ED ने पूर्व राज्य सभा सांसद KD Singh को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में किया गिरफ्तार
Advertisement

ED ने पूर्व राज्य सभा सांसद KD Singh को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में किया गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने पूर्व राज्य सभा सांसद और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेता केडी सिंह (KD Singh) को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है.

केडी सिंह. (फाइल फोटो)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में इस साल होने वाले विधान सभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) से पहले प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) बड़ी कार्रवाई की है. ईडी (ED) ने तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेता और पूर्व राज्य सभा सांसद केडी सिंह (KD Singh) को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है.

इन मामलों जांच कर रही है ईडी

ईडी (Enforcement Directorate) ने केडी सिंह के खिलाफ कोलकाता पुलिस और सेबी (SEBI) के दर्ज मामलों के आधार पर मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी. केडी सिंह और उनके बेटे करणदीप सिंह के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने अल्केमिस्ट टाउनशिप इंडिया लिमिटेड, अल्केमिस्ट होल्डिंग्स लिमिटेड और दूसरी कपंनी के जरिए हजारों की संख्या में लोगों से धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया था.

लाइव टीवी

पैसे लेकर दूसरी कंपनियों में डायवर्ट किए

आरोप है कि केडी सिंह ने लोगों को अच्छे रिर्टन का लालच देकर कंपनी में पैसे निवेश करवाए, इसके अलावा फ्लैट और प्लॉट की बुकिंग के नाम पर भी लोगों से पैसे लिए, लेकिन ये पैसे केडी सिंह ने अपनी दूसरी कंपनियों में डायवर्ट कर दिए और खुद की संपति बनाने में निवेश किया. ईडी ने इस मामले में सितंबर 2019 में दिल्ली, चंडीगढ़ समेत दूसरी जगहों पर छापेमारी कर जांच से जुड़े अहम दस्तावेज जब्त किए थे, जिसमें 32 लाख रुपये नकद और 10000 अमेरिकी डॉलर भी शामिल थे.

ईडी ने जब्त की थी 239 करोड़ की संपति

इसके अलावा ईडी ने सेबी (SEBI) की अल्केमिस्ट इन्फ्रा रियल्टी लिमिटेड के खिलाफ चल रही जांच और चार्जशीट के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी और जनवरी 2019 में दिल्ली,चंडीगढ़, शिमला, पंचकुला, डेराबस्सी और एसएएस नगर में 239 करोड़ की संपति अटैच की थी. सेबी की जांच में खुलासा हुआ था कंपनी ने लोगों से पैसे तो लिए, लेकिन जिस मकसद के लिए ये पैसे लिए गए थे, उनमें इस्तेमाल ना कर दूसरी कंपनियों में ट्रासंफर कर दिए गए, जोकि असल में सिर्फ कागजो में ही चल रही थीं, जिसके बाद ED ने मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज कर 239 करोड़ की संपति अटैच किए थे, जिसमें HDFC Bank में खाते भी शामिल है.

VIDEO

Trending news