25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' मनाने का ऐलान, खरगे ने किया केंद्र सरकार पर पलटवार
Advertisement
trendingNow12332224

25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' मनाने का ऐलान, खरगे ने किया केंद्र सरकार पर पलटवार

Breaking News Live Updates: देश-दुनिया की तमाम खबरों को जानने के लिए चलते रहिए इस लाइव ब्लॉग के साथ..... 

25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' मनाने का ऐलान, खरगे ने किया केंद्र सरकार पर पलटवार
LIVE Blog

देश-दुनिया की तमाम हलचल पर लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहें Zee News के साथ

12 July 2024
21:10 PM

भारत चीन बॉर्डर संपर्क कटा, धारचूला में बादल फटा

- धारचूला से खबर सामने आई है. भारत चीन बॉर्डर संपर्क कट गया है क्योंकि धारचूला में बादल फट गया है. धारचूला के कुलागाड़ में BRO का पुल बहा है. पिथौरागढ़ का सीमांत क्षेत्र है धारचूला

20:47 PM

 'संविधान हत्या दिवस' को लेकर खरगे ने किया केंद्र सरकार पर पलटवार

- केंद्र सरकार ने हर साल 25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया है. इसे लेकर भारत सरकार की ओर से शुक्रवार को एक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. वहीं इसे लेकर कांग्रेस भाजपा पर हमलावर हो गई हैं. खरगे ने खुद मोर्चा संभालते हुए एक लंबा ट्वीट किया है. 

20:11 PM

महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव में एनडीए के नौ उम्मीदवारों की जीत, कांग्रेस की प्रज्ञा सातव भी विजयी

महाराष्ट्र में विधान परिषद की 11 सीटों के लिए हुए द्विवार्षिक चुनाव में एनडीए गठबंधन ने बड़ी जीत दर्ज की है. बीजेपी ने पांच उम्मीदवार उतारे थे और सभी ने जीत दर्ज किया है.
वहीं शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी के दो-दो उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की. बीजेपी की पंकजा मुंडे, परिणय फुके, अमित गोरखे और योगेश तिलेकर, सदा भाऊ खोत ने जीत हासिल की है. वहीं अजित पवार की पार्टी के राजेश विटेकर और शिवाजीराव गर्जे ने भी चुनाव जीत लिया है. जबकि शिंदे की शिवसेना के भावना गवली और कृपाल तुमाने ने जीत हासिल की है.

- महाविकास आघाड़ी ने तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. इसमें से कांग्रेस की प्रज्ञा सातव ने जीत दर्ज की है. महाराष्ट्र विधान परिषद की 11 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव में सभी 274 विधायकों ने मतदान किया. राज्य विधानमंडल के ऊपरी सदन के 11 सदस्य 27 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. इन्हीं रिक्तियों को भरने के लिए यह चुनाव हुआ.

19:42 PM

जम्मू-कश्मीर के बारामुला में मानव तस्करी रैकेट का भंडाफोड़, चार लड़कियों को बचाया

- जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उसने बारामुला जिले में मानव तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए चार नाबालिग लड़कियों को बचाया. पुलिस ने एक बयान में कहा,“ जांच में पता चला है कि उशकुरा निवासी शकील अहमद भट नाबालिग लड़कियों की तस्करी और शोषण में शामिल था.”

- पुलिस ने कहा,“आरोपी के घर पर छापेमारी कर हमने तीन रोहिंग्या नाबालिग लड़कियों को बरामद किया. येे लड़कियां बर्मा की हैं.” पुलिस ने बताया कि पूछताछ के दौरान शकील ने बारामुला शहर के कनली बाग निवासी मेहराज अहमद तांत्रे को एक लड़की बेचने की बात कबूल की. “तांत्रे के घर पर छापेमारी के बाद एक और पीड़ित, रोहिंग्या बर्मा की एक नाबालिग लड़की बरामद हुई. हमने शकील अहमद भट और मेहराज अहमद तांत्रे को गिरफ्तार कर लिया है.

