राजीव कुमार से CBI ने की 8 घंटे पूछताछ, कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर की जिद पर हुई वीडियो रिकॉर्ड‍िंग

राजीव कुमार उस विशेष जांच टीम (एसआईटी) के कार्यकारी प्रमुख थे, जिसका गठन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोटाले की जांच के लिए किया था.

राजीव कुमार से CBI ने की 8 घंटे पूछताछ, कोलकाता पुलिस कमिश्‍नर की जिद पर हुई वीडियो रिकॉर्ड‍िंग
फाइल फोटो

कोलकाता: सारदा चिट फंड घोटाले के सिलसिले में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार और सीबीआई की टीम के बीच शिलांग में जारी पूछताछ शनिवार शाम को खत्म हो गई. जांच एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि रविवार (10 फरवरी) को सीबीआई ने राजीव कुमार को पूछताछ के लिए फिर से बुलाया है. वहीं, राजीव के एक करीबी अधिकारी ने बताया कि कोलकाता पुलिस कमिश्नर ने सीबीआई अधिकारियों को पूछताछ की वीडियो रिकॉर्डिंग करने की मांग की. 

उन्होंने बताया कि राजीव नहीं चाहते थे कि सीबीआई उन पर पूछताछ के दौरान सहयोग न करने का आरोप लगाए. वहीं सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक शिलांग के ओकलैंड स्थित सीबीआई कार्यालय में पूछताछ की गई. बता दें कि जांच एजेंसी के कार्यालय में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं. 

दरअसल, राजीव कुमार उस विशेष जांच टीम (एसआईटी) के कार्यकारी प्रमुख थे, जिसका गठन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोटाले की जांच के लिए किया था. बाद में यह मामला सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को सौंप दिया. सीबीआई के तीन वरिष्ठ अधिकारी दिल्ली से शुक्रवार को शिलांग पहुंचे थे. 

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कोलकाता पुलिस प्रमुख को सीबीआई के समक्ष पेश होने और सारदा चिट फंड घोटाले से उपजे मामलों की जांच में सहयोग करने का निर्देश दिया था. साथ ही, कोर्ट ने यह भी स्पष्ट कर दिया था कि उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने कुमार को एक ‘न्यूट्रल (निरपेक्ष)’ स्थान शिलांग में जांच एजेंसी के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया, ताकि सारे अनावश्यक विवाद से बचा जा सके. 

उल्लेखनीय है कि सीबीआई के अधिकारी पूछताछ करने के लिए तीन फरवरी को कोलकाता में कुमार के आवास पर गए थे लेकिन पुलिस ने उनकी कोशिश नाकाम कर दी. सीबीआई की कार्रवाई का विरोध करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तीन दिन तक धरना दिया था. 

(इनपुट भाषा से)