Karnataka Exit Poll: कर्नाटक की जनता ने किन मुद्दों पर किया वोट? जानें किस पार्टी को मिलेगी कितनी सीट
Advertisement
trendingNow11689395

Karnataka Exit Poll: कर्नाटक की जनता ने किन मुद्दों पर किया वोट? जानें किस पार्टी को मिलेगी कितनी सीट

Exit Poll in Karnatka: कर्नाटक में सत्ता की लड़ाई में भारतीय जनता पार्टी (BJP) पिछड़ती दिख रही है और कांग्रेस (Congress) बाजी मारती नजर आ रही है. जबकि, जनता दल (सेक्युलर) यानी जेडीएस (JDS) किंग मेकर का किरदार अदा कर सकती है. 

Karnataka Exit Poll: कर्नाटक की जनता ने किन मुद्दों पर किया वोट? जानें किस पार्टी को मिलेगी कितनी सीट

Karnataka Exit Poll 2023: कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों पर वोटिंग खत्म होने के बाद ZEE NEWS और MATRIZE के EXIT POLL के बाद लगभग साफ हो गया है कि 13 मई को कर्नाटक की तस्वीर कैसी होगी. एग्जिट पोल के अनुसार, कर्नाटक में सत्ता की लड़ाई में भारतीय जनता पार्टी (BJP) पिछड़ती दिख रही है और कांग्रेस (Congress) बाजी मारती नजर आ रही है. जबकि, जनता दल (सेक्युलर) यानी जेडीएस (JDS) किंग मेकर का किरदार अदा कर सकती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जनता ने कि मुद्दे पर वोट किया और इस विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा क्या रहा?

कर्नाटक विधानसभा में किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें

ZEE NEWS के लिए किए गए MATRIZE के एग्जिट पोल के मुताबिक, कुल 224 सीटों में से बीजेपी को 79-94 सीटें मिलने की उम्मीद है. कांग्रेस को 103-118 सीटें मिल सकती हैं, जबकि जेडीएस को 25-33 सीटें मिल सकती हैं. अन्य को 02-05 सीटें मिलने की उम्मीद है. ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 36 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं, जेडीएस को 17 और अन्य को 6 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा

ZEE NEWS और MATRIZE के एग्जिट पोल में हमने कर्नाटक के लोगों से ये सवाल भी किया कि उनकी नजर में इस विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा क्या रहा. लोगों के लिए इस बार के चुनाव में रोजगार, सरकार का काम, स्थानीय मुद्दे, विकास कार्य, CM का चेहरा और जाति सबसे बड़ा मुद्दा रहा. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सबसे बड़ा मुद्दा बने रहे. इसके अलावा लोगों ने बेहतर उम्मीदवार, विधायक का काम, पार्टी, कृषि, ध्रुवीकरण, भ्रष्टाचार और महंगाई के मुद्दे पर भी वोट किया.

13 मई को आएंगे कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे

निर्वाचन आयोग (ECI) ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए काफी हद तक शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ. ईसीआई की ओर से उपलब्ध कराए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार 66.46 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. हालांकि, आयोग ने कहा कि अंतिम आंकड़े गुरुवार तक पता चल पाएंगे. बता दें कि कर्नाटक में साल 2018 के विधानसभा चुनावों में 72.10 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. चुनाव के नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे.

Trending news