18:49 PM

राजनाथ सिंह के स्वास्थ्य में सुधार, अस्पताल से छुट्टी के आसार

- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का स्वास्थ्य अब पहले से बेहतर है. स्वास्थ्य खराब होने के चलते रक्षा मंत्री को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली में भर्ती कराया गया था. राजनाथ सिंह एम्स के प्राइवेट वार्ड में भर्ती हैं. स्वास्थ्य में हुए सुधार को देखते हुए आज ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है. जानकारी के मुताबिक कमर दर्द की शिकायत के बाद उन्हें एम्स ले जाया गया. यहां न्यूरो सर्जन की देखरेख में उनका उपचार हो रहा था.

- कमर में आए खिंचाव के कारण राजनाथ सिंह का स्वास्थ्य बिगड़ गया था. गुरुवार तड़के 3 बजे उनकी कमर का दर्द बढ़ा. इसके बाद उन्हें एम्स ले जाया गया. यहां डॉक्टरों की सलाह पर उन्हें अस्पताल के प्राइवेट वार्ड में भर्ती किया गया है. एम्स में न्यूरो सर्जन की देखरेख में उनका इलाज चल रहा है.

18:23 PM

पुलिस मुठभेड़ में ठक-ठक गैंग के दो बदमाश गिरफ्तार

- नोएडा पुलिस और ठक-ठक गिरोह के बदमाशों के बीच मुठभेड़ हुई है, जिसमें दो बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है. इन बदमाशों ने एनसीआर में आतंक मचा रखा था. इनमें दीपक के खिलाफ 50 से ज्यादा मुकदमे एनसीआर में दर्ज हैं और इम्तियाज पर 32 मुकदमे दर्ज हैं.

-पुलिस ने बताया कि शुक्रवार को सेक्टर-39 थाना पुलिस और ठक-ठक गैंग के बदमाशों के बीच चेकिंग के दौरान हुई मुठभेड़ में दीपक उर्फ मनीष और इम्तियाज उर्फ अरमान को सेक्टर-41 चौकी के पीछे से गिरफ्तार किया गया. चेकिंग के दौरान जब पुलिस ने इन बदमाशों को रोकने का प्रयास किया तो ये लोग भागने लगे. इसके बाद पुलिस टीम ने इनका पीछा किया. 

- बदमाशों द्वारा पुलिस टीम पर फायरिंग की गई. पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दोनों बदमाश पैर में गोली लगने के कारण घायल हो गए. बदमाशों के कब्जे से दो अवैध तमंचा, दो खोखा कारतूस, दो जिंदा कारतूस, घटना में इस्तेमाल मोटरसाइकिल बरामद की गई. 

17:56 PM

वाल्मीकि निगम घोटाला : एसआईटी ने आरोपी के 3.3 करोड़ रुपये की कार जब्त की

- महर्षि वाल्मीकि अनुसूचित जनजाति विकास निगम घोटाले की जांच कर रही एसआईटी हैदराबाद के एक कार डीलर से 3.3 करोड़ रुपये वसूलने की तैयारी में है. एसआईटी इस रकम को इसलिए रिकवर करने की कोशिश में है, क्योंकि यह पैसा महर्षि वाल्मीकि अनुसूचित जनजाति निगम का है.

- एसआईटी ने 13 जून को हैदराबाद से सत्यनारायण वर्मा (36) को गिरफ्तार किया. पुलिस ने उसके कब्जे से एक बड़ी रकम जब्त की, जो कथित तौर पर वाल्मीकि निगम की है. पुलिस के अनुसार सत्यनारायण वर्मा पूरे घोटाले में बिचौलिया है. उसकी भूमिका इसमें शामिल लोगों के अलग-अलग खातों में पैसे जमा कराने की थी. पुलिस ने आरोपी के कब्जे से एक लेम्बोर्गिनी भी बरामद की है. इस कार को वर्मा ने हैदराबाद में एक डीलर से 3.3 करोड़ रुपये में खरीदी थी.

