सार्क देशों को आज 'गिफ्ट' देगा भारत, साउथ एशिया सैटेलाइट करेगा लॉंन्च
Advertisement
trendingNow1326248

सार्क देशों को आज 'गिफ्ट' देगा भारत, साउथ एशिया सैटेलाइट करेगा लॉंन्च

भारत अपने सार्क के पड़ोसी देशों को मंगलवार को 'गिफ्ट' देगा. भारत अपने पड़ोसी देशों के लिए आज दक्षिण एशिया संचार उपग्रह जीसैट-9 का प्रक्षेपण करेगा. इस सैटेलाइट से सार्क देशों के संचार क्षेत्र में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो साल पहले इसरो को सार्क देशों के लिए उपग्रह तैयार करने के लिए कहा था.  

दक्षिण एशिया संचार उपग्रह जीसैट-9 का होगा प्रक्षेपण.                     फाइल फोटो

चेन्नई : भारत अपने सार्क के पड़ोसी देशों को मंगलवार को 'गिफ्ट' देगा. भारत अपने पड़ोसी देशों के लिए आज दक्षिण एशिया संचार उपग्रह जीसैट-9 का प्रक्षेपण करेगा. इस सैटेलाइट से सार्क देशों के संचार क्षेत्र में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो साल पहले इसरो को सार्क देशों के लिए उपग्रह तैयार करने के लिए कहा था.  

28 घंटे का काउंटडाउन शुरू 

भारत द्वारा दक्षिण एशिया संचार उपग्रह जीसैट-9 के प्रक्षेपण के लिए 28 घंटे का काउंटडाउन शुरू हो गया है जिससे क्षेत्र में देशों के बीच सम्पर्क को बढ़ावा मिलेगा. इस भूस्थिर संचार उपग्रह का निर्माण भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने किया है. इसका प्रक्षेपण यहां से करीब 135 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया जाएगा.

जीसैट.9 को भारत की ओर से उसके दक्षिण एशियाई पड़ोसी देशों के लिए उपहार माना जा रहा है. इस उपग्रह को इसरो का रॉकेट जीएसएलवी एफ09 लेकर जाएगा.

सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से होगी लॉन्चिंग

इसरो के अध्यक्ष ए एस किरण कुमार ने कहा, ‘शुक्रवार शाम में चार बजकर 57 मिनट पर प्रक्षेपण होगा. सभी गतिविधियां सुचारू रूप से चल रही हैं.’ जीसैट को लेकर जाने वाले जीएसएलवी.एफ09 का प्रक्षेपण यहां से करीब 135 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लांचिंग पैड से होगा. इसरो ने कहा, ‘जीएसएलवी.एफ09 (जीसैट.9) मिशन के ऑपरेशन का 28 घंटे का काउंटडाउन गुरुवार दोपहर 12 बजकर 57 मिनट पर शुरू हुआ.’

Trending news