जम्मू कश्मीर: नकवी बोले- सितारों के आगे जहां और भी हैं, अभी वक्त के इम्तिहान और भी हैं
Advertisement

जम्मू कश्मीर: नकवी बोले- सितारों के आगे जहां और भी हैं, अभी वक्त के इम्तिहान और भी हैं

पहली बार ऐसा देखने को मिला है कि केंद्र के मंत्रियों की भारी संख्या जम्मू कश्मीर का केवल दौरा ही नहीं कर रही है बल्कि सीधे लोगों से संवाद कर रही है. मंत्री जनता की समस्या सुनकर उनका समाधान करने की कोशिश भी कर रहे हैं. 

नकवी ने कहा कि कश्मीर को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की जरूरत है

जम्मू कश्मीर: पहली बार ऐसा देखने को मिला है कि केंद्र के मंत्रियों की भारी संख्या जम्मू कश्मीर का केवल दौरा ही नहीं कर रही है बल्कि सीधे लोगों से संवाद कर रही है. मंत्री जनता की समस्या सुनकर उनका समाधान करने की कोशिश भी कर रहे हैं. इस जन संपर्क की शुरुआत कश्मीर में आज श्रीनगर के बाहरी इलाके हरवान से शुरू हुई. जहां केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने तीन प्रोजेक्ट्स का उट्घाटन किया और नींव रखी. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कश्मीर को एक बार फिर से खुशहाल कश्मीर बनाने पर जोर दिया.

नकवी ने कहा कि कश्मीर को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की जरूरत है और उस पर काम किया जा रहा है. मोदी सरकार में कश्मीर के लोगों को वो सभी लाभ मिलेंगे जो अभी तक नहीं मिल पाए. नकवी ने कहा कि कश्मीर के लिए केंद्र ने बहुत सी चीजें सोचकर रखी हैं. जल्द ही लोगों को पता चलेगा कि कश्मीर कैसे बदल रहा है. 

श्रीनगर के हरवान इलाके में एक जन संपर्क कार्यक्रम में बात करते हुए नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि बदलाव का माहौल घाटी को दिया जाए, और इसका असर जम्मू कश्मीर के हर एक व्यक्ति पर पड़े. उन्होंने कहा कि जोर इस बात पर देना है कि सालों से भ्रष्टाचार से जूझ रहे कश्मीर को इस समस्या से मुक्त किया जाए. कश्मीर में परवर्तन लाना है, इसलिए हम लोक संपर्क और संवाद के लिए लोगों के बीच आए हैं. नकवी ने कहा कि करीब 11 प्रतिनिधि मंडलों से उन्होंने मुलाकात की है और उनकी बात सुनी है. 

नकवी ने यह भी कहा, 'सितारों के आगे जहां और भी है, अभी वक्त के इम्तिहान और भी हैं.' उन्होंने कहा कि कार्यक्रमों का सिलसिला चलता रहेगा और हम समय-समय पर आते रहेंगे. मणिशंकर अय्यर द्वारा भाजपा के नेताओं के दौरे की आलोचना पर नकवी ने कहा कि न हम किसी की यहां आलोचना करने आए हैं और न ही किसी के द्वारा की गई आलोचना का जवाब देने आए हैं. हम सकारात्मक मानसिकता और दृष्टिकोण के साथ यहां के लोगों के बीच हैं, कौन क्या कहता है, हमें इसकी फिक्र नहीं है.

ये भी देखें- 

मुख्तार अब्बास नकवी ने 1653 लाख की लागत से बने 220 मीटर लंबे मलूरा पुल, बेमिना में स्थित फॉरेस्ट प्रोटेक्षण फोर्स मुख्यालय के साथ साथ दो अन्य प्रोजेक्ट की नींव के लिए पत्थर रखा. इसके बाद नकवी ने बीडीसी सदस्यों और स्थानीय लोगों को संबोधित किया. उन्होंने लोगों से कहा कि इतनी बर्फबारी के बावजूद जो आप यहां पहुंचे हैं, उससे साफ दिखता है कि आप में कश्मीर की तरक्की का जज़्बा है. नकवी ने केंद्र द्वारा जम्मू कश्मीर को दी जाने वाली आर्थिक सुविधाओं से भी जनता को अवगत कराया. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि यहां के युवाओं को रोजगार मिले. कश्मीर के सभी बच्चों को स्कॉलरशिप मिलेगी. उन्होंने बताया कि हिमायत कार्यक्रम के तहत प्रदेश के लिए 16 करोड़ रुपए रखे गए हैं. साथ ही 12,000 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है. प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 23 लाख 65 हजार लोगों को उसका फायदा देने का अभियान है. 

नकवी ने हज यात्रा को लेकर कहा कि हर मुसलमान की ख्वाहिश होती है कि ज़िंदगी में एक बार हज के लिए जाए. हमारी कोशिश ये ही होगी कि कश्मीर के जितने लोगों ने इस बार आवेदन किया है, उसमें से ज्यादातर लोग इस यात्रा पर जा सकें. मंत्री ने कहा कि कश्मीर के युवाओं को उनका मंत्रालय स्कॉलरशिप देने के लिए हमेशा तैयार है. जितने आवेदन आएंगे, उतने युवाओं को स्कॉलरशिप दी जाएगी. 

हरवान के निवासी चौधरी रमजान ने कहा "यह अच्छी बात है कि एक मंत्री लोगों के बीच आए हैं, अब लगता है कि बदलाव होगा. यह अच्छी शुरुआत है.'' गौरतलब है कि यह पहली बार हो रहा है, जब केंद्रीय मंत्रियों का दल जन संपर्क के लिए यहां पहुंचा है. इसका उद्देश्य है कि लोगों की मुश्किलों को जाना जा सके. कश्मीर के लोगों को वो सभी लाभ मिलेंगे जो अभी तक नहीं मिल पाए हैं. केंद्र से 36 केंद्रीय मंत्रियों का दल जम्मू कश्मीर का एक-एक कर दौरा कर रहे हैं, जिनमें से केवल 5 मंत्री ही कश्मीर के तीन जिलों का दौरा कर कार्यक्रम करेंगे.

Trending news