Kailash Vijayvargiya: देश में 30 साल बाद 'गृहयुद्ध' छिड़ जाएगा? कैलाश विजयवर्गीय के सनसनीखेज दावे पर मच गया बवाल
Advertisement
trendingNow12390665

Kailash Vijayvargiya: देश में 30 साल बाद 'गृहयुद्ध' छिड़ जाएगा? कैलाश विजयवर्गीय के सनसनीखेज दावे पर मच गया बवाल

भाजपा के दिग्गज नेता कैलाश विजयवर्गीय ने देश में गृहयुद्ध की भविष्यवाणी की है. सेना के एक रिटायर्ड अफसर के हवाले से उन्होंने दावा किया कि 30 साल बाद गृहयुद्ध की स्थिति पैदा हो सकती है. हालांकि उन्होंने उस पूर्व अफसर का नाम नहीं बताया. कांग्रेस ने माफी मांगने की डिमांड की है. 

Kailash Vijayvargiya: देश में 30 साल बाद 'गृहयुद्ध' छिड़ जाएगा? कैलाश विजयवर्गीय के सनसनीखेज दावे पर मच गया बवाल

मध्यप्रदेश के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने एक सनसनीखेज दावा कर नए विवाद को जन्म दे दिया है. कांग्रेस बरस पड़ी है. दरअसल, सेना के एक सेवानिवृत्त अफसर का हवाला देते हुए कैलाश ने दावा किया कि उन्होंने (अफसर) 'बदलती जनसांख्यिकी' का हवाला देते हुए उनसे कहा है कि देश में 30 साल बाद ‘गृहयुद्ध’ शुरू हो सकता है. कांग्रेस ने विजयवर्गीय के इस बयान को गैर-जिम्मेदाराना करार दिया है. मुख्य विपक्षी दल ने मांग की है कि इसके लिए उन्हें सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए. कैलाश ने उस अधिकारी का नाम भी नहीं बताया है.  

विजयवर्गीय ने क्या भविष्यवाणी की?

विजयवर्गीय ने इंदौर में रविवार को रक्षाबंधन से जुड़े एक कार्यक्रम में कहा, ‘सामाजिक समरसता आज के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. मैं कल-परसों सेना के एक सेवानिवृत्त अधिकारी के साथ बैठा था जो सामाजिक कार्यों में काफी सक्रिय रहते हैं. उन्होंने कहा कि 30 साल बाद इस देश के अंदर गृह युद्ध प्रारंभ हो जाएगा और 30 साल बाद ऐसी स्थिति बन सकती है कि आप लोग रह नहीं पाएंगे, जिस प्रकार हमारे देश के अंदर जनसांख्यिकी बदल रही है.’ 

उन्होंने आगे कहा, ‘हमें इस बात पर विचार और चिंतन करना है. हमें इसके लिए काम करना चाहिए कि हिंदू शब्द कैसे मजबूत हो.’ 

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव रह चुके विजयवर्गीय ने यह भी कहा कि कुछ लोग अंग्रेजों की ‘फूट डालो और राज करो’ की नीति के तहत सिर्फ कुर्सी पाने के लिए हिंदू समुदाय को जाति के आधार पर बांटना चाहते हैं. भाजपा के दिग्गज नेता का बयान भोपाल से लेकर दिल्ली तक चर्चा में है. 

पढ़ें: अपने CM का इस्तीफा लोगे क्या? कोलकाता कांड पर राहुल ने भी घेरा तो भड़क गई TMC

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता नीलाभ शुक्ला ने कहा, ‘विजयवर्गीय का बयान सरासर गैर जिम्मेदाराना है. यह देश में अस्थिरता और भय का माहौल पैदा करने वाला और अमन-चैन और भाईचारे पर सवाल खड़ा करने वाला बयान है. उन्हें इसके लिए सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए.' 

पढ़ें: जिन्ना ने पाकिस्तान का राष्ट्रगान हिंदू से क्यों लिखवाया था? अंदर की बात जान लीजिए

शुक्ला ने कहा कि विजयवर्गीय को यह स्पष्ट करना चाहिए कि सेना के किस सेवानिवृत्त अफसर ने देश में 30 साल बाद गृहयुद्ध शुरू होने की आशंका जताई है और इस आशंका का क्या आधार है? विजयवर्गीय ने जिस कार्यक्रम में विवादित बयान दिया उसे शहर के एक सामाजिक संगठन ने आयोजित किया था. ‘सामाजिक समरसता रक्षाबंधन पर्व’ के नाम से आयोजित कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता भी शामिल हुए और उन्होंने सफाईकर्मी महिलाओं से राखी बंधवाई. (भाषा इनपुट के साथ)

Trending news