यूक्रेन से आ रहे छात्रों के लिए गाइडलाइन जारी, एयरपोर्ट पर दिखाना होगा ये जरूरी डॉक्यूमेंट
Advertisement

यूक्रेन से आ रहे छात्रों के लिए गाइडलाइन जारी, एयरपोर्ट पर दिखाना होगा ये जरूरी डॉक्यूमेंट

यूक्रेन से लौटने वालों को भारत पहुंचने के बाद कोविड वैक्सीनटेड सर्टिफिकेट दिखाना होगा. अगर किसी छात्र के पास वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट नहीं हो तो वो RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट भी दिखा सकते हैं.

यूक्रेन से आ रहे छात्रों के लिए गाइडलाइन जारी, एयरपोर्ट पर दिखाना होगा ये जरूरी डॉक्यूमेंट

नई दिल्ली: यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को भारत में लाने के लिए एयर इंडिया का विमान AI-1943 बुखारेस्ट पहुंचा है. आज शाम करीब 07:30 बजे छात्रों को लेकर फ्लाइट मुंबई एयरपोर्ट पहुंचेगी. मुंबई पहुंचकर छात्रों को अपना कोविड वैक्सीनटेड सर्टिफिकेट दिखाना होगा. 

दिखाना होगा वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

जानकारी के अनुसार, यूक्रेन से लौटने वालों को भारत पहुंचने के बाद कोविड वैक्सीनटेड सर्टिफिकेट दिखाना होगा. अगर किसी छात्र के पास वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट नहीं हो तो वो RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट भी दिखा सकते हैं. इन दोनों में से कुछ भी नहीं होने की दशा में छात्र का एयरपोर्ट पर ही कोविड टेस्ट कराया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध पर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार से की अपील, वीडियो शेयर कर कही ये बात

कोविड टेस्ट का खर्च उठाएगा एयरपोर्ट

एयरपोर्ट पर RT-PCR कोविड टेस्ट का खर्च मुंबई एयरपोर्ट ही उठाएगा. कोविड टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही स्टूडेंट्स को बाहर जाने दिया जाएगा. अगर किसी छात्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो कोरोना गाइडलाइंस के तहत उसकी आगे जांच और clinically मैनेज करने के बाद भेज दिया जाएगा.

मानवीय आधार पर लिया फैसला

इसके अलावा जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है या जिनके पास कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट नहीं है. उन्हें भी यात्रा करने से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर डॉक्युमेंट अपलोड करने की छूट दी जाएगी. ऐसे यात्री एयरपोर्ट में एंट्री कर सकते हैं. ये फैसला मानवीय आधार पर लिया गया फैसला.

ये भी पढ़ें: देश के लिए कुर्बान होने निकल पड़ी यूक्रेन की ये महिला सांसद, रूस के खिलाफ उठाए हथियार

यूक्रेन में करीब 29 हजार भारतीय फंसे हुए हैं 

गौरतलब है कि यूक्रेन में फिलहाल करीब 20,000 भारतीय फंसे हुए हैं जिनमें ज्यादातर विद्यार्थी हैं. यूक्रेन से 470 भारतीय छात्र रोमानिया के रास्ते भारत पहुंचेंगे. एयर इंडिया का एक विमान शाम 7:30 बजे मुंबई पहुंचेगा.

रूस-यूक्रेन युद्ध से जुड़ी पल-पल की खबरें यहां देखें

LIVE TV

Trending news