'चीन से लगने वाली सीमा पर ITBP की नई चौकियां बनाने की योजना'
Advertisement

'चीन से लगने वाली सीमा पर ITBP की नई चौकियां बनाने की योजना'

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी ) के 56 वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में बल के जवानों और अधिकारियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (फोटोः एएनआई)

ग्रेटर नोएडाः गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि सरकार भारत-चीन सीमा पर आईटीबीपी की 50 और चौकियां बनाने तथा इसके ऊंचाई पर स्थित सभी ठिकानों में तापमान पूरे साल 20 डिग्री सेल्सियस तक बरकरार रखना सुनिश्चित करने के लिए नई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है. भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी ) के 56 वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में बल के जवानों और अधिकारियों को संबोधित कर रहे सिंह ने बल की क्षमता बढ़ाने के लिए कई कदमों का ऐलान किया .

  1. भारत तिब्बत सीमा पुलिस के 56 वें स्थापना दिवस का कार्यक्रम
  2. राजनाथ सिंह बोले- भारत-चीन सीमा पर ITBP की 50 और चौकियां बनेंगी
  3. अरूणाचल, उत्तराखंड और हिमाचल में 25 सीमा सड़कों का होगा निर्माण

इन कदमों में अरूणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 25 सीमा सड़कों का निर्माण, 9,000 फुट से अधिक ऊंचाई पर तैनात सैनिकों के लिए विशेष रूप से कम वजन वाले गर्म कपड़े और 3,488 किमी लंबी चीन भारत सीमा के अत्यधिक ऊंचाई वाले इलाकों में गश्त के लिए बर्फ पर चलने वाले स्कूटरों का विस्तारित बेड़ा आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- राजनाथ ने चीनी सीमा पर रह रहे लोगों को बताया देश की रणनीतिक पूंजी

गृह मंत्री ने कहा ‘‘हम आपकी परिचालन एवं अवसंरचना क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हाल ही में हमें बल के लिए 50 नयी सीमा चौकियां बनाने का एक प्रस्ताव मिला है और हम उस पर काम कर रहे हैं.’’ वर्तमान में भारत चीन सीमा पर 176 सीमा चौकियां हैं. सिंह ने कहा कि सरकार अत्यधिक ऊंचाई वाली आईटीबीपी चौकियों पर कम से कम 20 डिग्री सेल्सियस तापमान सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने पर विचार कर रही है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि अग्रिम सीमा चौकियां अत्यधिक हिमपात तथा कड़ाके की ठंड के दौरान अलग थलग न पड़ जाएं.

यह भी पढ़ें- चीनी घुसपैठ सौहार्दपूर्ण संबंधों के लिए ठीक नहीं: राजनाथ

उन्होंने कहा ‘‘हमने लद्दाख में एक मॉडल सीमा चौकी बनाई है जिसमें तापमान को 20 डिग्री सेल्सियस तक बरकरार रखा जा सकता है. हम सिक्किम में तथा इस सीमा के पूर्वी हिस्से में ऐसी और सीमा चौकियां बनाएंगे. ’’ गृह मंत्री ने कहा कि वह 1962 में स्थापित इस बल के पास उपलब्ध आवासीय एवं अवसंरचना सुविधाओं से संतुष्ट नहीं हैं और इन क्षेत्रों में सुधार के लिए ‘‘गंभीरता’’ से काम कर रहे हैं. सिंह ने कहा कि बल की 35 पुरानी सीमा चौकियां अत्यधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हैं और उनका ‘‘समग्र यूनिटों’’ के तौर पर उन्नयन किया जा रहा है. उन्होंने कहा ‘‘हम आईटीबीपी के लिए सीमा क्षेत्रों में सड़क, मोबाइल एवं उपग्रह संपर्क बढ़ाने पर काम कर रहे हैं.’’ जारी

Trending news