Weather Update: 4 दिनों से कोहरे ने किया हाल बेहाल, 31 दिसंबर तक के लिए रेड ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी
Advertisement

Weather Update: 4 दिनों से कोहरे ने किया हाल बेहाल, 31 दिसंबर तक के लिए रेड ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

Fog Weather:  कोहरे की वजह से रात के समय में तो गाड़ी से चलना मुश्किल हो गया है. इसी बीच मौसम विभाग की तरफ से खबर आ रही है कि अगले चार दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने वाहन चलाते समय सतर्क रहने की चेतावनी दी है.

Weather Update: 4 दिनों से कोहरे ने किया हाल बेहाल, 31 दिसंबर तक के लिए रेड ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

Weather News: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है. कहीं घना कोहरा है तो कहीं लोगों को कोल्ड वेव की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं. दिल्ली में पिछले 4 दिनों से कोहरे ने दस्तक दिया हुआ है. कोहरे की वजह से रात के समय में तो गाड़ी से चलना मुश्किल हो गया है. मौसम खराब होने की वजह से फ्लाइट डायवर्ट करना पड़ रहा है. इसी बीच मौसम विभाग की तरफ से खबर आ रही है कि अगले चार दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने वाहन चलाते समय सतर्क रहने की चेतावनी दी है. दिल्ली में पारा इतना गिर गया है कि बृहस्पतिवार को न्यूनतम 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

दरअसल, सर्दियों का मौसम अपने चरम पर चल रहा है. पूरे उत्तर भारत में कोहरा लोगों के लिए समस्या बना हुआ है. ऐसे में मौसम विभाग ने चार दिनों का अलर्ट जारी किया है. शुक्रवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से शुक्रवार को आकाश में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं. इसके अलावा कल घना कोहरा होने की आशंका है. 

मौसम के चलते फ्लाइट डायवर्ट
घना कोहरा होने की वजह से इंडिगो की अहमदाबाद से बनारस जाने वाली फ्लाइट डायवर्ट कर दी गई है. इस फ्वाइट को बनारस उतरना था लेकिन मौसम खराब होने की वजह से मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में उतारी गई है. फ्लाइट नम्बर 6E6805 को  राजा भोज एयरपोर्ट पर उतारी गयी है.

ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी
मौसम विभाग ने शनिवार यानी 30 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस साल के अंतिम दिन 31 दिसंबर को येलो अलर्ट जारी किया है. इतना ही नहीं नए वर्ष के शुरूआती तीन दिन तक मध्यम स्तर कोहरा हो सकता है. 

न्यूनतम 8.4 डिग्री सेल्सियस
कोहरे के साथ साथ अब तापमान में भी गिरावट शुरू हो गया है. हर गुजरते दिन के साथ ठंड और बढती जा रही है. दिल्ली में पारा इतना गिर गया है कि बृहस्पतिवार को न्यूनतम 8.4 डिग्री सेल्सियस वहीं अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

क्या है रेड अलर्ट
ये मौसम की खतरनाक स्थिति का अलार्म होता है. जब मौसम बहुत ज्यादा खराब होने लगाता है और लोगों को रहने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो मौसम विभाग द्वारा रेड अलर्ट जारी किया जाता है.

येलो अलर्ट
येलो अलर्ट खतरे की घंटी होती होती है. ये वेट एंड वॉच का सिग्नल है यानी मौजूदा स्थिति में भले ही खतरा न हो कभी भी मौसम खराब हो सकता है. आसान भाषा में कहें तो खराब मौसम की आने वाली स्थिति को बताने के लिए मौसम विभाग द्वारा ये अलर्ट जारी किया जाता है.

ऑरेंज अलर्ट
ऑरेंज अलर्ट येलो अलर्ट का अगला कदम होता है और रेड अलर्ट से एक कदम ले पहले की स्थिति होती है. यानी खतरे ने दस्तक दे दी है. अब लापरवाही करना बीमारियों को निमंत्रण देने जैसा है. 

Trending news