News Brief: योगी आदित्यनाथ सरकार के नाम नया रिकॉर्ड, यूपी बना 5 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने वाला पहला राज्य
Advertisement

News Brief: योगी आदित्यनाथ सरकार के नाम नया रिकॉर्ड, यूपी बना 5 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने वाला पहला राज्य

Breaking News Live updates 1 March: देश दुनिया की तमाम खबरों के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ....

News Brief: योगी आदित्यनाथ सरकार के नाम नया रिकॉर्ड, यूपी बना 5 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने वाला पहला राज्य
LIVE Blog

BJP CEC Meet: लोकसभा चुनावों को लेकर बीजेपी की बैठक देर रात खत्म हुई. बैठक में सीटों के बंटवारे और उम्मीदवारों के नामों को लेकर केंद्रीय चुनाव समिति ने चर्चा की. देर रात करीब सवा तीन बजे ये बैठक खत्म हुई. जिसमें कई राज्यों के लिए सीटों के बंटवारे से लेकर उम्मीदवारों के नाम को लेकर चर्चा हुई. सूत्रों के मुताबिक कई राज्यों में NDA सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे का फॉर्मूला तैयार है. इसके साथ ही सूत्रों के मुताबिक बीजेपी जल्दी ही उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

01 March 2024
21:31 PM

5 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने वाला पहला राज्य बना यूपी

उत्तरप्रदेश की योगी सरकार के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. केंद्र की योजनाओं को लागू करने में यूपी सबसे आगे है. आज UP देश में पांच करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने वाला पहला राज्य बन गया है.

20:19 PM

प्रयागराज में एग्जाम को लेकर सख्ती

प्रयागराज शनिवार को यूपी बोर्ड की इंटर अंग्रेजी की परीक्षा है. 8229 परीक्षा केंद्रों पर कुल 22,65,326 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे. परीक्षा द्वितीय पाली में होगी. परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए बोर्ड ने शुक्रवार को प्रदेश के 75 जिलों के शिक्षाधिकारियों के साथ गूगल मीट की. यूपी बोर्ड में परीक्षा के दृष्टिकोण से शनिवार का दिन भी अहम है. द्वितीय पाली में इंटर अंग्रेजी की परीक्षा होनी है. परीक्षा प्रदेश के सभी 8229 परीक्षा केंद्रों पर होगी. द्वितीय पाली में ही हाईस्कूल में मोबाइल रिपेयर की परीक्षा छह केंद्रों पर होगी. जिसमें मात्र 24 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. प्रथम पाली हाईस्कूल में हेल्थकेयर व रिटेल ट्रेडिंग की परीक्षा 13 केंद्रों पर होगी. इंटर में संगीत गायन, वादन एवं नृत्यकला की परीक्षा 531 केंद्रों पर होनी है. हाईस्कूल में 54 एवं इंटर 7720 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. बोर्ड सचिव ने बताया कि परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए लगातार जिलों को अपडेट किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान सभी सचल दस्ते एवं पर्यवेक्षक एक्टिव रहेंगे.

19:29 PM

शिवम गुप्ता को ईडी ने किया गिरफ्तार

ईडी ने डॉ. ओम प्रकाश गुप्ता इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के चेयरमैन शिवम गुप्ता को PMLA अरेस्ट किया है. शिवम गुप्ता पर पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप घोटाले का आरोप है. गिरफ्तारी उस वक्त हुई जब शिवम गुप्ता लखनऊ एयरपोर्ट से दुबई जाने वाली फ्लाइट में बैठ रहे थे. शिवम गुप्ता कई बार समन के बावजूद जांच में शामिल नहीं हो रहे थे. उनके खिलाफ लुक आउट नोटिस भी जारी किया गया था. घोटाले में शिवम के पांच सहयोगी पहले गिरफ्तार किए जा चुके हैं. 

19:15 PM

'ये राजनीतिक मुलाकात नहीं थी'

पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, ''यह एक प्रोटोकॉल बैठक है और शिष्टाचार मुलाकात थी. तो मैं यहां पर किसी भी राजनीतिक विषय पर चर्चा नहीं करना चाहूंगी क्योंकि यह बिल्कुल भी राजनीतिक मुलाकात नहीं थी...''

