क्या आपको पता है ट्रेन में नहीं ले जा सकते ये सामान? जान लीजिए नहीं तो होगी दिक्कत
X

क्या आपको पता है ट्रेन में नहीं ले जा सकते ये सामान? जान लीजिए नहीं तो होगी दिक्कत

Indian Railways: ट्रेन में भी फ्लाइट की तरह ही वजनदार सामान ले जाने पर पाबंदी होती है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि ट्रेन में क्या-क्या लेकर जाया जा सकता है और किस सामान को लेकर जाने की मनाही होती है.

 

क्या आपको पता है ट्रेन में नहीं ले जा सकते ये सामान? जान लीजिए नहीं तो होगी दिक्कत

नई दिल्ली. भारत में ट्रेन का अलग महत्व है, कई ऐसे लोग हैं जो सक्षम होने के बावजूद भी फ्लाइट से नहीं बल्कि ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं. कुछ लोग ट्रेन में अपने साथ काफी ज्यादा सामान ले जाते हैं. इसमें घर का सामान से लेकर कई तरह के सामान होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि काई ऐसे सामान हैं जिन्हें रेलवे ट्रेन में ले जाने की इजाजत नहीं देता. ऐसे में जरूरत से ज्यादा सामान साथ ले जाना आपके लिए दिक्कत का कारण बन सकता है.

फ्लाइट की तरह ही है ट्रेन में नियम

भारतीय रेलवे के अनुसार ट्रेन में भी फ्लाइट की तरह वजनदार सामान को लेकर जाने पर पाबंदी है. यानी आप एक सीमित लिमिट से ज्यादा भारी सामान ट्रेन से नहीं ले जा सकते हैं. हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि रेल यात्री अपने साथ क्या-क्या ले जा सकते हैं और उनका कितना वजन कितना होना चाहिए, वर्ना उन्हें मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: ऐसा रेलवे स्टेशन जहां आधी ट्रेन एमपी में खड़ी होती है और आधी राजस्थान में

इस सामान को नहीं ले जा सकते

वैसे तो ट्रेन में पाबंदी वाले सामान की लिस्ट काफी लंबी है. एक तो ट्रेन में  विस्फोटक (Explosive), खतरनाक सामान, ज्वलनशील पदार्थ, खाली गैस सिलेंडर, एसिड, गेम जैसे सामान नहीं ले जा सकते. इसके अलावा आप अपने साथ स्कूटर, साइकिल, बाइक भी नहीं ले जा सकते. जो लोग अपने साथ अपने पालतू जानवर ले जाना चाहते हैं तो वो अपने साथ सीट में नहीं रख सकते हैं, इसके लिए उनकी अलग टिकट करवानी होती है और उन्हें ब्रेक-वैन में ले जाया जाता है. इसके अलावा अपने साथ व्यापारिक वस्तुएं ले जाने की भी परमिशन नहीं होती.

ये सामान लेकर जा सकते हैं

अगर बात करें कि ट्रेन में क्या-क्या सामान लेकर जाया जा सकता है तो इसमें आपका रोजमर्रा की लाइफ में इस्तेमाल होने वाला सामान आता है. आप ट्रेन में यात्रा करते वक्त अपने साथ ट्रंक, सूटकेस, बॉक्स ले जा सकते हैं, जो 100 cms x 60 cms x 25 cms से ज्यादा के नहीं होने चाहिए. अगर पालतू जानवर ले जाना चाहते हैं तो इसका अलग प्रोसेस है और एसी फर्स्ट क्लास की टिकट वालों के लिए भी अलग नियम है. इसमें आप अपने साथ घोड़े, बकरी जैसे बड़े जानवर भी ले जा सकते हैं. वैसे तो ट्रेन में गैस सिलेंडर की मनाही होती है, लेकिन मेडिकल स्थिति में यात्री अपने साथ मेडिकल सिलेंडर ले जा सकते हैं. ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए तो रेलवे की ओर से कई सुविधा भी दी जाती है.

ये भी पढ़ें: कश्मीर में आतंकियों का खूनी खेल जारी, गैर कश्मीरियों को ऐसे बना रहे निशाना

परिवार के सदस्य की टिकट पर कर सकते हैं यात्रा

आपको ये बात तो पता ही होगी कि किसी दूसरे व्यक्ति के शख्स की टिकट पर यात्रा नहीं कर सकते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि परिवार को लेकर अलग नियम है. आप परिवार के किसी शख्स की टिकट पर यात्रा कर सकते हैं. लेकिन, यह ध्यान रखने वाली बात है कि आप जिस शख्स की टिकट पर यात्रा कर रहे हैं, उसके साथ आपका खून का रिश्ता होना चाहिए. है. यानी आप माता-पिता, भाई-बहन, पति-पत्नी या बच्चों की टिकट पर यात्रा कर सकते हैं. लेकिन, इसके लिए अलग से टिकट इश्यू होती है.

LIVE TV

Trending news