K C Tyagi Resigns: नीतीश कुमार ने क्यों लिया केसी त्यागी पर एक्शन? जानिए कुर्सी छोड़ने की इनसाइड स्टोरी
Advertisement
trendingNow12409573

K C Tyagi Resigns: नीतीश कुमार ने क्यों लिया केसी त्यागी पर एक्शन? जानिए कुर्सी छोड़ने की इनसाइड स्टोरी

K C Tyagi resigns: जनता दल यूनाइटेड के सीनियर नेता केसी त्यागी ने रविवार को राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से आखिरकार इस्तीफा दे दिया. उनकी जगह ये जिम्मेदारी अब नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने राजीव रंजन प्रसाद (Rajeev Ranjan) को सौंपी है.

K C Tyagi Resigns: नीतीश कुमार ने क्यों लिया केसी त्यागी पर एक्शन? जानिए कुर्सी छोड़ने की इनसाइड स्टोरी

K.C. Tyagi resigns as JD(U) spokesperson: जनता दल के शुरुआती दिनों के साथी और वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने रविवार को जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद से आखिरकार इस्तीफा दे ही दिया. उनकी जगह राजीव रंजन प्रसाद को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. JD(U) की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि त्यागी ने निजी कारणों से राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद से इस्तीफा दे दिया है. पार्टी के इस फैसले की वजह के मायने निकाले जा रहे हैं. पार्टी द्वारा जारी सर्कुलर  के मुताबिक, राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने राजीव रंजन प्रसाद को पार्टी का नया राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है.

जद(यू) के अनुभवी नेता त्यागी को मई 2023 में राष्ट्रीय प्रवक्ता के साथ ही ‘विशेष सलाहकार’ नियुक्त किया गया था. उनकी इस नियुक्ति के संबंध में जारी बयान में कहा गया था कि त्यागी के संगठनात्मक अनुभव का लाभ उठाने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री एवं पार्टी के प्रमुख नीतीश कुमार ने उन्हें पार्टी का विशेष सलाहकार और मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया है.

क्या है इस्तीफे की इनसाइड स्टोरी?

के सी त्यागी की प्रवक्ता पद से विदाई की क्या वजहें रहीं इसके मूल में कई बातें हैं. हाल फिलहाल की बात करें तो त्यागी लगाताक कई मुद्दों पर पार्टी लाइन से हट कर बयानबाजी कर रहे थे. वो पार्टी नेतृत्व से सलाह किए बिना बयान पर बयान दिए जा रहे थे. त्यागी के बयानों के कारण NDA में मतभेद की खबरें चलने लगती थीं. उदाहरण के लिए उन्होंने विदेश नीति पर इंडिया गठबंधन के नेताओं के सुर में सुर मिलाया. इज़राइल से हथियारों की आपूर्ति रोकने को लेकर इंडिया गठबंधन के नेताओं के साथ साझा बयान तक पर उन्होंने हस्ताक्षर कर दिए, मानो वो उधर के नेता हों. वहीं प्रमुखख पदों पर लेटरल एंट्री के मुद्दे पर भी आलाकमान को बिना भरोसे में लिए बयान दे दिए.

ये भी पढ़ें- इंटरनेट से सीख कर 40 डिग्री में सेब उगा रहा किसान, 50 से शुरुआत कर लगा दिए 500 पेड़

इसके अलावा SC-ST रिजर्वेशन कोटा पर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले पर बिना पार्टी से बात किए झट से बयान जारी कर दिए. कई बार तो उन्होंने इन्हीं मुद्दों पर अपने निजी विचार पेश किए जो पार्टी लाइन से मेल नहीं खा रहे थे. वैसे निजी बयान भी मीडिया में पार्टी के विचार की तरह पेश हुए. इन सारी बातों को लेकर सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक पार्टी नेतृत्व ने त्यागी से कई बार बात भी की थी. ऐसा लगता था कि जब उन पर समझाइश का कोई असर नहीं हुआ तो आखिरकार उनकी प्रवक्ता पद से छुट्टी हो गई. हालांकि कहा गया कि वे निजी कारणों से इस्तीफ़ा दिए हैं. 

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Trending news