18:53 PM

सीबीआई दाखिल करेगी याचिका

अजमेर में हुए बम धमाके के मामले में अब्दुल करीम उर्फ टुंडा को बरी किए जाने के मामले में CBI सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करेगी. इस मामले में अदालत ने दो आरोपियों को उम्रक़ैद की सजा सुनाई थी. इससे पहले इसी मामले में 10 आरोपियों को पहले ही उम्रक़ैद की सजा हो चुकी है.

18:05 PM

चंपई सोरेन का पीएम पर हमला

पीएम नरेंद्र मोदी के 'JMM मतलब जमकर खाओ' बयान पर झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा, "ये बात सुनकर मुझे आश्चर्य हुआ...अगर कोई भी सत्ता में है या सत्ता को नेतृत्व करता है तो उन्हें मुद्दे की बात करनी चाहिए और यहां की जनता के हित के बारे में बात करना चाहिए. इस तरह का तंज कसना शोभा नहीं देता और मुझे उसका जबाव देना भी उचित नहीं लगता."

 

17:47 PM

राजभवन पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी आरामबाग में जनसभा को संबोधित करने के बाद अब राजभवन पहुंच गए हैं, जहां उनकी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठक जारी है.

17:27 PM

वैजंतीमाला ने अयोध्या में किया डांस

नामी एक्ट्रेस वैजंतीमाला ने अयोध्या राम जन्मभूमि मंदिर के एक समारोह में परफॉर्मेंस दी.

16:39 PM

'मेरी समझ से ये गणित परे है'

समाजवादी पार्टी सांसद डिंपल यादव ने कहा, 'एक तरफ वे(प्रधानमंत्री मोदी) कह रहे हैं कि 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं और दूसरी तरफ भाजपा कहती है कि 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज दिया जा रहा है. ये किस तरह का गणित है मेरी समझ से तो परे है.'

16:05 PM

'टीएमसी ने भ्रष्टाचार का नया मॉडल पैदा कर दिया'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'कांग्रेस और इंडी गठबंधन के लिए भ्रष्टाचारियों, परिवारवादियों और तुष्टिकरण करने वालों का साथ देना...यही एक काम बचा है, यही उनके लिए सबसे बड़ा काम है. TMC ने बंगाल में अपराध और भ्रष्टाचार का एक नया मॉडल पैदा कर दिया है.'

पीएम ने आगे कहा, 'मेरी गारंटी है...  मैं बंगाल के लोगों से वादा करता हूं कि लूटने वालों को लौटाना ही पड़ेगा, ये मोदी छोड़ने वाला नहीं है.  मोदी इनकी गालियों और हमले से डरने वाला नहीं है, झुकने वाला नहीं है. जिसने गरीब को लूटा है, उसको लौटाना ही पड़ेगा.'

15:58 PM

'ममता सरकार ने पूरी ताकत लगा दी शाहजहां को बचाने में'

पीएम मोदी ने कहा, "संदेशखाली में बहनों-बेटियों के साथ दुस्साहस की सारी हदें पार कर दी. जब संदेशखाली की बहनों ने अपनी आवाज बुलंद की और ममता दीदी से मदद मांगी तो उन्हें बदले में क्या मिला? मुख्यमंत्री दीदी ने, बंगाल सरकार ने TMC के नेता को बचाने के लिए जो भी कर सकते थे पूरी शक्ति लगा दी... TMC के राज में TMC का ये अपराधी नेता करीब-करीब दो महीने तक फरार रहा. कोई तो होगा ना जो उनके बचाता होगा?..."

15:43 PM

संदेश खाली पर बोले पीएम मोदी

बंगाल के आरामबाग में पीएम मोदी ने ममता सरकार पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि संदेशखाली को लेकर पूरा देश आक्रोशित है और मां-बहनों के साथ जो हुआ, उसका बदला लेंगे ना? पीएम मोदी ने आगे कहा कि चोट का जवाब वोट से देना है.

