अपेंडिक्स में मवाद भर देती हैं खानपान की ये गलती, करवानी पड़ सकती है सर्जरी, डॉ. ने दी ये सलाह
Advertisement
trendingNow12382071

अपेंडिक्स में मवाद भर देती हैं खानपान की ये गलती, करवानी पड़ सकती है सर्जरी, डॉ. ने दी ये सलाह

Causes Of Appendix: अपेंडिसाइटिस बड़ी आंत से जुड़ी उंगली के आकार के अंग में सूजन और जमाव की एक गंभीर स्थिति है. इसका कारण पेट की खराबी होती है, जिसकी वजह मुख्य रूप से गलत खानपान की आदतें होती हैं.

अपेंडिक्स में मवाद भर देती हैं खानपान की ये गलती, करवानी पड़ सकती है सर्जरी, डॉ. ने दी ये सलाह

अपेंडिसाइटिस एक ऐसी समस्या है जो अचानक पेट में तेज दर्द के साथ शुरू होती है और अक्सर सर्जरी की जरूरत पड़ती है. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि अपेंडिसाइटिस क्यों होता है, लेकिन माना जाता है कि अपेंडिक्स में रुकावट के कारण यह समस्या पैदा होती है.

सीके बिरला अस्पताल, गुरुग्राम के डायरेक्टर (मिनिमल एक्सेस एंड बैरिएट्रिक सर्जरी), डॉ. मयंक मदान के अनुसार, अपेंडिसाइटिस का सीधा संबंध किसी खास खाने से नहीं है, हालांकि कुछ खान-पान की आदतें इसका जोखिम बढ़ा सकती हैं.

कम फाइबर वाले फूड्स

उन्होंने बताया कि कब्ज की समस्या से अपेंडिसाइटिस का खतरा बढ़ सकता है. जिन लोगों का आहार फाइबर से कम होता है और प्रोसेस्ड फूड ज्यादा होता है, उनमें कब्ज की समस्या आम है. प्रोसेस्ड फूड में रूखे तत्व कम होते हैं, जिससे पाचन धीमा हो सकता है और मल सख्त हो सकता है. ऐसे में अपेंडिक्स में रुकावट का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए, फाइबर युक्त आहार जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाने की सलाह दी जाती है.

टमाटर और अमरूद के बीज

डॉ. मदान ने यह भी बताया कि कुछ बीजों के सेवन से भी अपेंडिसाइटिस का खतरा हो सकता है, खासकर टमाटर और अमरूद के बीज. हालांकि, यह बहुत कम होता है, लेकिन फिर भी सावधानी बरतनी चाहिए, खासकर अगर पहले से पेट की कोई समस्या रही हो.

इसे भी पढ़ें- बारिश में पेट की दुश्मन बन जाती हैं ये 6 सब्जियां, मुंह में जाते ही बुनने लगती हैं बीमारियों का जाल

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news