच्चारण वाले बन सकते हैं, उनको भी प्रतिबंधित किया जाता है.
जैसे POWER को अगर कोई P.A.W.E.R लिखे...या उसे P.O.W.A.R लिखकर सर्च करे..या P.O.V.E.R लिखकर सवाल पूछे, तो इस तरह के जितने भी शब्द बनते हैं, जिनका उच्चारण power की तरह होता है, उनको भी प्रतिबंधित किया जाता है.

ऐसे इसलिए किया जाता है, क्योंकि कई बार सर्च करने वाला व्यक्ति शब्द की अलग-अलग वर्तनी बना देता है. लेकिन आपने देखा होगा कि सर्च इंजन उस वर्तनी का सही शब्द आपको सुझाव के तौर पर दिखाता है, और उससे जुड़े जवाब भी देता है. ठीक यही Chat gpt के साथ हो रहा है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news