Kupwara: कश्मीर का एक गांव जिसे Indian Army ने संवारा, अब बना मॉडल विलेज

जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से लगातार वहां शांति और अमल कायम है. इसके साथ ही अब कश्मीर विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है जिससे स्थानीय लोग भी खुश हैं. 

Kupwara: कश्मीर का एक गांव जिसे Indian Army ने संवारा, अब बना मॉडल विलेज
जी मीडिया

कुपवाड़ा: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद 2 साल में कश्मीर कितना बदला है, इसकी असली तस्वीर आप तक पहुंचाने के लिए जी न्यूज की टीम लगातार सीरीज चला रही है. इस कड़ी में टीम कुपवाड़ा जिले में LoC के करीब पहुंची और वहां के लोगों के मौजूदा हालात के बारे में जानकारी जुटाई है.

LoC के करीब टीथवाल गांव

कुपवाड़ा के टीथवाल गांव में दाखिल होते ही एक प्लेग्राउंड है, जहां लड़के क्रिकेट खेल रहे थे. इन बच्चों की तस्वीर पाकिस्तान को करारा जवाब है जो लगातार कश्मीर में आतंक और अशांति फैलाना चाहता है. इन बच्चों के लिए सेना की ओर से क्रिकेट मैच का आयोजन कराया गया है और इसके जरूरी इंतजाम भी आर्मी की ओर से किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: क्या है अमित शाह के यूपी दौरे का सियासी संदेश? BJP ने तैयार किया 'ब्‍लू प्रिंट'

सेना अब टीथवाल गांव को एक आदर्श ग्राम के रूप में विकसित कर रही है. इसके लिए सेना ने एक सामुदायिक विकास केंद्र बनाया है जिससे स्थानीय लोगों की दिक्कतों को दूर किया जा रहा है. इस सेंटर में जिम, लाइब्रेरी और कम्प्यूटर रूम बनाया गया है जिससे लोगों को काफी सुविधा हो रही है. गांव के लिए लगातार इस सामुदायिक विकास केंद्र का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

कुपवाड़ा में तेज हुआ विकास

कुपवाड़ा जिले की कुल आबादी करीब 8 लाख है और यहां लगातार विकास कार्य किए जा रहे हैं. पाकिस्तान बॉर्डर से सटे होने के कारण यह इलाका काफी संवेदनशील माना जाता है लेकिन अब यहां विकास का काम काफी तेजी से हो रहा है. सड़कें और पुलों का निर्माण किया जा रहा है. साथ ही यहां के गांवों की तस्वीर अब बदल चुकी है. सेना आतंकियों के लिए काल है लेकिन यहां के स्थानीय लोगों के लिए हमारे जवान किसी देवदूत से कम नहीं हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.