जम्मू-कश्मीर में इस बार आतंकियों की खैर नहीं, दहशतगर्दों को खोज-खोज कर मिटाने में लगे सेना के जवान
Advertisement
trendingNow12379561

जम्मू-कश्मीर में इस बार आतंकियों की खैर नहीं, दहशतगर्दों को खोज-खोज कर मिटाने में लगे सेना के जवान

Jammu-Kashmir Encounter: जम्मू-कश्मीर में लगातार बढ़ रहे आतंकी गतिविधियों को देखते हुए भारतीय सेना एक्शन में है और आतंकियों के खात्मे के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर संयुक्त अभियान चला रही है. सेना के जवान दहशतगर्दों को खोज-खोज कर मिटाने में लगे हैं.

जम्मू-कश्मीर में इस बार आतंकियों की खैर नहीं, दहशतगर्दों को खोज-खोज कर मिटाने में लगे सेना के जवान

Jammu-Kashmir Surgical Strike: जम्मू-कश्मीर में इस बार आतंकियों की खैर नहीं है. जम्मू-कश्मीर में लगातार बढ़ रहे आतंकी गतिविधियों को देखते हुए भारतीय सेना एक्शन में है और आतंकियों के खात्में के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर संयुक्त अभियान चला रही है. सेना के जवान दहशतगर्दों को खोज-खोज कर मिटाने में लगे हैं. जम्मू के तीन इलाकों में सेना का सर्च ऑपरेशन जारी है. जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ के बाद सेना इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही है. अनंतनाग में मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान बढ़ा दिया है. किश्तवाड़ के सुदूर जंगल में भी सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ चल रही है.

उधमपुर में आतंकियों की तलाश जारी

जम्मू कश्मीर के उधमपुर के बसंतगढ़ इलाके में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरु हुई. कुछ देर तक दोनों के बीच गोलीबारी शुरू हो गई. सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है. सुरक्षाबल जंगल का कोना-कोना खंगाल रहे हैं. इलाके में सेना का लगातार सर्च ऑपरेशन जारी है. इलाके की घेराबंदी कर ऊंचे इलाकों में सुरक्षा बल संयुक्त तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

किश्तवाड़ में आतंकियों से मुठभेड़ जारी

जम्मू के किश्तवाड़ में आतंकियों से मुठभेड़ जारी है. किश्तवाड़ के सुदूर जंगल में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ चल रही है. मुठभेड़ के बाद आतंकवादी घने जंगलों में छुप गए हैं और रुक-रुक कर फायरिंग कर रहे हैं. इलाके में अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजे गए हैं और घने जंगल में भाग गए आतंकवादियों की तलाश के लिए अभियान जारी है.

अनंतनाग में भी सर्च ऑपरेशन जारी

शनिवार को अनंतनाग में शुरू हुई मुठभेड़ भी अभी खत्म नहीं हुई है. इलाके में सेना का सर्च ऑपरेशन जारी है. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के गगरमुंडा वन क्षेत्र में भारी गोलीबारी के बाद आतकियों की तलाश में सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान बढ़ा दिया है. शनिवार को आतंकवादियों के साथ भीषण मुठभेड़ में सेना के दो जवान शहीद हो गए थे, जबकि एक घायल नागरिक की मौत हो गई थी. इसके अलावा 2 सैन्यकर्मी और 1 नागरिक घायल भी हुए हैं. कश्मीर के आईजी बीके बिर्दी ने बताया कि गगरमुंडा वन क्षेत्र में 3 से 4 आतंकवादी मौजूद हैं और वे संभवतः डोडा से आए हैं. उन्होंने कहा कि इलाका और मौसम चुनौतीपूर्ण है.

आतंकियों ने बदल ली है अपनी कार्यप्रणाली

पिछले एक साल से आतंकियों ने अपनी कार्यप्रणाली बदल ली है. अब वे बस्तियों-कस्बों की बजाय पीरपंचाल रेंज के घने जंगलों में पहाड़ियों में छिप रहे हैं और राजौरी से पुंछ, उधमपुर और डोडा से किश्तवाड़ होते हुए कोकरनाग इन्ही पहाड़ियों से एक जगह से दूसरी जगह जा रहे हैं, क्योंकि इन इलाकों की सीमाएं मिलती हैं. सुरक्षा बलों का मानना ​​है कि 70-80 प्रशिक्षित पाकिस्तानी आतंकी इन पहाड़ियों में मौजूद हैं, जो जंगल और प्राकृतिक रूप से बनी गुफाओं का फायदा उठाते हैं. आतंकियों के पास अत्याधुनिक हथियार और गोला-बारूद तथा संचार प्रणाली है.

सेना ने कहा कि सुरक्षा बलों ने रात के समय भी अंधेरे में अपना अभियान जारी रखा. मुठभेड़ के लिए और अधिक सुरक्षाबलों को बुलाया गया है. घटनास्थल की घेराबंदी बढ़ा दी गई है. ड्रोन और हेक्साकॉप्टर को भी लगाया गया है. हालांकि, घने जंगल और प्राकृतिक गुफाओं के कारण अभियान काफी कठिन हो रहा है, क्योंकि आतंकी घने जंगल इलाके और प्राकृतिक गुफाओं का फायदा उठाते हैं. यह अभियान समुद्र तल से 10 हजार फीट की ऊंचाई पर चलाया जा रहा है. गगनमुंडा इलाका एक तरफ कश्मीर के कपरान और गडोल अहलान गांवों से जुड़ा हुआ है और दूसरी तरफ यह डोडा के देसा, लाल दरामन इलाके से जुड़ा हुआ है, जहां जुलाई में आतंकवादियों ने सेना पर हमला किया था और 4 जवान मारे गए थे.

Trending news