Weather Update: कहीं गिरेगी बिजली तो कहीं गिरेंगे ओले, बारिश को लेकर चेतावनी जारी; जानें मौसम का हाल
Advertisement

Weather Update: कहीं गिरेगी बिजली तो कहीं गिरेंगे ओले, बारिश को लेकर चेतावनी जारी; जानें मौसम का हाल

Weather News: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम बदल गया है. मंगलवार को दिल्ली और पश्चिमी यूपी के कई शहरों में शाम को बदली छाई रही. हालांकि, तापमान पर कोई खास असर देखने को नहीं मिला है. आइए जानते हैं आज कैसा रहेगा देशभर के मौसम का हाल?

Weather Update: कहीं गिरेगी बिजली तो कहीं गिरेंगे ओले, बारिश को लेकर चेतावनी जारी; जानें मौसम का हाल

Delhi weather Rain forecast: दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक है, जबकि शहर के कुछ हिस्सों में देर रात बारिश हुई. सोमवार देर रात दिल्ली के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं चलीं और बारिश हुई, जिससे हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि दिल्ली में फरवरी में अब तक पांच दिन बारिश हुई है और यह सिलसिला अगले दो दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है. मंगलवार शाम भी बादल छाए रहे हालांकि बारिश नहीं हुई. इसके साथ ही तेज हवाओं के चलने से ठंड बढ़ गई है. 

दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बारिश

बुधवार को भी बारिश जारी रहने का अनुमान है. दिल्ली के साथ यूपी के कुछ जिलों में आज बादल बरस सकते हैं. इससे पहले केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 214 के साथ 'खराब' श्रेणी में दर्ज हुआ, बुधवार को भी यही हाल है.

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से मैदानों में ठंड - श्रीनगर में सीजन की दूसरी बर्फबारी, हिमाचल में यातायात बाधित

जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को कई स्थानों पर मध्यम से भारी बर्फबारी हुई. कश्मीर के श्रीनगर में मंगलवार को सर्दी के मौसम की दूसरी बर्फबारी हुई जबकि घाटी के ऊंचे इलाकों में पिछले 48 घंटों में भारी बर्फबारी दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक श्रीनगर में रविवार से भारी बारिश हो रही थी जिसके बाद सोमवार को भी हल्की बारिश और कुछ जगह मध्यम बर्फबारी हुई. वहीं हिमाचल प्रदेश के जनजातीय इलाकों और ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों पर भारी बर्फबारी के कारण चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कम से कम 228 सड़कें ब्लॉक हो गईं. श्रीनगर में एक अधिकारी ने बताया कि गुलमर्ग, सोनमर्ग, शोपियां, गुरेज, माछिल और घाटी के अन्य पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है. बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं जिसके परिणामस्वरूप घाटी में कई घरों को नुकसान पहुंचा है. इस वजह से उत्तर भारत के ठंडी हवाएं चलने के साथ तापमान में गिरावट आई है.

आज से चौथे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का शुभारंभ

बारामूला जिले में स्कीइंग रिसॉर्ट गुलमर्ग में पिछले 48 घंटों में लगभग 2.5 फुट ताजा बर्फबारी हुई. यहां बुधवार से चौथे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की मेजबानी होनी है. साधना टॉप में पांच फुट तक बर्फ जमा है. जबकि राजदान टॉप में भी पांच, तुलैल-गुरेज में चार और सोनमर्ग में 4.5 फुट बर्फ जमा हुई. श्रीनगर में पिछले 24 घंटों में 29 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि काजीगुंड में 76.8 मिमी बारिश हुई है. हिमाचल प्रदेश के किलाड़ (पांगी) में 90 cm बर्फबारी हुई जबकि छितकुल और जलोरी जोत में 45 सेमी, कुकुमसेरी में 44 सेमी और गोंदला में 39 सेमी बर्फबारी हुई. क्षेत्र में अभी भी रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, लाहौल और स्पीति जिले में कुल 165 और चंबा में 52 सड़कें ब्लॉक हैं.

राजस्थान का मौसम

पश्चिमी विक्षोभ के असर से बीते चौबीस घंटे में राज्य के कई इलाकों में हल्की से मध्यम दर्ज बारिश हुई. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पिछले 24 घंटे में जैसलमेर, चूरू, सीकर, झुंझुनू जिलों और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश जैसलमेर में 39 मिलीमीटर और पूर्वी राजस्थान के सीकर में 10 मिलीमीटर दर्ज की गई. गुलाबी नगरी जयपुर में पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजधानी में देर शाम अचानक मौसम बदल गया.  दिनभर बादलों की आवाजाही होती रही, लेकिन रात आठ बजे अचानक बिजली कड़कने के साथ तेज हवाएं चलीं जिसके बाद करीब एक घंटे बारिश हुई. बारिश के बाद तापमान ने फिर कुछ गोता लगाया. 

मध्य प्रदेश का मौसम

वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से एमपी में दिन का तापमान लगातार बढ़ रहा है. बीते 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में 1 डिग्री का इजाफा हुआ. मंगलवार फरवरी में बसंत के इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. भोपाल का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री रहा जो सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा था. गौरतलब है कि सोमवार को दिन का तापमान 32.9 डिग्री था, जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक था. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि एक दो दिन में एक बार फिर मौसम यू टर्न लेगा. हुआ भी वैसा ही क्योंकि मंगलवार देर शाम से बादलों का जमघट लग गया था.

(इनपुट: पीटीआई भाषा के साथ)

Trending news