कश्मीर से लद्दाख को जोड़ने वाला अहम जोजिला टनल, मिनटों में तय होगा घंटों का रास्ता
Advertisement
trendingNow1722840

कश्मीर से लद्दाख को जोड़ने वाला अहम जोजिला टनल, मिनटों में तय होगा घंटों का रास्ता

सूत्रों के मुताबिक हाईवे अथॉरिटी ने पहली बार टनल बनाने की बिडिंग दस्तावेज में प्राइवेट प्लेयर से हेलीकाप्टर सेवा भी शामिल करने की शर्त शामिल है. ऐसा इसलिए कि मौसम के नजरिए से तमाम विपरीत परिस्थितियों में भी मजदूरों और वर्कफोर्स मूवमेंट में कोई दिक्कत ना आए.

प्रतीकात्मक फोटो

श्रीनगर: कश्मीर (Kashmir) से लद्दाख को जोड़ने वाले जोजिला टनल बनाने के लिए 3 कंपनियां आगे आईं. कश्मीर को लद्दाख से जोड़ने वाले जोजिला टनल के बन जाने के बाद 3 घंटे का रास्ता घटकर 15-30 मिनट तक ही रह जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक सड़क परिवहन मंत्रालय के अंतर्गत नेशनल हाईवे अथॉरिटी को 3 बड़ी कंपनियों से जोजिला टनल बनाने के लिए बिड हासिल हुईं है. इंफ्रा सेक्टर से जुड़ी दो बड़ी कंपनी एल&टी ( L&T) और मेधा इंजिनीरिंग इंफ्रा लिमिटेड ( Medha Engineering & Infra Ltd.) के साथ रेलवे पीएसयू इरकॉन ( IRCON ) ने जोजिला टनल बनाने के लिए NHAI बिडिंग प्रक्रिया में शामिल हुई हैं.

कश्मीर से लद्दाख को जोड़ने के लिए करीब 4400 करोड़ रुपए के जोजिला टनल प्रोजेक्ट बेहद अहम है. NHAI सूत्र के मुताबिक इस महीने किसी एक कंपनी को प्रोजेक्ट अवॉर्ड किया जाएगा और 6 साल में इसको पूरा करने का लक्ष्य है. दरअसल ये प्रोजेक्ट को बनाने और पूरा करने की एक कोशिश पहले भी की गई थी.

पहले ये प्रोजेक्ट जोजिला टनल बनाने का काम 2017 में IL&FS को सौंपा गया था लेकिन IL&FS संकट के बाद ये प्रोजेक्ट साल 2019 में IL&FS से वापिस ले लिया गया था.

ये भी पढ़े- कश्मीर: अब आतंक नहीं खिलाड़ियों के नाम से जाना जाएगा बांदीपोरा, बच्चों का है ये सपना

सूत्रों के मुताबिक हाईवे अथॉरिटी ने पहली बार टनल बनाने की बिडिंग दस्तावेज में प्राइवेट प्लेयर से हेलीकाप्टर सेवा भी शामिल करने की शर्त शामिल है. प्राइवेट प्लेयर को काम हासिल करने के एक महीने के समय में हेलीकाप्टर सेवा के लिए शर्त रखी है. ऐसा इसलिए कि मौसम के नजरिए से तमाम विपरीत परिस्थितियों में भी मजदूरों और वर्कफोर्स मूवमेंट में कोई दिक्कत ना आए. साथ ही मेडिकल इमरजेंसी में भी हेलीकॉप्टर सेवा मदद कर सके.

जोजिला टनल- 14.15 किमी टनल प्रोजेक्ट
प्रोजेक्ट कॉस्ट- 4400 करोड़ रुपये
प्रोजेक्ट पूरा होने में लगने वाला समय- 6 साल
टाइप- ऑल वेदर ओपेन रोड

LIVE TV

Trending news