Jammu Kashmir: Tanveer Ahmad Khan ने IES परीक्षा में हासिल किया दूसरा रैंक, पिता चलाते हैं रिक्शा

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम (Kulgam) जिले के निगीनपोरा कुंड के रहने वाले तनवीर अहमद खान (Tanveer Ahmad Khan) ने यूपीएससी द्वारा आयोजित इंडियन इकोनॉमिक सर्विस  (IES) परीक्षा में ऑल इंडिया में दूसरी रैंक हासिल की है और इस उपलब्धि को हासिल करने वाले कश्मीर घाटी के पहले युवा बन गए हैं.

Jammu Kashmir: Tanveer Ahmad Khan ने IES परीक्षा में हासिल किया दूसरा रैंक, पिता चलाते हैं रिक्शा
तनवीर अहमद खान (फाइल फोटो)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम (Kulgam) जिले के रहने वाले एक किसान के बेटे तनवीर अहमद खान (Tanveer Ahmad Khan) ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित भारतीय आर्थिक सेवा (IES) परीक्षा में दूसरा रैंक हासिल किया है. इस उपलब्धि के साथ वह तनवीर आईईएस परीक्षा पास करने वाले कश्मीर घाटी के पहले युवा बन गए हैं.

तनवीर ने की है सरकारी स्कूल से पढ़ाई

श्रीनगर से करीब 80 किलोमीटर दूर सुदूर निगीनपोरा कुंड गांव के रहने वाले तनवीर अहमद खान ने प्राथमिक शिक्षा सरकारी प्राथमिक स्कूल कुंड से और बाद में सरकारी हाई स्कूल वाल्तेंगू से प्राप्त की है. इसके बाद उन्होंने अनंतनाग के सरकारी डिग्री कॉलेज से पढ़ाई की और फिर 2018 में कश्मीर यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की. पीजी के बाद तनवीर एम फिल के लिए कोलकाता चले गए और साथ-साथ आईईएस की तैयारी करते रहे.

ये भी पढ़ें- पिता को घर बेचना पड़ा, पेट्रोल पंप पर करनी पड़ी नौकरी, बेटा महज 23 की उम्र में बना IAS

पिता का योगदान अहम: तनवीर

तनवीर के पिता एक किसान हैं और वह सर्दियों के मौसम में रिक्शा चालक के रूप में काम करने के लिए पंजाब चले जाते हैं. तनवीर कहते हैं, 'यह एक कठिन संघर्ष था, लेकिन मैं कभी नहीं रुका. अगर लक्ष्य तय हो और उसपर अपना पूरा ध्यान केंद्रित किया जाए तो अल्लाह भी मदद करता है.' तनवीर अपनी सफलता के पीछे अपने परिवार खास कर अपने पिता को मानते हैं, जिन्होंने दिन रात एक कर तनवीर को हर सुविधा देने की कोशिश की. तनवीर ने कहा कि उनके माता-पिता के साथ, उनके मामा गुलाम नबी राथर, जो पेशे से शिक्षक हैं, उन्होंने मार्गदर्शन किया और उन्हें समर्थन दिया.

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल ने दी बधाई

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने तनवीर को इस सफलता पर बधाई दी है. उन्होंने कहा, 'निगीनपुरा कुंड, कुलगाम के तनवीर अहमद खान को भारतीय आर्थिक सेवा (आईईएस) 2020 में अखिल भारतीय स्तर पर दूसरा रैंक प्राप्त करने पर बधाई. मेरा हमेशा से मानना रहा है कि जम्मू-कश्मीर के युवा स्वाभाविक रूप से सामर्थ्यवान और क्षमता से भरपूर हैं. उनकी सफलता हमारे युवाओं को और प्रेरित करेगी. मैं उनके उज्ज्वल करियर की कामना करता हूं.'

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.