छुट्टी के दिन ऑफिस के कर्मचारी को लगाया कॉल तो देना होगा 1 लाख का जुर्माना, इस कंपनी में लागू हुआ ये नियम
Advertisement
trendingNow11508710

छुट्टी के दिन ऑफिस के कर्मचारी को लगाया कॉल तो देना होगा 1 लाख का जुर्माना, इस कंपनी में लागू हुआ ये नियम

छुट्टी के दिन अगर कंपनी के किसी कर्मचारी को दफ्तर का कोई साथी काम के सिलसिले में कॉल करता पाया गया तो उसे 1 लाख रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा. कंपनी इस इस नियम से कर्मचारी काफी खुश हैं.

छुट्टी के दिन ऑफिस के कर्मचारी को लगाया कॉल तो देना होगा 1 लाख का जुर्माना, इस कंपनी में लागू हुआ ये नियम

दफ्तर से छुट्टी मिले और उस दौरान कोई परेशान न करे तो छुट्टी का मजा दोगुना हो जाता है. लेकिन अकसर काम की जरूरतें ऐसी होती हैं कि ऐसा कर पाना संभव नहीं हो पाता, परिणाम स्वरूप काम से जुड़े कॉल, मैसेज या मेल आ ही जाते हैं. इसकी वजह से छुट्टी भी काम के दिन जैसी लगने लगती है. लेकिन एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को इन कामों से मुक्त कर दिया है.

कंपनी के नए नियमों के मुताबिक, छुट्टी के दिन अगर कंपनी के किसी कर्मचारी को दफ्तर का कोई साथी काम के सिलसिले में कॉल करता पाया गया तो उसे 1 लाख रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा. फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम11 (Dream 11) ने इस नियम को लागू किया है जिससे कर्मचारी काफी खुश हैं.

ड्रीम11 की इस दिलचस्प पॉलिसी के तहत छुट्टी के दिन कंपनी के कर्मचारियों को काम से जुड़ा कोई फोन, मैसेज या मेल नहीं जाएगा. कर्मचारी अपनी छुट्टी का आनंद बेफिक्र होकर ले सकें इसलिए कंपनी ने ये पॉलिसी जारी की है. कंपनी की इस पॉलिसी से कर्मचारी काफी खुश हैं. उनका कहना है कि अब वो अपनी छुट्टियों का आनंद बेफिक्र होकर उठा सकेंगे.

ड्रीम11 के इस पॉलिसी को 'अनप्लग पॉलिसी' नाम दिया गया है. इसमें साफ तौर पर कहा गया है कि अगर कोई कर्मचारी छुट्टी पर है तो उसे काम से जुड़े कॉल, ईमेल या मैसेज नहीं किया जाएगा. वो ऑफिस के काम की वजह से इस दौरान परेशान नहीं होंगे. वो छुट्टी के दौरान खुद को काम से अलग रख पाएंगे.

कंपनी के संस्थापक हर्ष जैन और भावित सेठ ने पॉलिसी पर बात करते हुए बताया कि इस 'अनप्लग' पॉलिसी के तहत कोई कर्मचारी छुट्टी पर रहने वाले शख्स से संपर्क नहीं करेगा. साथ ही इसकी वजह से कर्मचारियों को दूसरे कर्मचारी पर डिपेंडेंसी भी खत्म होगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news