केरल में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 67 हुई, कोच्ची हवाई अड्डा बंद, रेड अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1434017

केरल में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 67 हुई, कोच्ची हवाई अड्डा बंद, रेड अलर्ट जारी

केरल के 14 जिलों में से 11 में बुधवार दोपहर बाद रेड अलर्ट जारी किया गया जिसमें इडुक्की, कोझिकोड, वायनाड, मलप्पुरम, पाथनमथिट्टा, कन्नुर और एर्नाकुलम शामिल है.

केरल में इन दिनों बाढ़ ने भारी तबाही मचाई हुई है

तिरुवनंतपुरम : केरल में भारी बारिश और बाढ़ की तबाही जारी है. बुधवार को राज्य में 25 लोगों की मौत होने के साथ बारिश और बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 67 पहुंच गई है. अधिक तबाही के बाद अधिकारियों को पूरे राज्य में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. केरल इन दिनों बाढ़ की ऐतिहासिक विभीषिका का सामना कर रहा है. बताया जा रहा है कि राज्य में 94 वर्ष बाद इतने भयानक हालात पैदा हुए हैं. 

केरल के 14 जिलों में से 11 में बुधवार दोपहर बाद रेड अलर्ट जारी किया गया जिसमें इडुक्की, कोझिकोड, वायनाड, मलप्पुरम, पाथनमथिट्टा, कन्नुर और एर्नाकुलम शामिल है. मंगलवार को देर रात शुरू हुई मूसलाधार बारिश के बाद राज्य के 35 बांधों के गेट को खोलना पड़ा. ऐसा पहली बार हुआ है. बारिश के शनिवार तक जारी रहने की संभावना जताई गई है. राज्य में उत्तर में कासरगोड से लेकर दक्षिण में तिरूवनंतपुरम तक सभी नदियां उफान पर हैं.

बुधवार को भारी बारिश के बाद घर गिरने से मलप्पुरम में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई. तीन लापता बताए जा रहे हैं, जबकि एक बच्चे को बचा लिया गया है. एक व्यक्ति की मौत मुन्नार में लॉज के गिरने की वजह से हुई. पाथनमथिट्टा में एक 70 वर्षीय महिला की मौत करंट लगने से हो गई. इस महिला का घर पानी में डूब गया था. भूस्खलन से मलप्पुरम में भी लोगों की जान गई है. तिरुवनंतपुरम जिले में घर की दीवार गिरने से एक सत्तर वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई.

राज्य की राजधानी में भी मूसलाधार बारिश हुई, जिसमें निचले इलाके डूब गए. अधिकारियों ने लोगों के लिए तत्काल वहां 14 राहत शिविरों खोला. जिन लोगों को उनके घर से सुरक्षित बाहर निकाला गया, उनमें कांग्रेस नेता व राज्य में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष वी.एम. सुधीरन व उनकी पत्नी शामिल हैं. अभिनेता व राज्यसभा सदस्य सुरेश गोपी के घर में भी बाढ़ का पानी घुस गया है.

fallback

कोच्ची हवाई अड्डा बंद
कोचीन हवाई अड्डे को पानी घुसने की वजह से शनिवार तक बंद कर दिया गया है. इंडिगो, एयर इंडिया और स्पाइस जेट ने कोच्चि हवाई अड्डा से अपना परिचालन बंद करने की घोषणा की. नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट किया, ‘हमने सभी घरेलू और विदेशी एयरलाइनों से कोचिन की अपनी उड़ानों के लिए त्रिवेंद्रम या कालीकट से समय सारणी तय करने को कहा है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संदर्भ में विशेष व्यवस्था की जरुरत होगी जो आपातस्थिति को ध्यान में रखकर मंजूर की गयी है. डीजीसीए समन्वय कायम कर रहा है.’ 

राज्य सरकार के इस अनुरोध पर कि छोटे विमानों को कोच्चि में नौसेना के हवाई अड्डे का इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाए, मंत्री ने कहा कि मंत्रालय छोटे विमान के लिए वैकल्पिक लैंडिंग स्थानों की संभावना पर गौर कर रहा है.

मुख्यमंत्री ने की मदद की अपील
मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने केरल में आई इस त्रासद बाढ़ का सामना करने के लिए लोगों से उदारता से आर्थिक व अन्य तरह से योगदान देने की अपील की है. मुख्यमंत्री विजयन ने बुधवार की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की. उन्हें सभी जरूरी मदद का आश्वासन दिया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य में मदद करने के लिए और बलों को भेजने का वादा किया. 

बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने बारिश के बीच स्वतंत्रता दिवस परेड की सलामी ली और सभी को उदारता से योगदान देने के लिए कहा. विजयन ने लोगों से हर संभव सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि राज्य इस समय सबसे भीषण प्राकृतिक आपदा का सामना कर रहा है.

उन्होंने कहा, "इस वर्ष हम ऐसे समय स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं जब बाढ़ ने पूरे राज्य में तबाही मचाई हुई है. राज्य ने ऐसी विपदा का सामना पहले कभी नहीं किया. लेकिन, अगर हम सब एक हो जाएं तो हम किसी भी आपदा का सामना कर लेंगे."

कसारगोड को छोड़कर बाकी सभी जिलों में शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. कॉलेजों और महाविद्यालयों ने परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. राज्य के विभिन्न हिस्सों में बिजली आपूर्ति, संचार प्रणाली, पेयजल आपूर्ति बाधित है. स्थिति के और गंभीर होने पर राज्य सरकार ने सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और सैन्य इंजीनियरिंग की और भी टीमों की मदद मांगी है.

ओणम उत्सव रद्द
मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने राज्य में बारिश और बाढ़ के कारण सदी के सबसे बुरे हालात के मद्देनजर इस साल के ओणम उत्सव को रद्द करने की घोषणा की शस्योत्सव राज्य भर में मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है. सप्ताह भर चलने वाले यह त्याहोर अगस्त माह में मनाया जाता है. इस बार 25 अगस्त को थिरु ओणम त्योहार पड़ रहा है.

Trending news