Himachal Pradesh: बीजेपी ने कांग्रेस से आए 6 विधायकों को दे दिया विधानसभा का टिकट, मच गया बवाल
Advertisement

Himachal Pradesh: बीजेपी ने कांग्रेस से आए 6 विधायकों को दे दिया विधानसभा का टिकट, मच गया बवाल

Himachal Pradesh By Elections 2024: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में बीजेपी कैंडिडेट का समर्थन करने वाले कांग्रेस के 6 पूर्व विधायक बीजेपी का हिस्सा बन चुके हैं. अब वो सारे 1 जून को होने वाले विधानसभा उपचुनाव में चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं. इस फैसले पर सियासी महाभारत शुरू हो गई है.

Himachal Pradesh: बीजेपी ने कांग्रेस से आए 6 विधायकों को दे दिया विधानसभा का टिकट, मच गया बवाल

Himachal BJP Candidates List: हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव को लेकर बीजेपी का एक चौकाने वाला फैसला लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. दरअसल भारतीय जनता पार्टी ने (BJP) ने हाल में अयोग्य ठहराए गए कांग्रेस के छह पूर्व विधायकों को हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया तो शिमला से लेकर दिल्ली तक सियासी घमासान मच गया. बागियों की टिकट का ऐलान होते ही इन सीटों से प्रत्याशी बनाये जाने की आस लगाये बीजेपी नेताओं ने बगावत के संकेत दिए. BJP की घोषणा के कुछ ही घंटे बाद पार्टी नेता रामलाल मरकंडा ने पार्टी छोड़ने का एलान करते हुए कहा,  ‘मैं निश्चित ही यह उपचुनाव लड़ूंगा.' 

क्या बैकफायर करेगा फैसला?

वहीं BJP नेता रणजीत सिंह ने भी कहा कि वह निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ेंगे. पूर्व मंत्री वीरेंद्र कंवर ने अपनी पार्टी BJP के चौकाने वाले फैसले पर असंतोष जताया. कंवर को पिछली बार कांग्रेस के इन पूर्व विधायकों में एक ने हराया था. BJP ने इन छह पूर्व विधायकों को उन्हीं सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है जहां से वे विधानसभा से अयोग्य ठहराये जाने से पहले कांग्रेस के विधायक थे. हिमाचल प्रदेश में BJP ने सुधीर शर्मा (धर्मशाला), रवि ठाकुर (लाहौल और स्पीति), राजिंदर राणा (सुजानपुर), इंद्रदत्त लखनपाल (बड़सर), चेतन्य शर्मा (गगरेट) और देविंदर कुमार भुट्टो (कुटलेहर) को अपना उम्मीदवार बनाया है.

कांग्रेस ने निकाला-बीजेपी ने अपनाया

ये सभी 23 मार्च को कांग्रेस से BJP में चले गये थे. करीब एक महीने पहले उन्हें कांग्रेस के व्हिप की अवहेलना करने के लिए विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहरा दिया गया था. मरकंडा ने मंगलवार को कांग्रेस के बागी रवि ठाकुर को मैदान में उतारे जाने के विरोध में पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया.

पिछले विधानसभा चुनाव में ठाकुर ने लाहौल स्पीति सीट पर मरकंडा को हराया था. पार्टी के फैसले के खिलाफ पार्टी की प्रखंड इकाई ने इस्तीफा दे दिया एवं मरकंडा का समर्थन करने का निश्चय व्यक्त किया. मरकंडा ने कहा, ‘मैं पक्का विधानसभा उपचुनाव लड़ूंगा. कांग्रेस से मेरे चुनाव लड़ने की संभावना है.’

कंवर ने कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोग इस बात से नाराज हैं कि BJP ने कांग्रेस के बागी देवेंद्र कुमार भुट्टा को उनकी जगह पर कुटलेहर से प्रत्याशी बनाया है.

पशोपेश में विधायक

रणजीत सिंह ने कहा, ‘लोकसभा चुनाव में मैं पार्टी प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का समर्थन करूंगा जबकि उपचुनाव में मैं निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में लडूंगा.’ रणजीत सिंह पिछले विधानसभा चुनाव में राजेंद्र राणा से हार गये थे.

सीएम सूक्खू का हमला

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने यहां मीडियाकर्मियों से कहा कि मरकंडा और गगरेट के राकेश कालिया समेत कुछ BJP नेता कांग्रेस के संपर्क में हैं. उन्होंने कहा, ‘हिमाचल के लोग तेज हैं और वे लोकतंत्र में विश्वास करते हैं. वे देवभूमि हिमाचल में आया राम, गया राम संस्कृति का पालन करन वाले खासकर अपने आप को बेच देने वाले को मुंहतोड़ जवाब देंगे.’

Trending news