गुजरात चुनाव 2017: नरेंद्र मोदी डालेंगे 154 वोट, आइए जानें कैसे
Advertisement
trendingNow1349492

गुजरात चुनाव 2017: नरेंद्र मोदी डालेंगे 154 वोट, आइए जानें कैसे

अगर आपसे कोई कहे कि नरेंद्र मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव में 154 वोट डालेंगे तो शायद ही आप मानेंगे, लेकिन ये सौ फीसदी सच है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी . तस्वीर साभार : PIB

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव विधानसभा चुनाव 2017 में एक बेहद दिलचस्प बात देखने को मिलेगी. ये तो हम सब जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मूलरूप से गुजरात के रहने वाले हैं, लेकिन अब उनका ज्यादातर समय दिल्ली में बितता है. हालांकि उनका वोटर कार्ड अभी भी अपने गृह राज्य गुजरात की राजधानी गांधीनगर के पते पर ही बना हुआ है. यानी प्रधानमंत्री मोदी भले ही उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सांसद हैं और दिल्ली में रहते हैं, लेकिन अभी भी वोट डालने के लिए गुजरात की राजधानी गांधीनगर जाते हैं. ऐसे में अगर आपसे कोई कहे कि नरेंद्र मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव में 154 वोट डालेंगे तो शायद ही आप मानेंगे, लेकिन ये सौ फीसदी सच है. 

  1. गुजरात विधानसभा चुनाव में 154 नरेंद्र मोदी वोट डालेंगे
  2. गुजरात में 182 सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव होंगे
  3. 18 दिसंबर को गुजरात चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे

दरअसल, गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो एक ही वोट डालेंगे, लेकिन नरेंद्र मोदी 154 वोट डालेंगे. यानी गुजरात में नरेंद्र मोदी नाम के 154 वोटर हैं. अहमदाबाद जिले में सबसे ज्यादा नरेंद्र मोदी नाम के लोग हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों पर गौर करें तो अहमदाबाद में कुल 49 वोटर नरेंद्र मोदी के नाम पर है.

ये भी पढ़ें: गुजरात चुनाव 2017: न वादा न झांसा, इन 5 मुद्दों पर बरसेंगे जनता के वोट

मेहसाणा जिले में नरेंद्र मोदी नाम के 24 वोटर हैं. भरूच में 16, सूरत में 15, पाटन में 13, बनासकांठा में 11, साबरकांठा में 7 और गांधीनगर व वडोदरा में छह-छह वोटरों के नाम नरेंद्र मोदी के नाम पर है. 

मालूम हो कि गुजरात में 182 सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव होंगे. इसके तहत पहले चरण में 89 सीटों पर नौ दिसंबर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा. दोनों चरणों के मतदान के बाद 18 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि 'निर्वाचन प्रक्रिया की औपचारिक शुरुआत 14 नवंबर को विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ होगी. इसके साथ ही राज्य के कुल 33 जिलों में से 19 जिलों में होने वाले पहले चरण के मतदान से जुड़ी 89 सीटों के लिए उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे'.

ये भी पढ़ें: क्या राहुल गांधी और हार्दिक पटेल की 'दोस्ती' में आ गई दरार? ये तस्वीर बयां कर रही नई कहानी

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में शेष 93 सीटों पर चुनाव के लिए 20 नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा किये जाने के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. जोती ने बताया कि गुजरात में दोनों चरणों के मतदान के लिए कुल 50,128 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. इन पर राज्य के 4.33 करोड़ मतदाता वीवीपेट युक्त ईवीएम के जरिये मतदान कर सकेंगे. आयोग ने राज्य में पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित 182 मतदान केंद्र भी बनाए हैं. हर विधानसभा क्षेत्र में इस तरह का एक पोलिंग बूथ होगा.

ये भी देखे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news