International Women Day: मनचलों पर लगाम कसेगी Mahila Shakti Chip, एक बटन दबाते ही पुलिस-घरवालों को पहुंचेगा मैसेज
Advertisement
trendingNow1860935

International Women Day: मनचलों पर लगाम कसेगी Mahila Shakti Chip, एक बटन दबाते ही पुलिस-घरवालों को पहुंचेगा मैसेज

वाराणसी की छात्राओं ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है, जिसका बटन दबाते ही पुलिस और परिवार वालों को खतरे का मैसेज पहुंच जाएगा. छात्राओं ने इस डिवाइस का नाम महिला शक्ति चिप (Mahila Shakti Chip) रखा है.

वाराणसी में महिला शक्ति चिप को दिखाती छात्राएं (साभार IANS)

वाराणसी: महिला सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी (Varanasi) की स्कूली छात्राओं ने एक ऐसा प्रयोग किया है, जिससे महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं (Women Safety) के प्रति सचेत हुआ जा सकता है. अगर महिला के हाथ में मोबाइल नहीं है, तब भी उसके साथ छेड़छाड़ और अनहोनी की जानकारी पुलिस और परिवार को हो जाएगी. 

  1. वाराणसी की छात्राओं ने बनाई महिला शक्ति किट
  2. कपड़ों में कहीं भी फिट हो सकती है डिवाइस
  3. केवल 4 हजार रुपये में तैयार हुई है किट

वाराणसी की छात्राओं ने बनाई महिला शक्ति किट

यह सारी जानकारी महिला के बटन दबाने से होगी. इसके लिए महिलाओं को महिला शक्ति (Mahila Shakti Chip) टी शर्ट पहननी होगी. इसको ईजाद किया है प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) की 11वीं कक्षा की छात्राओं ने. वाराणसी के आर्यन इंटरनेशनल स्कूल की कक्षा 11 की छात्रा अनन्या सिंह, वैष्णवी और पृषा ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला शक्ति टी शर्ट बनाई है. उनका दावा है कि यह शर्ट मुसीबत में फंसी महिलाओं की सुरक्षा में काफी कारगर सिद्ध होने वाली है.

कपड़ों में कहीं भी फिट हो सकती है डिवाइस

वैष्णवी ने कहा, 'हमने देखा कि हर रोज कहीं न कहीं किसी महिला के साथ छेड़खानी (Women Safety) समेत अन्य घटनाएं होती रहती हैं. उसी को देखते हुए हमने अपने तीन साथियों के साथ मिलकर महिला शक्ति टी शर्ट डिवाइस (Mahila Shakti Chip) बनाई है. यह डिवाइस अभी प्रोटोटाइप में है. महिला इस डिवाइस को अपने कपड़ों में फिट कर सकती है. ऐसा करना बहुत आसान है. जरूरत पड़ने पर इस बटन को दबाया जाएगा. इस डिवाइस में पुलिस और परिवार वालों के नंबर सेट किए गए हैं. एक बार बटन दबते ही उन्हें इमरजेंसी की कॉल जाने लगेगी, जिससे वे वक्त रहते उसकी मदद कर पाएंगे.'

केवल 4 हजार रुपये में तैयार हुई है किट

वैष्णवी ने कहा, 'इस चिप को टी शर्ट और दूसरे कपड़ों में कहीं भी छिपा कर लगाया जा सकता है. यह 3-4 हजार रुपये में तैयार हो जाती है. इसमें ट्रांसमीटर, नैनो आडिनों सर्किट और बैटरी लगी है. जो पूरे एक साल तक बिना चार्ज किए हुए चलती रहेगी. इसकी रेंज 200 मीटर रखी गई है. इसकी सबसे बड़ी विशेषता ये कि यदि आपके पास फोन नहीं भी है, तब भी यह काम करेगी. इसमे फोन की बिल्कुल जरूरत नहीं है.' अनन्या सिंह ने बताया कि इस डिवाइस को किसी भी ड्रेस में लगा सकते हैं. इसमें लगे ट्रांसमीटर सिग्नल भेजेंगे. छात्रा पृषा ने बताया कि इन दिनों यूपी सरकार मिशन शक्ति को बढ़ावा दे रही है. इसके अलावा 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला (International Women Day) दिवस है. ऐसे में यह डिवाइस हर महिला का संबल बनेगी. 

अपराधियों से बचाव की बेहतरीन तकनीक

स्कूल की डायरेक्टर और महिला एरोबिक असोसिएशन यूपी की अध्यक्ष सुबीन चोपड़ा ने कहा, 'आज जिस प्रकार से महिलाओं के साथ घटनाएं हो रही हैं. उसमें हमारे स्कूल की छात्राओं की ओर से बनाई गई डिवाइस (Mahila Shakti Chip) बहुत अच्छी साबित होगी. इस डिवाइस का एक बटन दबाते ही तुरंत पैरंट्स और पुलिस स्टेशन को सूचना मिल जाएगी.' उन्होंने बताया कि यौन अपराधियों से बचने के लिए महिलाओं को अब मिर्ची पाउडर या स्प्रे रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

ये भी पढ़ें- महिला दिवस: नारी शक्ति सम्मान से नवाजी गईं 16 महिलाएं, यहां जानिए इन रोल मॉडल्स की कहानियां

स्कूल मैनेजमेंट ने पीएम और सीएम को लिखा पत्र

उन्होंने कहा कि यह डिवाइस दिखाई नहीं देने वाली, पहनने योग्य और आसानी से संचालित करने वाली है. इस डिवाइस (Mahila Shakti Chip) की व्यवस्था को पूरे देश में लागू करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी को पत्र लिखा गया है. जिससे महिलाओं की सुरक्षा को एक अच्छा हथियार मिल सके. यूपी पुलिस STF की वाराणसी (Varanasi) यूनिट के डिप्टी एसपी विपिन कुमार राय ने कहा कि तकनीक के जमाने में यह डिवाइस बहुत जल्द महिलाओं को सुरक्षा देगी. इसमें तुरंत सूचना मिलने से पीड़िता को वक्त रहते मदद मिल सकेगी. यह डिवाइस महिला सुरक्षा के लिए कवच सिद्ध हो सकती है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news