Delhi NCR Rain: भागो भागो मॉनसून आया! बारिश की बूंदें टूट नहीं रहीं, जलप्रलय के बीच जानिए दिल्ली के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12427521

Delhi NCR Rain: भागो भागो मॉनसून आया! बारिश की बूंदें टूट नहीं रहीं, जलप्रलय के बीच जानिए दिल्ली के मौसम का हाल

Weather update 13 September: दिल्ली, उत्तराखंड समेत आज कई राज्यों में जमकर बरसात के आसार हैं. मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं देश के मौसम का हाल.

Delhi NCR Rain: भागो भागो मॉनसून आया! बारिश की बूंदें टूट नहीं रहीं, जलप्रलय के बीच जानिए दिल्ली के मौसम का हाल

Delhi NCR Weather Forecast: आधे भारत में आसमानी आफत से हाहाकार मचा है. कई राज्यों में जसल प्रलय जैसे हालात हैं. बारिश और बाढ़ की विनाशलीला के बीच बड़े बूढ़े और पुराने लोग ऐसा कह रहे हैं कि बारिश की बूंदे टूट नहीं रही है. लगातार बारिश की वजह से ऐसा लग रहा है मानो देश में मॉनसून अब आया हो. कहीं आफत कहीं राहत के हालातों के बीच दिल्ली-एनसीआर में दो दिन से हो रही झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. यूपी, उत्तराखंड, राजस्थान और बिहार समेत कई राज्यों में आज भी भारी से भयानक भारी बारिश का अलर्ट है.

Heavy rainfall alert: हफ्तेभर तक बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर भारत की बात करें तो हरियाणा से लेकर हिमाचल और उत्तराखंड तक आज 13 सितंबर को एक बार फिर भारी बारिश देखने को मिल सकती है. उत्तर प्रदेश में अगले 13 से 17 सितंबर तक भारी बारिश (Heavy rain in UP) हो सकती है.वहीं उत्तराखंड में बारिश की बात करें तो 13 और 14 सितंबर को भारी बारिश होने का अनुमान है.

Delhi weather update:दिल्ली के मौसम का हाल
दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद समेत एनसीआर के शहरों में रात से रुक-रुक कर बारिश हुई. सुबह 9 बजे के करीब बारिश थमी. IMD के मुताबिक, दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. जो सामान्य से 2.5 डिग्री कम रहा. IMD ने आज कुछ जगहों पर भारी बारिश का ‘ऑरेंज’ अलर्ट है. आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. देश के एक बड़े हिस्से में आसमानी आफत बनकर टूट रही बारिश से हाहाकार मचा है. यूपी से लेकर बिहार और मध्य प्रदेश की नदियां उफान पर है. बाढ़ के पानी का सैलाब मानो सबकुछ अपने आगोश में समा लेना चाहता है. 

ये भी पढ़ें- अमेरिका के नहले का दहले से जवाब देगा रूस, चीन के साथ लगाने जा रहा तबाही की बाजी

UP Weather rainfall Update: यूपी के मौसम का हाल

कई शहरों में  हाहाकार मचा है. झांसी में चारों तरफ पानी ही पानी है. न खेत बचा ना खलिहान, न घर ना ही बची सड़कें. हालात बद से बत्तर हैं. बेतवा उफान पर है. करीब 50 घंटों तक हुई लगातार बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया. कई गांवों से संपर्क टूट गया है. दो दिन तक लोग घर से बाहर नहीं निकल पाए. लगातार बारिश से शहर की नालियां, नाले उफान पर हैं. पानी के तेज बहाव की वजह से लोगों को तमाम मुश्किलें झेलनी पड़ रही है. बेतवा में खतरे का निशान 108 मीटर पर है. आधा दर्जन गांवों से संपर्क टूट चुका है. 30 गांवों में बाढ़ का खतरा है. पिछले दो सालों से बाढ़ से इन गांवों को भारी नुकसान हो रहा है. मैनपुरी में मौसम की मार के चलते पांच लोगों की मौत हो गई.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम का हाल

राजस्थान में मौसम ने लगभग 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पूर्वी राजस्थान मानो बाढ़ के सैलाब में डूबा है. इस साल के 9 महीनों में यहां 664 मिमी बारिश दर्ज हुई, जो सामान्य से 61 प्रतिशत अधिक रही. इससे पहले साल 1975 में मानसून सीजन में 665 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई थी. कई जिलों में लगातार बारिश से हाल बेहाल है. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी कई जिलों में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश का अलर्ट है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, मध्य प्रदेश के ऊपर बना 'डिप्रेशन' दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर पहुंच चुका है. इससे भारी बारिश के आसार लगातार बने हैं. हालांकि आज शाम से राजस्थान में भारी बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी होने के आसार है. हालांकि  उत्तर-पूर्वी राजस्थान में बारिश अभी कुछ दिन और होती रहेगी.

ये भी पढ़ें- 'ममता बंगाल की लेडी मैकबेथ...', कोलकाता रेपकांड के बाद कैसे विलेन बन गईं CM

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news