भारत ने 'अग्नि प्राइम' मिसाइल का किया सफल परीक्षण, मिनटों में दुश्मनों को चटाएगी धूल
Advertisement

भारत ने 'अग्नि प्राइम' मिसाइल का किया सफल परीक्षण, मिनटों में दुश्मनों को चटाएगी धूल

भारत ने सुरक्षा और आक्रमण प्रणाली को और मजबूत करने के लिए शनिवार को अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 1 हजार से 2 हजार किलोमीटर है.

File Photo

नई दिल्ली: भारत ने शनिवार को ओडिशा के बालासोर तट पर ‘अग्नि प्राइम’ (Agni-P) मिसाइल का परीक्षण किया. सतह से सतह पर मार करने वाली इस बैलिस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता 1 हजार से 2 हजार किलोमीटर की है. 

  1. ‘अग्नि प्राइम’ मिसाइल का परीक्षण
  2. अग्नि सीरीज की मिसाइलों का एडवांस्ड वर्जन
  3. मारक क्षमता 1 हजार से 2 हजार किलोमीटर

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम

यह अग्नि सीरीज की मिसाइलों का एडवांस्ड वर्जन है, जो परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि टेस्ट के दौरान अग्नि प्राइम मिसाइल में कई नए फीचर्स जोड़े गए. सटीकता में उच्च स्तर के साथ ये मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा करती है.

पाकिस्तान को जवाब देने के लिए बनी है मिसाइल 

अग्नि प्राइम मिसाइल के बारे में माना जा रहा है कि मुख्य रूप से इसे पाकिस्तान को जवाब देने के लिए बनाया गया है क्योंकि इसकी रेंज चीनी इलाकों को ज्यादा प्रभावित नहीं करती हैं. यह भी आशंका जताई जा रही है कि अग्नि प्राइम के आने के बाद पृथ्वी-1, अग्नि-1 और अग्नि-2 को रिप्लेस कर दिया जाएगा लेकिन इस थ्योरी को सरकार ने खारिज किया हुआ है. 

लाइव टीवी

Trending news