UPSC इंटरव्यू से कुछ दिन पहले पिता को खोया, सदमे से उबरकर ऐसे की तैयारी; फिर बने IAS अफसर
Advertisement
trendingNow11001333

UPSC इंटरव्यू से कुछ दिन पहले पिता को खोया, सदमे से उबरकर ऐसे की तैयारी; फिर बने IAS अफसर

IAS Divyanshu Nigam Success Story: दिव्यांशु निगम (Divyanshu Nigam) जब इंटरव्यू की तैयारी कर रहे थे, तब उनके पिता एसके निगम की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें लखनऊ के SGPGI अस्पताल में भर्ती कराया गया. इसके बाद उनके पिता कभी अस्पताल से घर नहीं लौटे और उन्हें इसका गहरा सदमा लगा.

दिव्यांशु निगम ने इंटरव्यू की तैयारी के दौरान पिता को खो दिया था. (फोटो सोर्स दिव्यांशु निगम ट्विटर)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने पिछले महीने सीएसई 2020 फाइनल परीक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी थी, जिसमें 25 साल के दिव्यांशु निगम (Divyanshu Nigam) ने भी सफलता हासिल की और 44वीं रैंक हासिल करते हुए आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने का सपना पूरा किया. हालांकि दिव्यांशु के लिए ये इतना आसान नहीं था, क्योंकि इंटरव्यू की तैयारी के दौरान उन्होंने अपने पिता को खो दिया था.

  1. दिव्यांशु निगम ने ऑल इंडिया में 44वीं रैंक हासिल की
  2. दिव्यांशु 25 साल की उम्र में आईएएस अफसर बने
  3. तीसरे प्रयास में दिव्यांशु निगम को मिली सफलता

कोरोना वायरस की वजह से पिता को खोया

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रहने वाले दिव्यांशु निगम (Divyanshu Nigam) की यूपीएससी सीएसई 2020 इंटरव्यू की तैयारी जोरों पर थी, लेकिन इस बीच उन पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा और जून 2020 में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद उनके पिता की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें- हफ्ते में सिर्फ दो दिन करती थीं पढ़ाई, UPSC परीक्षा में 11वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS

पिता की मौत से लगा गहरा सदमा

दिव्यांशु निगम (Divyanshu Nigam) जब इंटरव्यू की तैयारी कर रहे थे, तब उनके पिता एसके निगम की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें लखनऊ के SGPGI अस्पताल में भर्ती कराया गया. इस कारण दिव्यांशु की तैयारी पर भी ब्रेक लग गया, क्योंकि पिता का स्वास्थ्य उनके लिए प्राथमिकता बन गया. दुर्भाग्य से, उनके पिता कभी अस्पताल से घर नहीं लौटे और उन्हें इसका गहरा सदमा लगा.

fallback

विपरीत परिस्थितियों में खुद को बनाया मजबूत

पिता को खोने के बाद दिव्यांशु निगम (Divyanshu Nigam) को खुद को संभालना आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने संयम रखा और विपरीत परिस्थितियों में खुद को मजबूत बनाते हुए इंटरव्यू की तैयारी पर ध्यान केंद्रीत किया. दिव्यांशु के पिता एसके निगम आज इस दुनिया में होते तो बेटे की इस उपलब्धि पर गर्व होता.

ये भी पढ़ें- नौकरी छोड़ शुरू की UPSC की तैयारी, लगातार 5 बार हुईं फेल, नाकामी के बाद ऐसे बनीं IAS

तीसरे प्रयास में दिव्यांशु को मिली सफलता

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, बिट्स पिलानी (गोवा) से केमिकल इंजीनियरिंग करने वाले दिव्यांशु निगम (Divyanshu Nigam) को को तीसरे प्रयास में सफलता मिली और उन्होंने ऑल इंडिया में 44वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बने. इससे पहले भी उन्होंने दो बार यूपीएससी एग्जाम दिया था और प्रीलिम्स क्लियर किया, लेकिन आगे नहीं बढ़ सके थे.

लाइव टीवी

Trending news