दिल्ली में सस्ती होगी शराब पर यूपी के अधिकारियों की उड़ी नींद; ये है वजह
Advertisement
trendingNow1992817

दिल्ली में सस्ती होगी शराब पर यूपी के अधिकारियों की उड़ी नींद; ये है वजह

दिल्ली में जल्द ही शराब की कीमतें कम होने वाली हैं. ये खबर शराब प्रेमियों के लिए भले ही अच्छी है, लेकिन इसने उत्तर प्रदेश के अधिकारियों की नींद उड़ा रखी है. उन्हें डर है कि दिल्ली में दाम घटते ही तस्करी में तेजी आ जाएगी. इसी को लेकर हाल ही में एक बैठक भी आयोजित की गई थी.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली (Delhi) में रहने वाले शराब (Liquor) के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर है. यहां जल्द ही शराब सस्ती होने वाली है. हालांकि, इस खबर के बाद से गाजियाबाद और नोएडा के अधिकारियों की नींद उड़ गई है. दरअसल, अधिकारियों को आशंका है कि शराब सस्ती होने के साथ ही उसकी तस्करी बढ़ जाएगी. इसी को लेकर वो टेंशन में हैं. तस्करी की रोकथाम को लेकर बुधवार को आबकारी विभाग के मेरठ जोन के उच्च अधिकारियों की एक बैठक भी गाजियाबाद में हुई थी. 

  1. जल्द लागू होगी नई आबकारी नीति
  2. कंपनियों के हिसाब से तय होंगे दाम
  3. तस्करी की आशंका से अफसर परेशान

नए Checking Point बनेंगे

दैनिक जागरण में छपी खबर के अनुसार, इस बैठक में तय किया गया कि दिल्ली से सटे क्षेत्रों में नए चेकिंग पॉइंट बनाए जाएं और दिन-रात तस्करी रोकने के लिए निगरानी की जाए. बता दें कि दिल्ली में नई आबकारी नीति नवंबर से लागू होगी. नई आबकारी नीति के लागू होने के साथ ही दिल्ली में शराब सस्ती हो जाएगी. इसके बाद दिल्ली और उत्तर प्रदेश में बीयर एवं विदेशी मदिरा के मूल्यों में भारी अंतर रहने की संभावना है.

VIDEO-

ये भी पढ़ें -असम: सरकारी जमीन खाली कराने पर बवाल; दो की मौत, 11 पुलिसकर्मी घायल

ऐसी है नई आबकारी नीति

अधिकारियों को आशंका है कि दिल्ली से मदिरा की तस्करी उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जनपदों में होने की प्रबल संभावना है. इस तस्करी को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने को लेकर ही यह बैठक बुलाई गई थी. गौरतलब है कि अगले कुछ महीनों के दौरान दिल्ली में शराब की बिक्री को लेकर बड़ा बदलाव होने वाला है, क्योंकि शराब के दाम अब सरकार तय नहीं करेगी.  कंपनियां तय करेंगी कि शराब की बोतल कितने में बिके. माना जा रहा है कि इससे शहर में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, जिससे लोगों को लाभ यह होगा कि उन्हें सस्ते में शराब मिल सकेगी.

अलग-अलग हो सकती हैं Price

जानकारों के मुताबिक, नई आबकारी नीति के अमल में आने पर संभव है कि दिल्ली में शराब के दाम भी अलग-अलग हों. क्योंकि सभी कंपनियां अपना माल बेचने की कोशिश करेंगी और इस प्रस्तिपर्धा में कीमतें अलग-अलग होने की संभावना है. मालूम हो कि सस्ती होने के कारण हरियाणा से दिल्ली में शराब की अधिक तस्करी की जाती है. ऐसे में उम्मीद है कि यहां से शराब की तस्करी में कमी आएगी, लेकिन नोएडा और गाजियाबाद में तस्करी बढ़ सकती है.

 

Trending news