close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे 8 देश, IGIA पर शुरू हुई स्‍वागत की तैयारियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के गवाह बनने वाले आठ देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों और प्रतिनिधियों के स्‍वाग‍त के लिए दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर विशेष तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इन तैयारियों को लेकर आईजीआई एयरपोर्ट पर विभिन्‍न मंत्रालयों और विभाग के अधिकारियों की कई चरणों में मीटिंग हुईं है. 

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे 8 देश, IGIA पर शुरू हुई स्‍वागत की तैयारियां
प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बिम्‍सटेक के सदस्‍य देशों के साथ किर्गिस्‍तान और मोरिसस के राष्‍ट्राध्‍यक्ष भी शामिल होंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं. शपथ ग्रहण समारोह को खास बनाने के लिए इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से बिम्‍सटेक में शामिल सदस्‍य देशों के अलावा किर्गिस्‍तान और मलेशिया को न्‍यौता भेजा गया है. बिम्‍सटेक सदस्‍य देशों में म्‍यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल, भूटान और बांग्‍लादेश का नाम शामिल है. संभावना जताई जा रही है कि किर्गिस्‍तान के राष्‍ट्रपति शपथ समारोह में शामिल होने के लिए गुरुवार यानी 30 मई की सुबह दिल्‍ली पहुंचेगे, जबकि अन्‍य देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष अथवा प्रतिनिधियों के आगमन का सिलसिला बुधवार यानी 29 मई से शुरू हो जाएगा. 

एयरपोर्ट से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के गवाह बनने वाले आठ देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों और प्रतिनिधियों के स्‍वाग‍त के लिए दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर विशेष तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इन तैयारियों को लेकर आईजीआई एयरपोर्ट पर विभिन्‍न मंत्रालयों और विभाग के अधिकारियों की कई चरणों में मीटिंग हुईं. इस मीटिंग में विमानन मंत्रालय, गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों के अलावा ब्‍यूरो ऑफ सिविल एविएशन, सीआईएसएफ, दिल्‍ली पुलिस, एयरपोर्ट ऑपरेटर, एयर फोर्स सहित अन्‍य सं‍बंधित विभागों के अधिकारी शामिल हुए. इस बैठक में विशिष्‍ट अतिथियों के एराइवल प्‍लान के साथ रेगुलर शेड्यूल्‍ड फ्लाइट के ऑपरेशन के बारे में विस्‍तार से चर्चा की गई. 

यह भी पढ़ें: 30 मई को शाम 7 बजे दूसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे मोदी, राष्‍ट्रपत‍ि भवन में होगा समारोह

यह भी पढ़ें: सुपरस्‍टार रजनीकांत ने पीएम मोदी को बताया करिश्‍माई नेता तो राहुल गांधी के लिए कही ये बात

एयरपोर्ट के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने के मसकद से आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचने वाले राष्‍ट्राध्‍यक्षों को एटीसी एयर पैसेज उपलब्‍ध कराएगा. जिससे बिना विलंब वीवीआईपी एयरक्राफ्ट्स को दिल्‍ली एयरपोर्ट पर लैंड कराया जा सके. एटीसी की कोशिश होगी कि ज्‍यादातर वीवीआईपी एयरक्राफ्ट की लैंडिंग रन-वे 27/9 पर कराई जाए. जिससे उन्‍हें बिना देरी एयरफोर्स के अधिकार क्षेत्र में आने वाले टेक्निकल एरिया में भेजा जा सके. टेक्निकल एरिया में ही प्रोटोकॉल के आधार पर केंद्र सरकार के मंत्री और अधिकारी विशिष्‍ट मेहमानों की अगुवानी करेंगे. टेक्निकल एरिया में पारांपरिक अगुवानी करने के बाद विशिष्‍ट अतिथियों को विशेष सुरक्षा में एयरपोर्ट से रवाना कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने प्रणब मुखर्जी से आशीर्वाद लिया, पूर्व राष्‍ट्रपति ने मिठाई खिलाकर बधाई दी

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी किरण बेदी, दिल्ली के लिए हुईं रवाना

उन्‍होंने बताया कि समारोह में आने वाले बहुत से विशिष्‍ट अतिथि विभिन्‍न एयरलाइंस की शेड्यूल्‍ड फ्लाइट से दिल्‍ली पहुंच रहे हैं. इन विशिष्‍ट अतिथियों के स्‍वागत के लिए टर्मिनल थ्री के सेरेमोनियल लाउंज को विशेष रूप से तैयार किया गया है. एयरपोर्ट पर फ्लाइट लैंड होने के बाद विशिष्‍ट अतिथियों को विमान से सीधे सेरेमोनियल लाउंज लाया जाएगा. जहां औपचारिक शिष्‍टाचार के बाद विशिष्‍ट अतिथियों को एयरपोर्ट से उनके होटल के लिए भेज दिया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि एयरपोर्ट पर विशिष्‍ट अतिथियों के एराइवल प्‍लान को तैयार करने में इस बात का ध्‍यान रखा जा रहा है कि वीवीआईपी मूवमेंट की वजह से सामान्‍य यात्रियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.