ओडिशा: कांग्रेस को झटका, पूर्व केंद्रीय मंत्री समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने छोड़ी पार्टी
Advertisement

ओडिशा: कांग्रेस को झटका, पूर्व केंद्रीय मंत्री समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने छोड़ी पार्टी

पूर्व केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर साहू ने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्ष से कांग्रेस में कोई अनुशासन नहीं है. पार्टी हाईकमान भी राज्य में पार्टी संगठन में कोई सुधार के मूड में नहीं है."

ओडिशा: कांग्रेस को झटका, पूर्व केंद्रीय मंत्री समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने छोड़ी पार्टी

बेहरमपुर: ओडिशा में विपक्षी पार्टी कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस के अनेक वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया. पार्टी सूत्रों ने बताया कि नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तथा प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष प्रसाद हरिचंदन को अपना इस्तीफा भेज दिया है. उन्होंने बताया कि पार्टी छोड़ने वालों में पूर्व केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर साहू, ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति के सचिव विक्रम कुमार पांडा और जिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष बी गंतायत शामिल हैं. इस्तीफा देने वालों में बेहरमपुर नगर निगम के पांच पार्षद भी शामिल हैं.

पूर्व केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर साहू ने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्ष से कांग्रेस में कोई अनुशासन नहीं है. पार्टी हाईकमान भी राज्य में पार्टी संगठन में कोई सुधार के मूड में नहीं है. 2009 से पार्टी ने हमारा कोई इस्तेमाल नहीं किया और हमारी अनदेखी की है. इसलिए मैने पार्टी छोड़ने को निर्णय किया.’’ उन्होंने किसी पार्टी का नाम लिए बगैर कहा कि कांग्रेस से असंतुष्ट उनके साथ जुड़ेंगे जो धर्मनिरपेक्ष होगा और ओडिशा के हित में खडा होगा.’’ 

बीजेडी में शामिल हो सकते हैं साहू 
पूर्व केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर साहू बीजू जनता दल में शामिल हो सकते हैं. साहू के साथ गंजम जिला कांग्रेस इकाई के 50 नेताओं ने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया है. सूत्रों का कहना है कि साहू के अलावा ओडिशा कांग्रेस कमेटी के महासचिव बिक्रम पंडा, गंजम जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भगबान गंतायत, बेहरामपुर नगर अध्यक्ष संजित साहू के साथ-साथ उनके कई समर्थकों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया. 

 

जितेन्द्र सिंह के सामने बड़ी चुनौती 
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी में युवा चेहरों को सामने लाने की कवायद को जारी रखते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह को ओडिशा का एआईसीसी प्रभारी बनाया है. जितेन्द्र सिंह को बीके हरिप्रसाद के स्थान पर प्रभारी बनाया है. जितेंद्र के सामने संगठन को मजबूती प्रदान करने की चुनौती है जिससे पार पाना आसान नहीं होगा. राज्य में पार्टी का जनाधार लगातार खिसक रहा है. 

fallback

राज्य में कांग्रेस के पास महज 14 सीटें
राज्य की 147 सीटों में 118 बीजू जनता दल के पास हैं. कांग्रेस के पास महज 14 विधायक हैं. 2000 के बाद से कांग्रेस सत्ता के बाहर चल रही हैं. बीजेपी की बात करें तो उसके पास 10 विधायक हैं. बीजेपी ने निकाय चुनाव में बढ़िया प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस को तीसरे नंबर पर धकेल दिया था. 

Trending news