China-Pakistan को भारत की कड़ी चेतावनी, विदेश मंत्री जयशंकर ने ड्रैगन की दुखती रग पर रखा हाथ!
Advertisement
trendingNow11529090

China-Pakistan को भारत की कड़ी चेतावनी, विदेश मंत्री जयशंकर ने ड्रैगन की दुखती रग पर रखा हाथ!

Jaishankar Warning To Pakistan: चीन-पाकिस्तान को एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने चेतावनी दे दी है. विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को बालाकोट तो चीन को भारतीय सेना से हुई झड़प याद दिला दी है.

जयशंकर का चीन पर बयान

Jaishankar Slams China: विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने चीन-पाकिस्तान (China-Pakistan) को चेतावनी दे दी है. तमिलनाडु में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान में पैदा होने वाले टेररिज्म और चीन के साथ बॉर्डर पर हुईं आक्रामक झड़पों में भारत की जवाबी कार्रवाई ने दिखाया है कि हमारा देश किसी के दबाव में नहीं आएगा. उन्होंने आगे कहा कि भारत अपनी सुरक्षा के खातिर हर संभव कदम उठाएगा. चीन के साथ हुई झड़पों को याद दिलाकर विदेश मंत्री जयशंकर ने ड्रैगन की दुखती रग पर हाथ रख दिया है.

पाकिस्तान को याद दिलाया 'बालाकोट'

एस. जयशंकर ने साल 2019 की एक घटना को याद दिलाते हुए कहा कि पुलवामा टेररिस्ट अटैक के जवाब में इंडियन एयर फोर्स ने बालाकोट में हवाई हमले करके बहुत जरूरी मैसेज दिया था. बता दें कि शनिवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने तमिल साप्ताहिक ‘तुगलक’ की 53वीं एनीवर्सरी को संबोधित कर रहे थे, तब उन्होंने ये बात कही.

चीन को विदेश मंत्री की चेतावनी

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि चीन उत्तरी बॉर्डर पर आज बड़ी संख्या में सैनिकों को लाकर हमारे बॉर्डर का उल्लंघन करके यथास्थिति बदलने की कोशिश कर रहा है. कोरोना वायरस के बावजूद, हमारी जवाबी कार्रवाई दृढ़ और मजबूत थी. दुर्गम इलाकों में हजारों की संख्या में मौजूद हमारे सैनिकों ने सीमाओं की सुरक्षा की और वो आज भी पूरी तत्परता से कर रहे हैं.

नेशनल सिक्योरिटी पर कही ये बात

उन्होंने आगे कहा कि कई पहलू हैं राष्ट्रीय खुशहाली के और नेशनल सिक्योरिटी निस्संदेह इसका बुनियादी आधार है. सभी देशों की परख इस संबंध में की जाती है. पर हमारे सामने उग्रवाद समेत बॉर्डर पार टेररिज्म जैसी कई समस्याएं थीं. बालाकोट की एयर स्ट्राइक ने बहुत जरूरी मैसेज दिया.

जयशंकर ने कहा कि भारत ऐसा देश है, जो किसी के भी दबाव में नहीं आएगा. अगर सन् 1947 में भारत का विभाजन नहीं होता, तो ये देश विश्व का सबसे बड़ा देश होता, न कि चीन. इस तरह भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दे दी.

(इनपुट- भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news