बोर्ड एक्जाम के लिए CBSE का बड़ा फैसला, अब इस तरह भरनी होगी ओएमआर शीट
Advertisement
trendingNow11022530

बोर्ड एक्जाम के लिए CBSE का बड़ा फैसला, अब इस तरह भरनी होगी ओएमआर शीट

CBSE Exam: सीबीएसई ने 16 नवंबर से शुरू हो रहे फर्स्ट टर्म बोर्ड एक्जाम को लेकर अपनी ओएमआर (OMR) शीट के फॉर्मेट को अंतिम रूप दे दिया है. फर्स्ट टर्म में केवल ऑब्जेटिक टाइप के सवाल पूछे जाएंगे. इनके जवाब देने के लिए चार विकल्प होंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के छात्रों को टर्म-1 परीक्षा के दौरान ओएमआर (OMR) शीट पर पेंसिल से उत्तर देना मंहगा पड़ सकता है. बोर्ड ने ओएमआर शीट पर पेसिंल का प्रयोग पूरी तरह से वर्जित (Pencil ban on omr sheet) किया है. इस फैसले के बावजूद अगर कोई छात्र जवाब देने में पेंसिल का प्रयोग करेगा तो उसे नकल (अनुचित साधनों का इस्तेमाल) के रूप में दंड का भागी माना जाएगा.

  1. फर्स्ट टर्म बोर्ड एक्जाम को लेकर निर्देश जारी
  2. ओएमआर शीट को लेकर हुआ बड़ा फैसला
  3. परीक्षा के दौरान होगा कोविड प्रोटोकाल का पालन 

16 नवंबर से शुरू हो रहा इंतहान

सीबीएसई ने 16 नवंबर से शुरू हो रहे फर्स्ट टर्म बोर्ड एक्जाम को लेकर अपनी ओएमआर शीट के फॉर्मेट को अंतिम रूप दे दिया है. फर्स्ट टर्म में केवल ऑब्जेटिक टाइप के सवाल पूछे जाएंगे. इनके जवाब देने के लिए चार विकल्प होंगे.

ओएमआर शीट की खास बातें

. शीट में नीचे दिए गए बॉक्स में हाथ से लिखना होगा कि मैं पुष्टि करता हूं कि ऊपर दिया गया ब्यौरा सही है. इसके लिए भी काले व नीले बॉल पैन का प्रयोग करना होगा.
. शीट में कुल प्रश्नों के बावजूद 60 प्रश्नों के उत्तर देने की जगह है. 
. यदि छात्र ने एक से ज्यादा उत्तर दिए तो उसका मूल्यांकन नहीं किया जाएगा.
. उत्तर देने के लिए काले-नीले पैैन से ए, बी, सी, डी के गोले के साथ एक बॉक्स व एक अतिरिक्त गोला होगा
. सबसे पहले छात्र को ए, बी, सी, डी में से किसी एक गोले को काला करना होगा, यदि गोले वाले उत्तर से छात्र संतुष्ट हैं तो छात्र को उसे बॉक्स में उत्तर को ए, बी, सी, या डी के रूप में लिखना होगा.
.यदि बॉक्स में उत्तर दिया गया है और गोले को खाली छोड़ा गया है तो यह माना जाएगा कि छात्र ने प्रश्न को हल किया है.

परीक्षा से जुड़ी खास बातें 

सीबीएसई डेटशीट के अनुसार प्रमुख विषयों की परीक्षा होगी. सीबीएसई द्वारा छोटे विषयों की परीक्षाएं ग्रुप बनाकर कराई जाएंगी. एक्जाम की अवधि 90 मिनट होगी. सर्दियों के मौसम को देखते हुए परीक्षा सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे शुरू होगी. टर्म 1 परीक्षा के लिए कोई बाहरी परीक्षक नहीं होगा. एक्जाम सेंटर्स पर कस्टमाइज्ड ओएमआर शीट भेजी जाएंगी. रफ कार्य के लिए अलग से शीट दी जाएगी. सभी छात्रों को 9 नवंबर को रोल नंबर जारी किए जाएंगे. वहीं परीक्षाओं को दौरान सभी को कोरोना प्रोटोकाल का पालन जरूरी होगा.

ये भी पढ़ें- 2.5 लाख की बाइक पर बैठे लड़का-लड़की दीवार से टकराए, फेंसिंग के तार से कटी गर्दन; मदहोशी में मौत

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news