खास दुकान से बच्चे की किताबें-ड्रेस खरीदना जरूरी नहीं, हरियाणा सरकार ने लिया फैसला
Advertisement
trendingNow11146104

खास दुकान से बच्चे की किताबें-ड्रेस खरीदना जरूरी नहीं, हरियाणा सरकार ने लिया फैसला

Haryana Govt Order On Buying Students Books: हरियाणा सरकार के आदेश के बाद अब प्राइवेट स्कूल अभिभावकों को मजबूर नहीं कर सकेंगे कि उनको किसी खास दुकान से ही अपने बच्चे का कोर्स और यूनिफॉर्म आदि खरीदनी पड़ेगी.

अभिभावकों को किसी खास दुकान से बच्चे का कोर्स खरीदने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा.

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार (Haryana Govt) ने अभिभावकों को बड़ी राहत दे दी है. हरियाणा सरकार ने प्राइवेट स्कूलों (Private Schools) को निर्देश दिया है कि मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूल अपने स्टूडेंट्स को स्कूल की तरफ से बताई गई किसी खास दुकान से किताबें और यूनिफॉर्म आदि खरीदने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं. अगर कोई स्कूल ऐसा करेगा तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

  1. खास दुकान से किताबें खरीदना जरूरी नहीं
  2. बाध्य करने पर स्कूल के खिलाफ होगा एक्शन
  3. हरियाणा सरकार ने जारी किया आदेश

हरियाणा सरकार ने दिया ये आदेश

हरियाणा सरकार के आदेश के मुताबिक, अगर किसी खास दुकान से यूनिफॉर्म और कॉपी-किताबें खरीदने के लिए स्कूल की तरफ से दबाव बनाया जाएगा तो उसके खिलाफ हरियाणा विद्यालय शिक्षा नियमावली 2003 के अनुसार कार्रवाई होगी.

अभिभावक कई बार उठा चुके थे मुद्दा

गौरतलब है कि अभिभावकों की तरफ से कई बार ये मुद्दा उठाया जा चुका था कि उन्हें स्कूल बाध्य करते हैं कि जो दुकान वो बताएं उसी दुकान से बच्चे की यूनिफॉर्म और कॉपी-किताबें खरीदें. जब वो स्कूल की तरफ से बताई गई दुकान से बच्चे की किताबें और यूनिफॉर्म खरीदते थे तो उन्हें ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती थी.

ये भी पढ़ें- UP: 10वीं पास स्टूडेंट्स के लिए बड़ा बदलाव, आगे की पढ़ाई के लिए ये नियम है जरूरी

स्कूलों की मनमानी का था आरोप

अभिभावकों का मानना था कि ऐसा करके उनको ठगा जा रहा है. उनको बच्चे के कोर्स की अधिक कीमत देने के लिए मजबूर किया जा रहा है. हालांकि हरियाणा सरकार के इस फैसले के बाद अभिभावकों को राहत मिलने की उम्मीद है.

LIVE TV

Trending news