EC ने बदली पंजाब चुनाव के लिए वोटिंग की तारीख, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंग
Advertisement

EC ने बदली पंजाब चुनाव के लिए वोटिंग की तारीख, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंग

कई राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव आयोग से पंजाब विधान सभा चुनाव के लिए वोटिंग की तारीख को बदलने की मांग की थी.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- PTI.

नई दिल्ली: चुनाव आयोग (EC) ने पंजाब विधान सभा चुनाव (Punjab Assembly Election) के लिए वोटिंग की तारीख बदल दी है. अब 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी को वोटिंग होगी. चुनाव आयोग ने कई राजनीतिक पार्टियों की तरफ से वोटिंग की तारीख बदले जाने को लेकर पत्र मिलने के बाद ये फैसला किया है. चुनाव आयोग ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए आज (सोमवार को) एक बैठक की थी.

  1. रविदास जयंती के मद्देनजर बदली गई मतदान की तारीख
  2. चुनाव आयोग ने पूरी की राजनीतिक पार्टियों की मांग
  3. वोटिंग से कोई भी ना हो वंचित- राजनीतिक पार्टियां

चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख बदली

बता दें कि कांग्रेस (Congress), बीजेपी (BJP) और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस (PLC) ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा था कि पंजाब विधान सभा चुनाव के लिए वोटिंग की तारीख को 14 फरवरी ना रखा जाए क्योंकि रविदास जयंती (Ravidas Jayanti) की वजह से बड़ी संख्या में अनुसूचित जाति (SC) के लोग उस दिन राज्य के बाहर होंगे. वे यूपी के वाराणसी जा सकते हैं. ऐसे में वे लोग वोट नहीं डाल पाएंगे और वोटिंग के अधिकार से वंचित हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें- राकेश टिकैत के घर पहुंचे केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान, बिछ रही नई बिसात!

राजनीतिक पार्टियों की क्या थी मांग?

बीजेपी, कांग्रेस और पंजाब लोक कांग्रेस ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मांग की थी कि पंजाब विधान सभा चुनाव के लिए वोटिंग की तारीख को 14 फरवरी के बजाय 16 फरवरी से आगे बढ़ा दिया जाए. अनुसूचित जाति के लोग वोटिंग के अधिकार से वंचित नहीं होने चाहिए.

पंजाब में एक चरण में होगा मतदान

बता दें कि पंजाब में विधान सभा चुनाव एक चरण में होगा. इससे पहले चुनाव आयोग ने ऐलान किया था कि 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 10 मार्च को नतीजे आएंगे. हालांकि अब वोटिंग की तारीख को बदलकर 20 फरवरी कर दिया गया है. बीते 8 जनवरी को चुनाव आयोग ने पंजाब विधान सभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें- महिला कांग्रेस अध्यक्ष सरिता आर्य BJP में शामिल, उत्तराखंड से बड़ी खबर

गौरतलब है कि पंजाब में इस वक्त कांग्रेस की सरकार है. विधान सभा चुनाव में कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, अकाली दल और बीजेपी-पंजाब लोक कांग्रेस के गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है. सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है.

LIVE TV

Trending news