चक्रवात फोनी ने ली अबतक 12 जानें, नौसेना की ओडिशा में राहत एवं पुनर्वास कोशिश शुरू
Advertisement

चक्रवात फोनी ने ली अबतक 12 जानें, नौसेना की ओडिशा में राहत एवं पुनर्वास कोशिश शुरू

भारतीय नौसेना के जहाज रणविजय, कदम्त और ऐरावत तीन हेलीकॉप्टरों के साथ पुरी तट के पास से संचालित हो रहे हैं. 

फोटो साभार : PTI

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान ‘फोनी’ से हुए नुकसान के बाद नौसेना ने ओडिशा में राहत एवं पुनर्वास की एक बड़ी कोशिश शुरू की है. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ ने शनिवार सुबह चक्रवात प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और राहत कोशिशों की समीक्षा के लिए आईएनएस चिल्का गए. हवाई सर्वेक्षण के आधार पर पूर्वी नौसेना कमान पुरी और इसके आसपास के स्थानों को केंद्र बना कर व्यापक राहत एवं पुनर्वास कोशिश कर रही है. 

भारतीय नौसेना के जहाज रणविजय, कदम्त और ऐरावत तीन हेलीकॉप्टरों के साथ पुरी तट के पास से संचालित हो रहे हैं. वहीं, वायुसेना ने मानवीय मदद और आपदा राहत के वास्ते शनिवार को हिंडन एयर बेस से भुवनेश्वर के लिए तीन सी 130 जे सुपर हरक्यूलस विमान को भेजा है. वायु सेना के एक प्रवक्ता ने इस बारे में बताया. विमान में प्रभावित स्थानों के लिए दवा सहित करीब 45 टन राहत सामग्री है. उल्लेखनीय है कि चक्रवाती तूफान ‘फोनी’ से ओडिशा में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है. शनिवार को राज्य के लगभग 10,000 गांवों और शहरी क्षेत्रों में युद्धस्तर पर राहत एवं बहाली कार्य शुरू किये गये. 

अधिकारियों ने बताया कि 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए इस तूफान कस्बों और गांवों में सैकड़ों मकान पूरी तरह से नष्ट हो गये. प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के लिए रवाना होने से पहले, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक बयान में कहा कि नागरिक समाज संगठनों, एनडीआरएफ, ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ओडीआरएएफ) के कर्मियों और एक लाख अधिकारियों के साथ लगभग 2,000 आपातकालीन कर्मचारी, सामान्य जीवन को फिर से बहाल करने के कार्य में लगे हुए हैं.

तटरक्षक ने तलाश एवं बचाव अभियान के लिए अपने पोत एवं हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं.पोत एवं एक हेलीकॉप्टर समुद्र में मछली पकड़ने वाली नौकाओं को तलाश करने के प्रयासों में जुटे हैं. बल ने ट्वीट किया कि तटरक्षक बल ने ओडिशा तट पर दो पोत और एक हेलीकॉप्टर तैनात किया है. वे समुद्र में फंस गई मछली पकड़ने की नौकाओं का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

Trending news