Corona Vaccination: केंद्र का राज्यों को निर्देश, 18+ वालों के टीकाकरण में ‘ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन’ को दें प्राथमिकता
Advertisement
trendingNow1889876

Corona Vaccination: केंद्र का राज्यों को निर्देश, 18+ वालों के टीकाकरण में ‘ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन’ को दें प्राथमिकता

देश में 1 मई से शुरू होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के तीसरे चरण के लिए केंद्र सरकार ने कई निर्देश जारी किए हैं. राज्यों को कहा गया है कि वे वैक्सीनेशन के लिए ज्यादा से ज्यादा प्राइवेट सेंटर बनवाएं.

नवविवाहिता को कोरोना वैक्सीन लगाते डॉक्टर (साभार ANI)

नई दिल्ली: देश में 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) शुरू हो जाएगा. केंद्र सरकार ने राज्यों को एडवाइजरी जारी कर कहा है कि वैक्सीनेशन का यह चरण शुरू करने से पहले वह ज्यादा से ज्यादा प्राइवेट सेंटर्स का रजिस्ट्रेशन करवाए. इसके साथ ही टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ प्रबंधन का इंतजाम सुनिश्चित किया जाए. 

  1. 'ज्यादा से ज्यादा निजी सेंटर बनाएं'
  2. 'कोविन पोर्टल के जरिए रखें निगरानी'
  3. स्वास्थ्य सचिव ने शनिवार को समीक्षा की

'ज्यादा से ज्यादा निजी सेंटर बनाएं'

केंद्र सरकार ने इस बात पर जोर दिया कि संबंधित आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण केवल ‘ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन’ के जरिए किया जाए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुझाव दिया कि 1 मई से शुरू हो रहे तीसरे चरण (Third Phase of Vaccination) के टीकाकरण अभियान में राज्य सरकारें अधिक से अधिक प्राइवेट टीकाकरण केंद्र स्थापित करने की कोशिश करें. जिससे ज्यादा से ज्यादा युवाओं को कम वक्त में वैक्सीन लगाई जा सके. 

'कोविन पोर्टल के जरिए रखें निगरानी'

मंत्रालय ने यह भी कहा कि वे कोविन पोर्टल (CoWin) के जरिए टीकों के भंडार, वैक्सीन लगवा चुके लोगों की संख्या और नए रजिस्ट्रेशन की तादाद पर नजर रखे. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा गया है कि 18-45 आयु समूह के वैक्सीनेशन के लिए ‘ऑनलाइन पंजीकरण’ को प्राथमिकता दें. हालांकि पहले की तरह आधार, वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस भी वैक्सीनेशन के लिए मान्य रहेंगे. 

ये भी पढ़ें- वैक्सीन लगने के बाद कब तक नहीं होगा कोरोना का खतरा? जानें एक्सपर्ट्स की राय

स्वास्थ्य सचिव ने शनिवार को समीक्षा की

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और कोविड-19 से निपटने के लिए बनाए गए उच्च अधिकार प्राप्त समूह के अध्यक्ष आर एस शर्मा ने शनिवार को बैठक की. इस बैठक में 1 मई से शुरू होने जा रहे वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के तीसरे चरण की तैयारियों पर चर्चा की गई. साथ ही वैक्सीन की उपलब्धता और उसके ट्रांसपोर्टेशन की समीक्षा की गई. 

LIVE TV

Trending news