15:33 PM

पीयूष जैन गिरफ्तार

ED ने राजस्थान के जल जीवन मिशन मामले में पीयूष जैन को गिरफ्तार किया. पीयूष जैन आरोपी कंपनियों को टेंडर दिलाने में मदद करता था और इसके पास अवैध तरीके से 3.5 करोड़ रुपये भी आये थे. इस मामले में ED अब तक 70 ठिकानों पर छापामार कर 11.03 करोड़ रुपये कैश और 6.50 करोड़ रुपये के सोना-चांदी जब्त कर चुकी है.

15:33 PM

बंगाल के अरामबाग में बोले पीएम मोदी

बंगाल पहुंचे पीएम मोदी ने राज्य को कई योजनाओं की सौगात दी है. पीएम मोदी ने एक जनसभा में कहा,बंगाल के विकास के लिए कई योजनाओं का शिलान्यास हुआ है. 21वीं सदी का भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है. हम सभी ने मिलकर 2047 तक विकसित भारत बनाने का लक्ष्य तय किया है. देश का गरीब, किसान, महिला और युवा, ये देश की प्राथमिकता है. हमने निरंतर गरीब कल्याण से जुड़े कदम उठाए हैं, जिसका परिणाम आज दुनिया देख रही है. पिछले 10 वर्षों में देश के 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. ये दिखाता है कि हमारी सरकार की दिशा, नीतियां, निर्णय सही है और उसका मूल कारण निर्णय सही है.

पीएम मोदी ने कहा, ये सरकारी प्रोग्राम था. यहां बस इतना ही. 10 मिनट के भीतर खुले मैदान में जा रहा हूं. खुले मैदान का मजा ही अलग होता है. बहुत सारी बातें कहनी है लेकिन खुले मैदान में कहूंगा.

15:25 PM
14:20 PM

Explosion at Bengaluru’s popular Rameshwaram Cafe, 5 injured: रामेश्वर कैफे में धमाका

बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड में रामेश्वरम कैफे में विस्फोट के बाद कम से कम चार लोग घायल हो गए. घायलों में तीन कर्मचारी और एक ग्राहक शामिल हैं. शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, दोपहर करीब 1 बजे एक बैग में रखी किसी वस्तु में विस्फोट हो गया. बताया जा रहा है कि रामेश्वरम कैफे में विस्फोट के बाद व्हाइटफील्ड क्षेत्र के पुलिस उपायुक्त घटनास्थल पर पहुंचे. यह कैफे बेंगलुरु के सबसे लोकप्रिय फूड आउटलेट्स में एक है.

14:10 PM

UP Student Suicide: उत्तर प्रदेश के कौशांबी में 10वीं कक्षा के छात्र ने छात्रावास में फंदा लगाकर जान दी

कौशांबी में आश्रम पद्धति विद्यालय के छात्रावास में दसवीं कक्षा के एक छात्र ने कथित तौर पर फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली. पश्चिम शरीरा थाने के प्रभारी धीरेंद्र सिंह ने बताया कि आदित्य दिवाकर (15) ने बीती रात हॉस्टल के कमरे में मफलर से छत में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली. स्कूल के अन्य छात्र के अनुसार आदित्य साइंस की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया था, जिसके कारण वह तनाव में था. पुलिस ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और मामले की जांच की जा रही है.

Disclaimer: जीवन अनमोल है. जी भरकर जिएं. इसका पूरी तरह सम्‍मान करें. हर पल का आनंद लें. किसी बात-विषय-घटना के कारण व्‍यथित हों तो जीवन से हार मानने की कोई जरूरत नहीं. अच्‍छे और बुरे दौर आते-जाते रहते हैं. लेकिन कभी जब किसी कारण गहन हताशा, निराशा, डिप्रेशन महसूस करें तो सरकार द्वारा प्रदत्‍त हेल्‍पलाइन नंबर 9152987821 पर संपर्क करें.

