मुश्किल घड़ी में भारत निभाएगा ‘पड़ोसी धर्म’, भूटान सहित कई देशों को मुफ्त में देगा Corona Vaccine
Advertisement

मुश्किल घड़ी में भारत निभाएगा ‘पड़ोसी धर्म’, भूटान सहित कई देशों को मुफ्त में देगा Corona Vaccine

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत ऐसे देशों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की लगभग 10 मिलियन खुराक दान करने पर विचार कर रहा है, जिनके साथ उसके मैत्रीपूर्ण संबंध हैं. इस तरह वो चीन को किनारे करके पड़ोसी देशों के साथ बेहतर संबंध स्थापित कर सकेगा.

 

फोटो: ANI

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) से जंग में भारत (India) कई देशों के लिए उम्मीद की किरण बनकर सामने आया है. संकट की घड़ी में जहां अधिकांश देश अपने हित की सोच रहे हैं, वहीं भारत पड़ोसी देशों को भी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) रूपी हथियार सौंपने की तैयारी कर रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अपने पड़ोसी देशों खासकर अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, मालदीव और मॉरीशस को वैक्सीन की 10 मिलियन यानी 1 करोड़ खुराक दान कर सकता है. नई दिल्ली ने पहले भी कई मौकों पर स्पष्ट किया है कि कोरोना महामारी से मुकाबले के लिए पड़ोसी देशों को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी.  

  1. वैक्सीन की एक करोड़ खुराक दान करेगा भारत
  2. पड़ोसी देशों से रिश्ते सुधारने में मिलेगी मदद
  3. पहले भी भारत करता रहा है हर संभव मदद

बेहतर होंगे कूटनीतिक रिश्ते

लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ऐसे देशों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की लगभग 10 मिलियन (1 करोड़) खुराक का दान करने पर विचार कर रहा है, जिनके साथ उसके मैत्रीपूर्ण संबंध हैं. अपने हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए वैक्सीन की जरूरतों को ध्यान में रखने के साथ ही नई पड़ोसियों को भी वैक्सीन मुहैया कराने की योजना पर काम कर रही है. ताकि संकट काल में कूटनीतिक रिश्तों को और बेहतर बनाया जा सके. 

ये भी पढ़ें -घरों में लेटर फेंक कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाई गई भ्रांतियां, लिखा- जानवरों के खून से बनी है वैक्सीन

Bhutan के पीएम ने की पुष्टि

रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि भारत सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की करीब 10 मिलियन खुराक अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, लंका, मालदीव, मॉरीशस और सेशेल्स जैसे देशों को दान कर सकता है. भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने खुद को यह बात स्वीकारी है. उन्होंने सोमवार को कहा कि भारत सरकार भूटान को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देगी. भूटानी PM ने कहा, ‘हमने भारत सरकार से कहा है कि हमने सभी पात्र लोगों का एकसाथ टीकाकरण करने की योजना बनाई है. इस पर उन्होंने कहा कि वे इसे समझते हैं. भारत हमें फ्री में वैक्सीन देने जा रहा है’.

VIDEO

Bangladesh के लिए होगा ऐलान

रिपोर्ट में कहा गया है कि 20 जनवरी को बांग्लादेश को भी भारत की तरफ से कोरोना कोविशील्ड की 2 मिलियन डोज बतौर गिफ्ट मिलेगी. इतना ही नहीं, नेपाल को भी भारत सरकार मुफ्त में कोरोना वैक्सीन देगी. गौरतलब है कि भारत सरकार ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है, जिसके बाद 16 जनवरी से देश में टीकाकरण अभियान चल रहा है. शुरुआती चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जा रही है. 

China के सामने पेश की चुनौती

जानकर मानते हैं कि पड़ोसी देशों जो वैक्सीन डोनेट करके भारत चीन के समक्ष एक बड़ी चुनौती पेश करेगा. मुश्किल समय में भारत पड़ोसी देशों का सहारा बनकर सामने आया है, इसका फायदा उसे भविष्य में मिलेगा. जबकि चीन की पकड़ कई देशों पर ढीली हो सकती है. भारत वैसे भी पड़ोसियों की मदद करने में आगे रहता है. कोरोना महामारी के दौर में उसकी तरफ से नेपाल जैसे देशों को जरूरी संसाधन प्रदान किए गए हैं. अब वैक्सीन डोनेट करके वो पड़ोसी देशों को अपने और भी करीब ले आएगा.

 

Trending news