Indian Railways में देखने को मिलेगा ये बड़ा बदलाव, इस खास प्रोजेक्ट से बदलेगी सूरत

भारतीय रेलवे (Indian Railways) के इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 81 हजार करोड़ से भी ज्यादा की है. पहले चरण में ईस्टर्न और वेस्टर्न कॉरिडोर पर काम किया जा रहा है.

Indian Railways में देखने को मिलेगा ये बड़ा बदलाव, इस खास प्रोजेक्ट से बदलेगी सूरत
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) को जल्दी ही लेटलतीफी से छुटकारा मिलने वाला है. इस महीने के आखिर तक दिल्ली से हावड़ा के बीच बने DFC यानी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर मालगाड़ियों का परिचालन शुरू हो जाएगा जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) करेंगे.

इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 81 हजार करोड़ से भी ज्यादा की है. पहले चरण में ईस्टर्न और वेस्टर्न कॉरिडोर पर काम किया जा रहा है.

ईस्टर्न कॉरिडोर पंजाब के लुधियाना से पश्चिम बंगाल के दनकुनी तक है जबकि वेस्टर्न कॉरिडोर दादरी से शुरू होकर मुंबई के जवाहर लाल नेहरू पोर्ट तक जाएगा.

LIVE TV

DFC पर मालगाड़ियां भी सौ किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से चल सकेंगी.

3 सेक्शन पर मालगाड़ियों का चलना शुरू हो जाएगा
इस वर्ष 3 सेक्शन पर मालगाड़ियों का चलना शुरू हो जाएगा जिसमें यूपी में खुर्जा से भावपुर तक इसकी लंबाई 351 किलोमीटर है.

बिहार के चिरेलापातो से उत्तर प्रदेश के गंज ख्वाजा तक जिसकी लंबाई 100 किलोमीटर है और गुजरात के पालनपुर से हरियाणा के रेवाड़ी तक जिसकी लंबाई 650 किलोमीटर है.

DFC पर मालगाड़ियों के चलने से पैसेंजर ट्रेनों के लाइनें खाली हो जाएंगी जिससे ट्रेनें यात्रियों को समय पर उनके गंतव्य तक पहुंचाएंगी.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.