ग्लोबल लेवल पर चमकेगा 'अंक' गणित, हर साल 18 नवंबर को मनेगा Numerology Day
Advertisement

ग्लोबल लेवल पर चमकेगा 'अंक' गणित, हर साल 18 नवंबर को मनेगा Numerology Day

दुनिया में हर साल 18 नवंबर को International Numerology Day के रूप में मनाया जाएगा. इसके साथ ही सभी अंक ज्योतिषों को एक प्लेटफार्म पर लाया जाएगा. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: दुनिया में हर साल 18 नवंबर को International Numerology Day के रूप में मनाया जाएगा. इसके लिए पूरी दुनिया के अंक ज्योतिषों (Numerologists) को एक प्लेटफार्म पर लाने की कोशिश की जा रही है. 

  1. अंक ज्योतिष पर 2 नए संस्थानों का उद्घाटन
  2. एक प्लेटफार्म पर आएंगे  Numerologist?
  3. ज्योतिष विज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा

अंक ज्योतिष पर 2 नए संस्थानों का उद्घाटन

अंक ज्योतिष (Numerology) को दुनियाभर में पहचान देने के लिए दिल्ली में गुरुवार को कार्यक्रम किया गया. देश के जाने माने शिक्षाविद और (Numerologist) जे सी चौधरी (J C Chowdhary) ने इस कार्यक्रम में दो संस्थाओं का उद्घाटन किया. इन संस्थाओं के नाम Indian Institute of Numerology और International Numerology Forum हैं. कार्यक्रम में फैसला किया गया कि चूंकि 18 नवंबर को जे सी चौधरी का जन्मदिन होता है. इसलिए इस दिन हर साल International Numerology Day मनाया जाएगा. 

एक प्लेटफार्म पर आएंगे  Numerologist

जे सी चौधरी (J C Chowdhary) ने कार्यक्रम में कहा कि International Numerology Day के पीछे धारणा यह है कि दुनिया भर के लोगों को अपनी जीवन शैली में सुधार करना चाहिए और संख्याओं के ज्ञान के साथ अपने जीवन की योजना बनानी चाहिए. उन्होंने कहा कि दुनिया को आज न्यूमरोलॉजी की बेहद जरूरत है. इसके लिए दुनिया के सभी Numerologist को एक प्लेटफार्म पर आना होगा. ऐसा करने के लिए एक इंस्टीट्यूट की जरूरत थी, जिसे गुरुवार को ओपन किया गया. 

ये भी पढ़ें- Horoscope November 19, 2021: इस राशिवालों के लिए आभूषण खरीदने का बन रहा योग, जुबान पर रखें लगाम

ज्योतिष विज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा

उन्होंने बताया कि अंक ज्योतिष (Numerology) वास्तव में ज्योतिष विज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा है. जिस प्रकार कुंडली में ग्रहों का प्रभाव व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करता है, उसी तरह अंक ज्योतिष में भी प्रत्येक अंक किसी न किसी ग्रह से जुड़ा है, जिसके आधार पर व्यक्ति के जीवन की तमाम स्थितियों का पता चलता है. भारत में भी Numerology को लेकर आकर्षण बढ़ा है. यही कारण है कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूमरोलॉजी का उद्घाटन हुआ है. अगले साल से इस संस्थान में एडमिशन शुरू हो जाएंगे. शुरुआत में छोटे छोटे बैच शुरू किए जाएंगे. एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट लिया जाएगा.

LIVE TV

Trending news