 

17:36 PM

'संविधान हत्या दिवस' भारत के संविधान को कुचलने की याद दिलाएगा : पीएम मोदी

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपातकाल को कांग्रेस द्वारा लाया गया काला दौर बताते हुए कहा है कि हर साल 25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय इस बात की याद दिलाएगा कि जब भारत के संविधान को कुचल दिया गया था, तब क्या हुआ था. उन्होंने इसे आपातकाल की ज्यादतियों के कारण पीड़ित हुए हर व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने का भी दिन बताया.

- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा, "25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाना इस बात की याद दिलाएगा कि क्या हुआ था जब भारत के संविधान को कुचल दिया गया था. यह हर उस व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है, जो आपातकाल की ज्यादतियों के कारण पीड़ित हुए थे, जो भारतीय इतिहास में कांग्रेस द्वारा लाया गया काला दौर था."

16:54 PM

स्मृति ईरानी के खिलाफ न करें अभद्र भाषा का इस्तेमाल, हार-जीत लगी रहती है : राहुल गांधी

रायबरेली से कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के खिलाफ की गई अभद्र टिप्पणी को लेकर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने स्मृति ईरानी पर की गई टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिदायत दी है.

- कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा, “जीवन में हार-जीत तो होती रहती है. मैं सभी से आग्रह करता हूं कि वे स्मृति ईरानी या किसी अन्य नेता के प्रति अपमानजनक भाषा का प्रयोग करने और बुरा व्यवहार करने से बचें. लोगों को अपमानित करना कमजोरी की निशानी है, ताकत की नहीं.

16:03 PM

25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' के रूप से जाना जाएगा, अधिसूचना जारी

- केंद्र सरकार ने हर साल 25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' के रूप में मनाने का फैसला लिया है. हर साल 25 जून को देश उन लोगों के महान योगदान को याद करेगा, जिन्होंने 1975 के इमरजेंसी के अमानवीय दर्द को सहन किया था. 25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' के रूप में मनाने को लेकर भारत सरकार की ओर से एक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है.

- अधिसूचना में लिखा गया है, "25 जून 1975 को आपातकाल की घोषणा की गई थी, उस समय की सरकार ने सत्ता का घोर दुरुपयोग किया था और भारत के लोगों पर ज्यादतियां और अत्याचार किए थे. भारत के लोगों को देश के संविधान और भारत के मजबूत लोकतंत्र पर दृढ़ विश्वास है. इसलिए, भारत सरकार ने आपातकाल की अवधि के दौरान सत्ता के घोर दुरुपयोग का सामना और संघर्ष करने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए 25 जून को 'संविधान हत्या दिवस' घोषित किया है और भारत के लोगों को भविष्य में किसी भी तरह से सत्ता के घोर दुरुपयोग का समर्थन नहीं करने के लिए पुनः प्रतिबद्ध किया है."

13:06 PM

Jammu Kashmir Earthquake Today: भूकंप के झटकों से कांपा जम्मू-कश्मीर
शुक्रवार की दोपहर में जम्मू-कश्मीर की धरती भूकंप के झटकों से हिल उठी. भूकंप से भारत और पाकिस्तान दोनों देश प्रभावित बताए जा रहे हैं. फिलहाल किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया है.

13:03 PM

RSS Meeting In Ranchi: रांची में चल रही RSS की बैठक 
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ , RSS की अखिल भारतीय “प्रांत प्रचारक बैठक ” रांची में शुरू हुई. बैठक 14 जुलाई शाम 6 बजे तक चलेगी. बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले के साथ सभी सह सरकार्यवाह, सभी प्रांतों के प्रांत प्रचारक तथा सह प्रांत प्रचारक एवं क्षेत्र प्रचारक व सह क्षेत्र प्रचारक एवं सभी कार्य विभागों के अखिल भारतीय अधिकारी तथा संघ से जुड़े विविध संगठनों के अखिल भारतीय संगठन मंत्री भी मौजूद हैं. बैठक में इस वर्ष हुए संघ शिक्षा वर्गों तथा कार्यकर्ता विकास वर्गों के काम की समीक्षा, संघ शताब्दी कार्यविस्तार योजना की प्रगति के साथ ही मौजूदा परिदृश्य के संदर्भ में भी चर्चा होगी.

