इमरान खान ने पाकिस्तान की संसद में कहा, 'भारतीय पायलट अभिनंदन को कल रिहा करेंगे'
topStorieshindi

इमरान खान ने पाकिस्तान की संसद में कहा, 'भारतीय पायलट अभिनंदन को कल रिहा करेंगे'

प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के एक संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय वायुसेना के पकड़े गए पायलट अभिनंदन को शांति का परिचय देते हुए शुक्रवार को रिहा किया जाएगा.

इमरान खान ने पाकिस्तान की संसद में कहा, 'भारतीय पायलट अभिनंदन को कल रिहा करेंगे'

इस्लामाबाद: पाकिस्तान पीएम इमरान खान ने संसद में घोषणा की है कि भारतीय पायलट अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा कर दिया जाएगा.  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के एक संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय वायुसेना के पकड़े गए पायलट अभिनंदन को शांति का परिचय देते हुए शुक्रवार को रिहा किया जाएगा. उनकी इस घोषणा की पाकिस्तानी सांसदों ने मेज थपथपा कर सराहना की.

बता दें नियंत्रण रेखा के पास भारत और पाकिस्तान की वायु सेनाओं के बीच भीषण संघर्ष के बाद पाकिस्तान ने भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को उस समय हिरासत में ले लिया था जब उनका मिग 21 लड़ाकू विमान गिर गया था.

इससे पहले, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुरुवार को कहा था कि यदि भारतीय वायुसेना के पायलट की वापसी से भारत के साथ तनाव ‘‘कम’’ होता है तो पाकिस्तान इस पर विचार करने को तैयार है. कुरैशी ने कहा, ‘यदि भारतीय पायलट की वापसी से तनाव कम होता है तो पाकिस्तान इस पर विचार करने को तैयार है.'  

भारत ने बुधवार को पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब कर भारतीय पायलट की तत्काल और सकुशल रिहाई की मांग की थी. भारत ने गुरुवार को भी अपने पायलट की सुरक्षित रिहाई के लिए पाकिस्तान को कहा था.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान 'शांति का न्योता देने के लिए' अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से टेलीफोन पर बातचीत करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा, "मुझे भारत की तरफ से पुलवामा आतंकी हमले का डोजियर बस अभी प्राप्त हुआ है और अभी इसे देखने का मौका नहीं मिला है..मैं फिर से कहता हूं कि हम डोजियर को खुले दिल से देखेंगे और इसकी जांच करेंगे."

कुरैशी ने कहा, "उन्हें यह डोजियर पहले भेजना चाहिए था. उन्होंने पहले हमला किया और फिर डोजियर भेजा. अगर उन्होंने पहले डोजियर भेजा होता और पाकिस्तान से जवाब मांगा होता, तो हमला करने की जरूरत नहीं पड़ती."

उन्होंने कहा, "अगर भारतीय पायलट को वापस भेजने से तनाव में कमी आएगी तो, पाकिस्तान इस पर विचार करने के लिए तैयार है. हम सभी सकारात्मक चीजें करने के लिए तैयार हैं." कुरैशी ने कहा, "पाकिस्तान पहले दिन से ही शांति की बात कर रहा है. अगर भारत आतंकवाद पर बात करना चाहता है तो हम तैयार हैं."

कुरैशी ने कहा, "इश्वर न करे अगर युद्ध होता है, पाकिस्तान प्रभावित होगा लेकिन क्या भारत की अर्थव्यवस्था प्रभावित नहीं होगी?" उन्होंने इसके साथ ही पाकिस्तान-भारत तनाव पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान का भी स्वागत किया.

Trending news