Knowledge: राष्ट्रपति से करोड़पति और लखपति तक, इन शब्दों के आगे क्यों लगाया जाता है 'पति'
Advertisement
trendingNow11278815

Knowledge: राष्ट्रपति से करोड़पति और लखपति तक, इन शब्दों के आगे क्यों लगाया जाता है 'पति'

Rashtrapati Word: इन दिनों 'राष्ट्रपति' शब्द काफी चर्चा में है. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने राष्ट्रपति की जगह राष्ट्रपत्नी बोल दिया. इसके बाद देशभर में काफी हंगामा हो रहा है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि राष्ट्रपति जैसे कई शब्दों में पति शब्द क्यों लगाया जाता है?

Knowledge: राष्ट्रपति से करोड़पति और लखपति तक, इन शब्दों के आगे क्यों लगाया जाता है 'पति'

Rashtrapati Word: हाल ही में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को 'राष्ट्रपत्नी' शब्द कहकर संबोधित किया था. इसके बाद इस मामले ने तूल पकड़ ली. अब संसद से लेकर सड़क तक हंगामा मचा हुआ है. सोशल मीडिया पर भी इस शब्द की चर्चा हो रही है. बीजेपी का कहना है कि राष्ट्रपति जैसे संवैधानिक शब्द के लिए इस तरह के शब्द बोलना आपत्तिजनक है. कांग्रेस नेता से इसके लिए माफी मांगने के लिए भी कहा जा रहा है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर राष्ट्रपति शब्द में 'पति' शब्द का इस्तेमाल क्यों होता है. राष्ट्रपति के अलावा भी ऐसे कई शब्द हैं, जिसमें पति शब्द लगाया जाता है. आइए इसको समझते हैं.

क्या होता है पति शब्द का मतलब?

आपको बता दें कि यहां पति शब्द का मतलब हसबैंड नहीं है, बल्कि इसका अर्थ है स्वामी या मालिक. हिंदी में पति शब्द को प्रत्यय की तरह इस्तेमाल किया जाता है. हिंदी साहित्य को कुरेद कर देखें तो प्रजा-पति, भूपति, वाचस पति जैसे शब्द मिलते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पति शब्द को हिंदी, ईरानी, संस्कृत और अवस्ताई फारसी जैसी भाषाओं में ‘स्वामी’ या ‘मालिक’ के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस शब्द का इस्तेमाल पैसे से जुड़े मामलों में किया जाता है. जैसे करोड़पति और लखपति का मतलब है करोड़ों और लाखों का मालिक.

क्या कहते हैं जानकार?

अब ये भी जान लीजिए कि शादी के बाद पुरुष को पति क्यों कहा जाता है? जानकार बताते हैं कि पति शब्द की उत्पत्ति ‘पा’ धातु से हुई है जिसका अर्थ है- रक्षा करना. चूंकि यह अपनी स्त्री का संरक्षक होता है इसलिए इसे पति कहा जाता है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ‘पति’ शब्द काफी पुराना है और आदिम हिन्द-यूरोपीय भाषा से उत्पन्न हुआ था. ईरानी भाषाओं में भी ‘दमन-पैति’ जैसे शब्द थे. इसके अलावा अंग्रेजी में एक शब्द ‘डॅस्पॉट​’ (despot) है. ये शब्द यूनानी के देस-पोतिस से विकसित हुआ है, जिसका अर्थ मालिक या स्वामी होता है.

पति प्रत्यय से बने अन्य शब्द

क्षेत्रपति
करोड़पति
लखपति
लक्ष्मीपति
राष्ट्रपति
उद्योगपति
प्रजापति
भूपति
वाचसपति

Trending news