12:11 PM

Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला
उत्तर प्रदेश के हाथरस (Hathras stampede) में सत्संग के दौरान मची भगदड़ के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया है. याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई थी. याचिका पर सुनवाई ने करने का फैसला करते हुए कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं से कहा कि वे उच्च न्यायालय (हाई कोर्ट) जाएं. सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि बेशक यह परेशान करने वाली घटनाएं हैं लेकिन इस मामले पर सुनवाई करने के लिए हाई कोर्ट सक्षम है. याचिका में दो जुलाई की भगदड़ की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति की नियुक्ति की मांग की गई थी. इस भगदड़ में 121 लोग मारे गए थे. अधिवक्ता विशाल तिवारी द्वारा दायर याचिका में घटना पर उत्तर प्रदेश सरकार को स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने एवं लापरवाह अधिकारियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई शुरू करने की मांग भी की गई थी. इसमें सुप्रीम कोर्ट से राज्यों को निर्देश देने का अनुरोध किया गया था कि वे किसी भी धार्मिक या अन्य आयोजन के आयोजन में जनता की सुरक्षा के लिए भगदड़ या अन्य घटनाओं को रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी करें.

11:01 AM

SC On Arvind Kejriwal Petition: केजरीवाल के वकील ने बता दी सारी सच्‍चाई
सीएम केजरीवाल के वकील ने कहा कि कोर्ट ने अंतरिम जमानत दी है. कोर्ट ने सेक्शन 19 का परीक्षण किया, कोर्ट ने इसपर फैसला किया कि क्या इस मामले में गिरफ्तारी की जरूरत है. कोर्ट ने कहा है कि केजरीवाल पहले ही काफी दिन जेल में रह चुके हैं इसलिए ईडी मामले में तुरंत उन्हें रिहा किया जाएगा. चूंकि सीबीआई ने अलग मामले में गिरफ्तार किया है, इस मामले में हाईकोर्ट में 17 जुलाई को सुनवाई है, जब उस मामले में कोई फैसला आएगा तभी केजरीवाल जेल से रिहा होंगे.

10:55 AM

SC On Arvind Kejriwal Petition: जेल में ही रहेंगे केजरीवाल
सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका के मामले को बड़ी बेंच के पास भेजा है. अब सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच की याचिका पर सुनवाई करेगी. इस मामले में चीफ जस्टिस तीन जज नियुक्त करेंगे. बड़ी बेंच के पास मामले की सुनवाई तक केजरीवाल को अंतरिम जमानत दी गई है. केजरीवाल फिलहाल जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे. वह सीबीआई की कस्टडी में हैं लेकिन उन्हें जमानत ईडी केस में मिली है. ऐसे में अभी वह जेल में ही रहेंगे.

10:41 AM

अरविंद केजरीवाल को मिली अंतरिम जमानत, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला
आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग केस में ईडी द्वारा गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को अपना बड़ा फैसला सुना दिया है. अरविंद केजरीवाल को मिली अंतरिम जमानत

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड 12 जुलाई की कार्यसूची के अनुसार, जस्टिस संजीव खन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ याचिका पर फैसला सुनाएगी। इस पीठ में जस्टिस दीपांकर दत्ता भी शामिल हैं। 17 मई को पीठ ने अपना फैसला सुरक्षित कर लिया था.