13:55 PM

टोयोटा ने फरवरी में अब तक की सर्वाधिक मंथली सेल

वाहन निर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने फरवरी में 25220 इकाइयों की बिक्री के साथ अब तक की अपनी सबसे अच्छी मंथली सेल की है. कंपनी ने शुक्रवार को फरवरी के थोक बिक्री आंकड़े जारी करते हुए कहा कि उसकी सप्लाई पिछले महीने 61 फीसदी बढ़कर 25220 यूनिट हो गई. एक साल पहले की इसी ड्यूरेशन यानी फरवरी, 2023 में टोयोटा ने 15685 गाड़ियां बेची थीं. कंपनी ने एक बयान में कहा कि पिछले महीने उसकी घरेलू बिक्री 23300 इकाई रही. जबकि उसने 1920 इकाइयों का निर्यात किया. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस प्रेसिडेंट (बिक्री, सेवा, पुराना वाहन व्यवसाय) साबरी मनोहर ने कहा, 'हम विभिन्न क्षेत्रों से अच्छी ग्राहक पूछताछ के साथ मांग को बढ़ते हुए देख रहे हैं. खासकर SUV और MUV मॉडलों में ज्यादा मांग आ रही है.'

13:25 PM

पुणे में 28 मार्च से महिलाओं के रेड बॉल टूर्नामेंट का आयोजन करेगा बीसीसीआई

महिलाओं के रेडबॉल क्रिकेट की भारत के घरेलू कैलेंडर में छह साल बाद वापसी होगी जब बीसीसीआई पुणे में 28 मार्च से सीनियर इंटर जोन टूर्नामेंट का आयोजन करेगा. यह फैसला भारतीय महिला क्रिकेट टीम की टेस्ट क्रिकेट में वापसी के बाद लिया गया. भारत ने हाल ही में आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेले हैं । आखिरी बार महिलाओं के लिये लाल गेंद का घरेलू टूर्नामेंट 2018 में खेला गया था. पूर्व तेज गेंदबाज अमिता शर्मा ने कहा, ‘यह स्वागत योग्य कदम है । राष्ट्रीय टीम फिर टेस्ट क्रिकेट खेल रही है और हमें अगली पीढी के क्रिकेटरों की जरूरत है जो लाल गेंद से खेल सके.’ महाराष्ट्र क्रिकेट संघ टूर्नामेंट की मेजबान करेगा जिसमें पूर्व , पश्चिम, उत्तर, दक्षिण, मध्य और पूर्वोत्तर की टीमें भाग लेंगी. सेमीफाइनल तीन अप्रैल को और फाइनल नौ अप्रैल को होगा.

13:10 PM

Rajasthan Weather: राजस्थान में कई जगहों पर बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान

एक नये पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजस्थान के कई इलाकों में शुक्रवार को मौसम बदल गया. मौसम विभाग ने कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार शुक्रवार यानी आज एक तीव्र पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है, जिसके चलते आज जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में गरज-चमक के साथ हल्के से मध्यम बारिश, 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं (आंधी) और कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की प्रबल संभावना है. इसी तरह शनिवार को भी बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश, तेज हवाएं और कहीं-कहीं ओलावृष्टि जारी रहेगा. वही रविवार से इसका असर समाप्त हो जाएगा तथा आगामी चार-पांच दिन राज्य के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहेगा.

12:45 PM

Delhi Budget: दिल्ली का बजट

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा है कि दिल्ली विधानसभा में 4 मार्च को दिल्ली सरकार का बजट पेश होगा. विधानसभा में वितमंत्री आतिशी ने दिया बयान. कहा मैं 4 तारीख यानी सोमवार को सदन में बजट पेश करूंगी.

12:20 PM

Delhi Liqor scam: दिल्ली शराब घोटाला

राघव मंगुटा रेड्डी दिल्ली शराब नीति घोटाले में सीबीआई का सरकारी गवाह बना. राघव के पिता श्रीनिवास रेड्डी YSR Congress से सासंद है. राघव को ED ने शराब नीति घोटाले में गिरफ़्तार किया था.

12:00 PM

यूपी कैबिनेट का विस्तार जल्द

यूपी में योगी मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर हलचलें तेज हो गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस वक्त राज्यपाल से मुलाकात कर रहे हैं. ऐसी संभावना है कि कल मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. यूपी में कल हो सकता है योगी मंत्रिमंडल का विस्तार. राजभर बनाए जा सकते हैं मंत्री. RLD के दो, बीजेपी के एक विधायक को मिल सकता है मौका.

