भारत के इन 5 बाजारों को US ने बताया कुख्यात, दिल्ली के फेमस मार्केट का भी नाम
Advertisement
trendingNow11101889

भारत के इन 5 बाजारों को US ने बताया कुख्यात, दिल्ली के फेमस मार्केट का भी नाम

अमेरिकी संस्था की ओर से जारी की गई कुख्यात बाजारों की लिस्ट में दिल्ली के दो मशहूर मार्केट शामिल हैं. इसके अलावा भारत की पॉपुलर ई-कॉमर्स वेबसाइट इंडियामार्ट डॉटकॉम को भी इस लिस्ट में डाला गया है.

दिल्ली के मशहूर पालिका बाजार का भी नाम

वॉशिंगटन: भारत की पॉपुलर ई-कॉमर्स वेबसाइट इंडियामार्ट डॉटकॉम और नई दिल्ली के प्रसिद्ध पालिका बाजार सहित पांच भारतीय बाजारों को अमेरिका ने कुख्यात बताया है.

  1. अमेरिकी संस्था ने जारी की लिस्ट
  2. भारत के 5 बाजारों के नाम शामिल
  3. बाजार में नकली सामान बेचने के आरोप

कुख्यात बाजारों की लिस्ट जारी

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (USTR) की ओर से जारी दुनिया के कुख्यात बाजारों की ताजा वार्षिक लिस्ट में इन बाजारों को शामिल किया गया है.

वर्ष 2021 के लिए गुरुवार को जारी इस लिस्ट में दुनियाभर के 42 ऑनलाइन और 35 परंपरागत बाजारों को शामिल किया गया है, जो ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में शामिल हैं. लिस्ट में शामिल तीन अन्य भारतीय बाजार मुंबई में हीरा पन्ना, कोलकाता में किदरपुर और दिल्ली में टैंक रोड हैं.

अमेरिका को इस बात की चिंता

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने कहा, 'नकली और पायरेटेड सामानों का वैश्विक व्यापार अमेरिकी इनोवेशन और क्रिएटिविटी को कमजोर करता है और अमेरिकी श्रमिकों को नुकसान पहुंचाता है.'

ये भी पढ़ें: NIA की बड़ी कार्रवाई, लश्कर से लिंक के आरोप में शिमला के SP गिरफ्तार

दिल्ली स्थित पालिका बाजार और टैंक रोड थोक और फुटकर सामानों के काफी मशहूर बाजार हैं. यहां खरीदारों की भारी भीड़ रहती है और अक्सर लोग सस्ती खरीदारी के लिए इन बाजारों का रुख करते हैं. 

पालिका बाजार को ‘बदनाम बाजारों की लिस्ट’ में डाले जाने पर पालिका बाजार संघ ने आपत्ति जताई और मांग उठाई कि ऐसे फर्जी आरोप वापस लिए जाएं. पालिका बाजार संघ के अध्यक्ष दर्शन लाल कक्कड़ ने कहा, 'अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि संस्था द्वारा जारी बदनाम बाजारों की सूची में पालिका बाजार का नाम आना बेहद चौंकाने वाला मुद्दा है.' 

पालिका बाजार एनएमएल 2021 में बरकरार है. रिपोर्ट में कहा गया कि दिल्ली के इस बाजार को नकली सामान बेचने के लिए जाना जाता है.

LIVE TV

Trending news