10:01 AM

Anant Radhika Wedding: अनंत-राधिका की शादी में इंटरनेशनल हस्तियां भी होंगी शामिल
अरबपति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी आज (12 जुलाई) राधिका मर्चेंट के संग शादी के बंधन में बंध जाएंगे. यह कार्यक्रम मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में होगा. अंबानी फैमिली ने देश और दुनिया भर के कई मशहूर हस्तियों को इनवाइट किया है. अनंत-राधिका की शादी में बॉलीवुड के तमाम सेलेब्स तो मेहमान बनेंगे ही वहीं, इंटरनेशनल गेस्ट भी शिरकत करेंगे. अनंत-राधिका की शादी 3 दिनों तक चलेगी, जिसकी शुरुआत 12 जुलाई को शुभ विवाह (शादी) से होगी. उसके बाद 13 जुलाई को शुभ आशीर्वाद (आशीर्वाद समारोह) होगा और 14 जुलाई को मंगल उत्सव (शादी का रिसेप्शन) होगा. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार , पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, ब्रिटिश पोडकास्टर जे शेट्टी, पूर्व स्वीडिश प्रधानमंत्री कार्ल बिल्ड्ट, पूर्व कनाडाई प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर, तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन और फीफा के अध्यक्ष जियाननी इन्फेंटिनो भी शादी में शामिल होंगे.

09:58 AM

Lallu Yadav Anant-Radhika wedding: बिहार के पूर्व सीएम और आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव अपने परिवार के साथ अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट की शादी में शामिल होने के लिए पटना एयरपोर्ट से मुंबई के लिए रवाना हुए.

09:48 AM

Mamata Banerjee: अनंत अंबानी की शादी में हिस्सा लेंगी ममता बनर्जी, शरद-उद्धव से भी मुलाकात
ममता बनर्जी आज शाम करीब 4 बजे उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगी. 5 बजे शरद पावर के साथ करेंगी बैठक. दो दिन के सफर ममता बैनर्जी अभी मुंबई में है. मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की शादी में हिस्सा लेने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मुंबई आ रही हैं. वो इस दौरान शरद पवार और उद्धव ठाकरे से मुलाकात कर सकती हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज (12 जुलाई) को मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की शादी में हिस्सा लेंगी.

09:44 AM

Nepal Bus Accident: नेपाल में देखते ही देखते नदी में बह गईं दो बसें, 63 यात्री थे सवार
नेपाल में खराब मौसम लोगों के लिए आफत बना हुआ है. बताया जा रहा है कि आज यानी शुक्रवार सुबह मध्य नेपाल में मदन-आश्रित राजमार्ग पर भूस्खलन की वजह से लगभग 63 यात्रियों को ले जा रही दो बसें त्रिशूली नदी में बह गईं. सभी लापता बताए जा रहे हैं.

09:35 AM

Old Pension Scheme In UP:  यूपी के 60000 शिक्षक-कर्मचारियों को मिलेगी पुरानी पेंशन 
उत्तर प्रदेश में लगभग 60000 शिक्षक कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का रास्ता साफ हो गया है. इनकी नियुक्ति का विज्ञापन न्यू पेंशन सिस्टम की अधिसूचना जारी करने के पहले हुआ था. वित्त विभाग ने इसका आदेश जारी का शिक्षकों को विकल्प भरने के लिए कह दिया है. विकल्प के आधार पर उनको पुरानी पेंशन के सभी लाभ दिए जाएंगे. यूपी में नई पेंशन स्कीम 1 अप्रैल 2005 से लागू की गई थी. 

09:24 AM

Lucknow News: प्रेमिका के सामने प्रेमी ने की आत्महत्या
लखनऊ में X–ray टेक्नीशियन ने प्रेमिका के सामने ही जहरीला इंजेक्शन लगा कर आत्महत्या कर ली. मृतक सचिन लखीमपूर्व का रहने वाला है और लखनऊ में रहकर नौकरी कर रहा था.  पिता का आरोप बेटे की हत्या की गई है पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है.

09:04 AM

Anant-Radhika wedding: शादी के लिए मुंबई पहुंच रहे मेहमान
अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट 12 जुलाई को शादी के बंधन में बंधेंगे. उनकी शादी में राजनीतिक जगत के कई दिग्गज शामिल होंगे. पूर्व ब्रिटिश पीएम टोनी ब्लेयर अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट की शादी के लिए मुंबई पहुंच चुके हैं. ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन भी आ चुके हैं.

Trending news