11:55 AM

Lucknow News: राजभवन पहुंचे सीएम योगी 

सीएम योगी ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की है. ऐसे में किसी भी समय मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. आज मंत्रियों की सूची सौंप सकते हैं सीएम योगी. 

11:40 AM

Mahadev app news: ईडी ने 580 करोड़ रुपए फ्रीज किए

ED ने महादेव ऑनलाइन सट्टेबाज़ी मामले में ₹580 करोड़ रूपये फ़्रीज़ किये. इसके अलावा छापेमारी के दौरान ₹1.86 करोड़ कैश और ₹1.78 करोड़ की क़ीमती चीजें ज़ब्त की. ये छापेमारी एजेंसी ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, रायपुर, इंदौर और गुरूग्राम मे की थी.

11:10 AM

Kunal Ghosh News: TMC प्रवक्ता ने छोड़ी पार्टी?

TMC के प्रवक्ता कुनाल घोष (Kunal Ghosh) ने ट्विटर bio में Journalist एवं Social एक्टिविस्ट लिखा. कुनाल घोष ने साफ किया की अब वो TMC के प्रवक्ता के तौर पर नहीं रहना चाहते हैं.

10:50 AM

Lok Sabha Chunav 2024 BJP First candidate list news: आज आ सकती है बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची

सूत्रों के हवाले से खबर है कि यूपी से इन सीटों पर बीजेपी ने नाम फ़ाइनल कर लिए हैं. यूपी की 50 सीटों पर बीजेपी ने नाम तय किए हैं. उनमें से 6 सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी गई हैं. बागपत, बरेली, इटावा, कानपुर, सुल्तानपुर, प्रयागराज, भदोही में बदलाव संभव है. सूत्रों के मुताबिक कैंडिडेट्स के नामों की बात करें तो 1.वाराणसी- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2. लखनऊ- राजनाथ सिंह 3. चंदौली- महेन्द्र नाथ पाण्डेय 4. अमेठी- स्मृति ईरानी 5. महाराजगंज- पंकज चौधरी 6. फ़तेहपुर- साध्वी निरंजन ज्योति 7. गौतमबुद्धनगर- डॉ महेश शर्मा 8. मुजफ़्फरनगर- संजीव बालियान 9. अंबेडकरनगर- रितेश पाण्डेय 10. अयोध्या- लल्लू सिंह 11. बस्ती- हरीश द्विवेदी 12. सहारनपुर- राघव लखनपाल 13. कन्नौज- सुब्रत पाठक 14. एटा- राजवीर सिंह 15. अलीगढ़- सतीश गौतम

10:20 AM

Himachal Pradesh Congress Crisis: प्रतिभा सिंह का बयान

कांग्रेस पार्टी की नेता प्रतिभा सिंह ने कहा है कि पार्टी के लिए ये बहुत कठिन घड़ी है. मैंने बार-बार यही आग्रह किया कि हमें पार्टी संगठित करने की जरूरत है. कांग्रेस में अभी बहुत कुछ करने को बाकी है. ये बात सही है कि बीजेपी की वर्किंग हमसे बेहतर है. पार्टी अध्यक्ष के नाते संगठन को मजबूती देने का काम है जिसके लिए में प्रयासरत हूं. हम भी चाहते थे कि वीरभद्र की स्टैच्यू होनी चाहिए. लोगों की चाह है कि वीरभद्र का स्टैच्यू होना चाहिए. अपने न्याय के लिए हम कोर्ट जाएंगे. विक्रम अपने निजी काम के लिए गया हुआ है वो दो दिन बाद आएंगे.

10:00 AM

पीएम मोदी का 400 + का लक्ष्य

NDA को 400 + का लक्ष्य पूरा करने के लिए गठबंधन के सहयोगियों के साथ सीट शेयरिंग को अंतिम रूप दिया जा रहा है. अगले हफ्ते डील पर फाइनल मुहर लगने की उम्मीद है. इसके लिए महाराष्ट्र में शिंदे और अजित पवार बिहार में नीतीश, चिराग, पशुपति, कुशवाहा और मांझी आंध्र प्रदेश में TDP और पवन कल्याण तमिलनाडु में AIDMK और यूपी में जयंत, अनुप्रिया, निषाद और राजभर असम और झारखंड में सहयोगियों के साथ टिकटों का फाइनल एलान कर दिया जाएगा.

