इंटरनेट से तैयारी कर 4 बार फेल हुई ये लड़की, पांचवीं बार मिली 10वीं रैंक; फिर बनीं IAS
Advertisement

इंटरनेट से तैयारी कर 4 बार फेल हुई ये लड़की, पांचवीं बार मिली 10वीं रैंक; फिर बनीं IAS

आईएएस अधिकारी संजिता मोहपात्रा (IAS Officer Sanjita Mohapatra) की कहानी बिल्कुल अलग है और उन्होंने ना सिर्फ इंटरनेट से मदद लेकर तैयारी की, बल्कि यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) में सफलता भी हासिल की.

संजिता मोहपात्रा ने इंटरनेट की मदद से यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की. (फोटो सोर्स- संजिता मोहपात्रा इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC Civil Services Exam) को सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और इसकी तैयारी के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करने वाले अक्सर स्टूडेंट्स को यह कहते सुना जाता है कि इंटरनेट की वजह सो लोगों का ध्यान भटकता है, लेकिन आईएएस अधिकारी संजिता मोहपात्रा (IAS Officer Sanjita Mohapatra) की कहानी बिल्कुल अलग है. उन्होंने ना सिर्फ इंटरनेट से मदद लेकर तैयारी की, बल्कि यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) में सफलता भी हासिल की. हालांकि संजिता के लिए यह सफर इतना आसान नहीं था और चार बार असफल होने के बाद यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल की.

  1. UPSC में लगातार 3 बार हुईं फेल
  2. शादी के बाद बदल गई जिंदगी
  3. पांचवें प्रयास में बनीं आईएएस अफसर

पहले IIT कानपुर से किया बीटेक

संजिता मोहपात्रा (Sanjita Mohapatra) का जन्म ओडिशा के राउरकेला में हुआ था और उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई भी ओडिशा से ही की. इसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया और आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की.

ये भी पढ़ें- पिता को कैंसर था, फिर भी नहीं हारी हिम्मत; सिर्फ 22 साल की उम्र में IAS बन गई ये लड़की

UPSC में लगातार 3 बार हुईं फेल

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, संजिता मोहपात्रा (Sanjita Mohapatra) ने बचपन से ही आईएएस बनने का सपना देखा था, इसलिए उन्होंने बीटेक करने के बाद यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया. हालांकि तैयारी में कमी होने के कारण शुरुआती तीनों प्रयास में वह प्रीलिम्स परीक्षा तक नहीं पास कर पाईं.

fallback

ज्वाइन कर ली सरकारी नौकरी

यूपीएससी एग्जाम में लगातार तीन बार असफलता मिलने के बाद संजिता मोहपात्रा (Sanjita Mohapatra) ने सरकारी नौकरी ज्वाइन कर ली. हालांकि, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जारी रखी. एक समय के बाद उन्हें लगा कि नौकरी के साथ तैयारी संभव नहीं है और नौकरी छोड़ने का निर्णय लिया.

ये भी पढ़ें- एक ऐसी IAS अफसर, जिनके डांस पर झूम उठते हैं लोग; अच्छे-अच्छों को देती हैं मात

शादी के बाद बदल गई जिंदगी

यूपीएससी की तैयारी के दौरान ही संजिता मोहपात्रा (Sanjita Mohapatra) की शादी हो गई और इसके बाद उनकी जिंदगी में काफी बदलाव आए, लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी. ससुराल वालों के सपोर्ट से संजिता ने चौथी बार यूपीएससी की परीक्षा दी, लेकिन इस बार भी सफलता नहीं मिली. हालांकि, इस बार उन्होंने पिछले प्रयासों से बेहतर प्रदर्शन किया था और प्रीलिम्स क्लियर कर लिया था. इसके बाद उन्होंने दिन-रात मेहनत की और साल 2019 में पांचवें प्रयास में सफलता हासिल की. संजिता ने ऑल इंडिया में 10वीं रैंक रैंक हासिल की और आईएएस बनने का सपना पूरा किया.

fallback

इंटरनेट की मदद से की तैयारी

संजिता मोहपात्रा (Sanjita Mohapatra) ने बताया कि यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए इंटरनेट से मदद ली. इसके अलावा उन्होंने सबसे ज्यादा NCERT किताबों पर फोकस किया और वह न्यूजपेपर नियमित रूप से पढ़ती थीं. ऑप्शनल सब्जेक्ट सोशियोलॉजी के लिए उन्होंने कुछ दिन कोचिंग भी की थी, लेकिन बाकी तैयारी के लिए उन्होंने सेल्फ स्टडी किया. इसके साथ ही तैयारी के लिए उन्होंने एजुकेशनल ऐप्स का भी सहारा लिया. संजिता मानती हैं कि शुरुआत में ठीस गाइडेंस नहीं मिलने की वजह से उन्हें असफलताओं का सामना करना पड़ा.

Trending news