जाधव मुद्दे की लोकसभा में गूंज : ओवैसी से लेकर थरूर सभी ने पाकिस्तान को 'धोया'
Advertisement

जाधव मुद्दे की लोकसभा में गूंज : ओवैसी से लेकर थरूर सभी ने पाकिस्तान को 'धोया'

भारतीय नागरिक और नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा का मामला मंगलवार को संसद में उठा. सभी राजनीतिक दलों ने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर एक स्वर से जाधव को सुरक्षित वापस लाने और पाकिस्तान को बेनकाब करने की मांग की. राजनीतिक दलों के नेताओं ने पाकिस्तान की निंदा करते हुए कहा कि पड़ोसी देश की यह कार्रवाई भारत को उकसाने वाली है. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि पूरा सदन इस मामले में जाधव के साथ है.

ओवैसी ने कहा-पाकिस्तान की अदालत बिना सबूत के सजा देती है.

नई दिल्ली : भारतीय नागरिक और नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा का मामला मंगलवार को संसद में उठा. सभी राजनीतिक दलों ने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर एक स्वर से जाधव को सुरक्षित वापस लाने और पाकिस्तान को बेनकाब करने की मांग की. राजनीतिक दलों के नेताओं ने पाकिस्तान की निंदा करते हुए कहा कि पड़ोसी देश की यह कार्रवाई भारत को उकसाने वाली है. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि पूरा सदन इस मामले में जाधव के साथ है.

जाधव को सजा दी जाती है तो यह हत्या होगी : खड़गे 

कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार को इस मुद्दे पर घेरते हुए कहा कि पाकिस्तान के पास मौत की सजा देने का कोई सबूत नहीं होने के बावजूद आखिर मोदी सरकार इस मुद्दे पर चुप क्यों है. उन्होंने कहा कि अगर कुलभूषण नहीं बचा तो यह पूरी तरह से सरकार की कमजोरी होगी. खड़गे ने कहा कि अगर कुलभूषण को मौत की सजा दी जाती है तो यह हत्या होगी. खड़गे ने कहा कि चंदू चव्हाण की तरह ही कुलभूषण को भी वापस लाया जाना चाहिए. खड़गे ने सरकार से कहा कि उसके पास इस मामले में प्रतिक्रिया की ताकत होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिना निमंत्रण के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की बेटी की शादी में चले जाते हैं लेकिन इस मामले में चुप हैं.

और पढ़ें : जाधव को बचाने के लिए जो भी करना होगा भारत सरकार करेगी 

ओवैसी ने कहा- पाकिस्तान की अदालत बिना सबूत के सजा देती है

आल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुसलमीन के असादुद्दीन औवेसी ने इस मामले को गंभीरता से लिए जाने की जरूरत बतायी और कहा कि पाकिस्तान की हरकतों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेनकाब किए जाने की मांग की. उन्होंने कहा कि जाधव की जान बचाना हम सब की जिम्मेदारी है. पाकिस्तान की अदालत बिना सबूत के सजा देती है. 

जिनेवा संधि का घोर उल्लंघन : शशि थरूर

कांग्रेस के शशि थरूर ने कहा कि पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय संधियों और कानूनों का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि भारत ने कभी नहीं चाहा कि पाकिस्तान के साथ संबंधों का अंतरराष्ट्रीयकरण किया जाए लेकिन अब समय आ गया है कि भारत सरकार दुनिया को यह बताए कि कल को उनके किसी नागरिक के साथ भी पाकिस्तान यही बर्ताव कर सकता है। उन्होंने पाकिस्तान की इस हरकत को जिनेवा संधि का भी घोर उल्लंघन करार दिया।

ससंद सदस्यों ने कहा-पाकिस्तान के खिलाफ पारित हो प्रस्ताव

लोकसभा उपाध्यक्ष तथा अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ सदस्य एन थंबीदुरै, आरएसपी के एन के प्रेमचंद्रन, तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय, राकांपा के तारीक अनवर, टीआरएस के कोंडा विश्वेश्वरा रेड्डी, भाजपा के अनुराग सिंह ठाकुर, जनता दल यू के कौशलेन्द्र कुमार, राजद के जयप्रकाश नारायण यादव, एआईडीएफ के सिराजुद्दीन अजमल और बीजू जनता दल के बैजयंत पांडा समेत कई अन्य सदस्यों ने इसे सोची समझी हत्या की साजिश करार दिया और सदन में इसकी निंदा करते हुए प्रस्ताव पारित किए जाने की मांग की।

और पढ़ें : कुलभूषण जाधव की सजा-ए-मौत के ख़िलाफ़ हैं बिलावल भुट्टो

भारत को जानबूझकर उकसा रहा है पाक : सुरजेवाला

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘मृत्युदंड भारत को जानबूझकर उकसाना है। भाजपा सरकार को परामर्शो से आगे बढ़ना चाहिए। उनकी रिहाई के लिए प्रधानमंत्री को हस्तक्षेप करना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि भारत को जाधव की रिहाई के लिए फौरन अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाना चाहिए। जाधव को पाकिस्तान के अशांत प्रांत बलूचिस्तान एवं कराची में कथित रूप से जासूसी और तोड़फोड़ की गतिविधियां अंजाम देने के कल मृत्युदंड सुनाया गया था। सुरजेवाला ने भारत को पहले जानकारी दिये बिना जाधव पर जल्दबाजी में मुकदमा चलाने के लिए पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए कहा कि यह घटनाक्रम पाकिस्तान की फर्जी अदालती न्याय का संकेत है।

टीएमसी ने की पाकिस्तान की निंदा

तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत राय ने पाकिस्तान के कृत्य की निंदा की और इस मुद्दे पर भारत के पक्ष की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, 'भारत और भारतीयों के खिलाफ पाकिस्तान बदले की भावना से कार्रवाई कर रहा है। सरकार को जाधव का जीवन बचाने के लिए हर कदम उठाना चाहिए।'

बीजद ने कहा- पाक सामान्य देश नहीं

बीजू जनता दल (बीजद) के बी.जी. पांडा ने कहा कि जाधव के मुद्दे पर भारत को विश्व न्यायालय और संयुक्त राष्ट्र से संपर्क करना चाहिए। उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान एक सामान्य देश नहीं है। यह सैन्य संस्थान द्वारा चलाया जाता है और इस तरह के कृत्यों से वे हमारे देश को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं।'

Trending news