09:00 AM

पीएम मोदी ने नीतीश कुमार और स्टालिन को दी बधाई

आज एक मार्च है. इसी तारीख को देश के दो राज्यों के मुख्यमंत्री अपना जन्म दिन शेयर करते हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन और बिहार के सीएम नीतीश कुमार को जन्म दिन की बधाई दी है. 

08:36 AM

JNU Students Conflict: जेएनयू में ABVP-लेफ्ट स्टूडेंट भिड़े

बीती रात जेएनयू में छात्र संगठनों में झड़प हो गई. एबीवीपी और लेफ्ट के छात्रों के बीच हाथापाई हुई. इसमें कई छात्र घायल हो गए. छात्र संगठन के चुनाव को लेकर जीबीएम हो रही थी, उसी दौरान झगड़ा हुआ. दोनों पक्षों की ओर से शिकायत दी गई है.

06:53 AM

up police recruitment exam kapil tomar arrested: वांटेड कपिल तोमर हुआ गिरफ्तार

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले गैंग का वांटेड कपिल तोमर हुआ गिरफ्तार. तोमर, गढ़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत दोघाट बागपत का रहने वाला बताया जा रहा है. कपिल तोमर17 फरवरी की दूसरी पाली में नकल करते हुए पकड़े गए अभ्यर्थी रिया चौधरी और सॉल्वर गैंग के सदस्य गुरबचन का साथी है. कपिल तोमर ने ही गुरबचन को पेपर भेजा था. उत्तराखंड और रेलवे की कई परीक्षाओं में सॉल्वर गैंग के साथ जा चुका है जेल. कपिल तोमर वर्ष 2022 में रेलवे की ग्रुप डी की परीक्षा में धांधली करते हुए पकड़ा गया था और जेल भी जा चुका है. गाजियाबाद के ट्रॉनिका सिटी थाना क्षेत्र से कपिल तोमर को UPSTF ने किया गिरफ्तार.

06:48 AM

when will come bjp first candidate list: लोकसभा चुनाव बीजेपी कैंडिडेट लिस्ट
बीजेपी आलाकमान 200 सीटों पर सबसे ज्यादा फोकस कर रही है और इसके लिए बीजेपी PM मोदी के चेहरे और विकास के सहारे तीसरी बार देश की सत्ता के सिंहासन पर काबिज करने का प्लान तैयार कर चुकी है. बीजेपी ने फुल प्रूफ प्लान भी तैयार किया है. पिछले तीनों चुनावों के आंकड़ों को देखते हुए पिछले चुनावों की हारी हुई सीटों पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है. 95 सीटें ऐसी हैं जहां तीन बार से लगातार बीजेपी उम्मीदवार जीते हैं. 73 सीटें ऐसी हैं जहां 2 बार से लगातार BJP जीत रही. 76 सीटें ऐसी हैं जहां 2019 के चुनाव में कामयाबी मिली. 344 सीटें ऐसी हैं जहां कभी ना कभी बीजेपी जीत चुकी है और 199 सीटें ऐसी हैं जहां कभी भी बीजेपी को जीत नहीं मिली है.

 

06:43 AM

BJP CEC Meet update: बीजेपी चुनाव समिति की बैठक

बड़ी खबर... लोकसभा चुनावों को लेकर बीजेपी की बैठक देर रात खत्म हुई. बैठक में सीटों के बंटवारे और उम्मीदवारों के नामों को लेकर केंद्रीय चुनाव समिति ने चर्चा की. देर रात करीब सवा तीन बजे ये बैठक खत्म हुई. जिसमें कई राज्यों के लिए सीटों के बंटवारे से लेकर उम्मीदवारों के नाम को लेकर चर्चा हुई. सूत्रों के मुताबिक कई राज्यों में NDA सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे का फॉर्मूला तैयार है. साथ ही सूत्रों के मुताबिक बीजेपी जल्दी ही उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

Trending news