TV देखकर की UPSC Exam की तैयारी, पहले प्रयास में हासिल की 5वीं रैंक; फिर बनीं IAS
Advertisement

TV देखकर की UPSC Exam की तैयारी, पहले प्रयास में हासिल की 5वीं रैंक; फिर बनीं IAS

IAS Officer Srushti Deshmukh Success Story: मध्य प्रदेश के भोपाल की रहने वाली सृष्टि जयंत देशमुख ने राज्य सभा टीवी (RSTV) देखकर यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी की और पहले ही प्रयास में 5वीं रैंक हासिल कर आईएस (IAS) अफसर बन गईं.

सृष्टि जयंत देशमुख ने राज्य सभा टीवी देखकर यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की. (फोटो सोर्स- सृष्टि देशमुख इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस एग्जाम (CSE) को देश के सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल लाखों छात्र इसमें शामिल होते हैं, लेकिन कुछ को ही सफलता मिल पाती है. सभी स्टूडेंट्स की तैयारी अलग-अलग होती है और अलग रणनीति अपना कर यूपीएससी एग्जाम में टॉप कर आईपीएस अफसर बनते हैं. ऐसा ही मध्य प्रदेश के भोपाल की रहने वाली सृष्टि जयंत देशमुख (Srushti Jayant Deshmukh) ने कर दिखाया था, जिन्होंने टीवी देखकर यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की और पहले ही अटेम्ट में आईएस (IAS) अफसर बन गईं.

  1. UPSC एग्जाम में 5वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS
  2. एक साथ की इंजीनियरिंग और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी
  3. माता-पिता के सपोर्ट से मिली सफलता

UPSC एग्जाम में 5वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS

सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) ने साल 2018 में पहली बार यूपीएससी (UPSC) की सिविल सर्विस एग्जाम (CSE) दी और पहले प्रयास में ही उन्होंने ऑल इंडिया में पांचवीं रैंक हासिल की. सृष्टि महिला कैंडिडेट्स में पहले स्थान पर रही थीं.

ये भी पढ़ें- UPSC Exam के दौरान पिता को हुआ कैंसर, फिर भी नहीं हारी हिम्मत; सिर्फ 22 साल की उम्र में IAS बनी ये लड़की

एक साथ की इंजीनियरिंग और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी

यूपीएससी पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार, इंजीनियरिंग के तीसरे साल में सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) को ख्याल आया कि इंजीनियर बनकर वह सिर्फ एक सिंपल नौकरी कर पाएंगी और इसके साथ वह पूरा जीवन नहीं बिता सकतीं. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया, लेकिन यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा के साथ ही इंजीनियरिंग भी पूरा किया.

fallback

एक साथ ऐसे की यूपीएससी और इंजीनियरिंग की पढ़ाई

सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) बताती हैं कि इंजीनियरिंग के साथ-साथ यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करना काफी मुश्किल थी. उन्होंने बताया कि अपना अधिकतम समय और एनर्जी यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए लगाया. वहीं इंजीनियरिंग की तैयारी वह तब करती थीं, जब सेमेस्टर एग्जाम पास आ जाते थे. सृष्टि एक से डेढ़ महीने ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई करती थीं.

ये भी पढ़ें- इंटरनेट से तैयारी कर 4 बार फेल हुई ये लड़की, पांचवीं बार मिली 10वीं रैंक; फिर बनीं IAS

माता-पिता के सपोर्ट से मिली सफलता

सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) की मां टीचर हैं और पिता इंजीनियर है. जब सृष्टि ने इंजीनियरिंग के साथ-साथ यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू की तो उनके माता-पिता ने सपोर्ट किया और उन्होंने कभी नहीं पूछा कि क्या कर रही हो, क्यों कर रही हो या यह कैसे होगा. उन्होंने हमेशा ही सृष्टि को एक हेल्दी एनवायरमेंट देने की कोशिश की.

fallback

सृष्टि ने सोशल मीडिया से बना ली थी दूरी

सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) बताती हैं कि यूपीएससी की तैयारी के लिए फोकस काफी जरूरी है और सोच लिया था कि मेरा पहला प्रयास ही मेरा अंतिम प्रयास होगा. इसलिए मैंने तैयारी की शुरू करने से पहले ही सोशल मीडिया अकाउंट्स डिलीट कर दिए थे.

ये भी पढ़ें- कैसे बन सकते हैं IAS अफसर? जानें UPSC Exam से जुड़े हर सवाल का जवाब

राज्य सभा टीवी देखकर की तैयारी

यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी के लिए सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) रोजाना अखबार जरूर पढ़ती थीं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य सभा टीवी (RSTV) देखकर भी तैयारी में बहुत मदद मिली और इसके अलावा ऑनलाइन स्टडी मैटीरियल का भी इस्तेमाल किया.

लाइव टीवी

Trending news