दिल्ली में होगी Indian Army के टॉप कमांडर्स की मीटिंग, सरहदों की सुरक्षा को लेकर होगी चर्चा
Advertisement

दिल्ली में होगी Indian Army के टॉप कमांडर्स की मीटिंग, सरहदों की सुरक्षा को लेकर होगी चर्चा

पाकिस्तान (Pakistan) कश्मीर में नए सिरे से आतंकवाद पनपाने की कोशिश कर रहा है. सेना कमांडरों की इस ऑपरेशनल रिव्यू मीटिंग में इस मसले पर भी चर्चा होगी.
 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: आने वाले 2 दिन तक भारतीय सेना (Indian Army) के सभी टॉप कमांडर्स दिल्ली में सरहदों से लेकर हर तरह की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करेंगे. सेना कमांडरों की इस ऑपरेशनल रिव्यू मीटिंग में सेनाध्यक्ष और उप सेनाध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे. ये समीक्षा बैठक उस समय हो रही है जब भारत-चीन (India VS China) की सेनाएं पिछले साल भर से ज्यादा समय से आमने-सामने हैं और पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से कई महीने बाद फायरिंग की घटनाएं दोबारा होने लगी हैं.

सेना के 6 ऑपरेशनल कमानों के कमांडर हिस्सा लेंगे

17 और 18 जून को दिल्ली में सेना मुख्यालय में होने वाली इस ऑपरेशनल रिव्यू मीटिंग में भारतीय सेना (Indian Army) की सभी 6 ऑपरेशनल कमानों के कमांडर हिस्सा लेंगे. इसके अलावा इस मीटिंग में डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशंस और डायरेक्टर जनरल मिलिट्री इंटेलिजेंस भी शामिल होंगे. भारतीय सेना पिछले एक साल कई चुनौतियों का सामना कर रही है. 5 मई 2020 से पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सेनाएं आमने-सामने आ गईं और पांच दशक बाद दोनों सेनाओं के बीच संघर्ष में दोनों ही ओर से सैनिकों की जान गई. इसके बाद पूरी सर्दियां भारतीय सेना ने पहली बार बिना किसी इंफ्रास्ट्रक्चर के पूर्वी लद्दाख के 15 हजार फीट से ज्यादा ऊंचाई के इलाकों में काटीं.

पूर्वी लद्दाख पर होगी चर्चा

दिन तक चलने वाली इस रिव्यू मीटिंग में पूर्वी लद्दाख में सेना के लिए बनाए गए नए इन्फ्रास्ट्रक्चर की समीक्षा भी की जाएगी. साथ ही आने वाली सर्दियों के लिए लद्दाख में नई तैनाती और उसके लिए जरूरी साजोसामान के बारे में भी चर्चा की जाएगी. चर्चा का एक मुख्य मुद्दा सीमावर्ती क्षेत्रों में लगातार तेज हो रहे इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण की समीक्षा होगी. भारत ने पिछले कई साल में सीमावर्ती इलाकों में सड़क, टनल और पुलों के निर्माण पर काफी ध्यान दिया है और ये चीन के लिए परेशानी की सबब है.

यह भी पढ़ें: कोरोना: बच्चों के लिए 'सुरक्षा कवच' तैयार! बंदरों को लगाई गई वैक्सीन के नतीजे शानदार 

पाकिस्तान की नापाक हरकतें जारी 

पाकिस्तान के साथ भारतीय सेना इस साल 25 फरवरी से युद्धविराम के समझौते में है. लेकिन पिछले महीने पाकिस्तान की तरफ से जम्मू इलाके में फायरिंग की घटना हुई है. इसके अलावा पाकिस्तान कश्मीर में नए सिरे से आतंकवाद पनपाने की कोशिश कर रहा है. हाल ही में कश्मीर में हुई कई घटनाओं से ये आशंका मजबूत होती है कि पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी कश्मीर में आतंकवाद को दोबारा जिंदा करने की कोशिश में हैं. रिव्यू मीटिंग में गर्मियों में घुसपैठ रोकने की तैयारी और आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों की समीक्षा की जाएगी. रिव्यू मीटिंग में लद्दाख के साथ-साथ उत्तराखंड और अरुणाचल में सीमा के उस पार चीन की कार्रवाइयों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा. 

LIVE TV

Trending news