LIVE: जम्मू- कश्मीर में 3 चरणों में होंगे चुनाव, 18 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग
Advertisement
trendingNow12386243

LIVE: जम्मू- कश्मीर में 3 चरणों में होंगे चुनाव, 18 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग

Assembly Elections Schedule Live Updates: चुनाव आयोग आज विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करेगा. इसको लेकर दोपहर तीन बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी, जिसमें तारीखों की घोषणा की जाएगी. आपको बताते चलें कि जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं.

LIVE: जम्मू- कश्मीर में 3 चरणों में होंगे चुनाव, 18 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग
LIVE Blog

आज की ताजा खबर, 16 अगस्त 2024 LIVE:  जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने उपायुक्तों सहित कई अधिकारियों का तबादले किए हैं. निर्वाचन आयोग ने कुछ सप्ताह पहले निर्देश दिया था कि वे राज्य अपने गृह जिलों में तैनात अधिकारियों का तबादला दूसरे जिलों में करें जहां चुनाव होने वाले हैं. निर्वाचन आयोग शुक्रवार दोपहर को विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा. हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि किन राज्यों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी. निर्वाचन आयोग की योजना जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर से पहले विधानसभा चुनाव कराने की है क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने यह समयसीमा निर्धारित की है. जम्मू-कश्मीर के सामान्य प्रशासन विभाग ने बीती देर रात तत्काल प्रभाव से 89 अधिकारियों के तबादलों और तैनाती के आदेश जारी किए. जिन अधिकारियों के तबादले किए गए हैं उनमें पुंछ और बांदीपोरा जिलों के उपायुक्त, सचिव, आयुक्त, महानिदेशक, प्रबंध निदेशक और कई विभागों के निदेशक शामिल हैं. निर्वाचन आयोग ने 31 जुलाई को केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन से कहा था कि वह उन अधिकारियों का तबादला करे जो अपने गृह जिलों में तैनात हैं. चुनाव कराने से पहले सामान्य तौर पर यह कवायद की जाती है. निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के मुख्य सचिवों को भी इसी तरह के निर्देश जारी किए थे.

17 August 2024
23:27 PM

यूनुस ने चार और सलाहकारों को अंतरिम सरकार में शामिल किया

बांग्लादेश में मोहम्मद युनूस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार का शुक्रवार को विस्तार किया गया और उनकी टीम में चार और सलाहकार शामिल किये गये. नये सलाहकारों में अर्थशास्त्री वहीदुद्दीन महमूद, पूर्व कैबिनेट सचिव अली इमाम मजूमदार, पूर्व ऊर्जा सचिव मोहम्मद फौजुल कबीर खान और लेफ्टिनेंट जनरल जहांगीर आलम चौधरी शामिल हैं. इन चार सदस्यों के शामिल होने के साथ ही अंतरिम सरकार की सलाहकार परिषद में सदस्यों की संख्या बढ़कर 21 हो गई. यूनुस और 13 अन्य सलाहकारों को आठ अगस्त को शपथ दिलाई गई थी. दो सलाहकारों को 11 अगस्त को तथा एक को इसके एक दिन बाद शपथ दिलाई गई थी. 

22:39 PM

इजराइल-हमास के बीच संघर्ष विराम को लेकर आशावादी- बाइडन 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन गाजा में इजराइल और हमास के बीच युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के समझौते की संभावनाओं को लेकर शुक्रवार को आशान्वित नजर आए और कहा, ‘‘हम पहले की तुलना में इस बार समझौते के काफी अधिक करीब" हैं. दोहा में दो दिनों की वार्ता के बाद ओवल कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में बाइडन ने कहा, "मैं नकारात्मक टिप्पणी नहीं करना चाहता, लेकिन संघर्ष विराम तीन दिन पहले की तुलना में बहुत करीब है." इस दो-दिवसीय वार्ता में अगले सप्ताह वार्ता जारी रखने पर सहमति बनी. 

21:36 PM

उत्तराखंड में भारी बरसात से रास्ते बंद

भारी बरसात की वजह से उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है. गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग नेताला और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग मार्ग कूथनोर के पास बंद है. भारी बारिश के कारण गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग में लैंडस्लाइड होने के कारण दोनों मार्ग बंद हैं. गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग को खोलने में संबंधित विभाग जुटे हैं.

20:17 PM

कर्नाटक सरकार ने सरकारी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द की

कर्नाटक सरकार ने कोलकाता रेप-मर्डर केस की वजह से हड़ताल कर रहे सरकारी डॉक्टरों की छुट्टियों की अर्जी कैंसल कर दी है. सरकार ने सभी डॉक्टरों को निर्देश दिया कि वे शनिवार को हर हालत में अपने अस्पतालों में कामकाज के लिए मौजूद रहें, जिससे मरीजों का इलाज सही ढंग से किया जा सके.

19:32 PM

कुश्ती महासंघ का कामकाज एडहॉक कमेटी देखेगी- हाईकोर्ट

दिल्ली हाई कोर्ट ने अपने आदेश में साफ किया है कि भारतीय कुश्ती महासंघ का कामकाज एडहॉक कमेटी देखेगी. कोर्ट ने कहा है कि IOA चाहे तो नए सिरे से भी इस कमेटी का गठन कर सकता है. कोर्ट ने ये आदेश बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और अन्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया है. बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले इन पहलवानों ने दिल्ली HC में अर्जी दायर कर दिसंबर में WFI के पदाधिकारियों के लिए चुनाव को रद्द करने की मांग की थी. इन चुनाव में 21 दिसंबर 2023 को बृजभूषण के करीबी संजय सिंह को कुश्ती महासंघ का अध्यक्ष बनाया गया था. याचिकाकर्ताओ ने अंतरिम राहत के तौर पर WFI को मौजूदा स्वरुप में किसी भी तरह की फैसले लेने पर पर रोक की मांग की थी. 24 दिसंबर को केन्द्र सरकार ने संविधान के मुताबिक फैसला न लेने के चलते WFI को भंग कर दिया. सरकार ने IOA से आग्रह किया था कि वो फेडरेशन के काम काज देखने के लिए एडहॉक कमेटी का गठन करें. इसके बादफरवरी में UWW( यूनाइटेड वर्ड रेशलिंग) ने WFI पर लगे बैन को हटा लिया.इसके मद्देनजर IOA ने एडहॉक कमेटी को भंग कर दिया था. 

18:48 PM

झामुमो में मेरा प्राण बसता है- विधायक मोहंती

पूर्व मुख्यमंत्री चम्पई सोरेन के साथ झामुमो के विधायकों के दिल्ली जाने और भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के संपर्क में आने की खबर को बहरगोड़ा से झामुमो विधायक समीर कुमार मोहंती ने ख़ारिज किया है. मोहंती ने कहा कि यह भाजपा की साजिश है. विधायक समीर मोहंती ने कहा कि झामुमों में उनका प्राण बसता है और वे इसे छोड़कर कहीं नहीं जाने वाले. 

17:30 PM

'अमित मालवीय पर अपना ट्वीट हटा ले सपा'

दिल्ली HC ने समाजवादी पार्टी से कहा है कि बीजेपी IT सेल के हेड अमित मालवीय पर रेप के मामले में शामिल होने का आरोप लगाने अपने ट्वीट को हटा लें. मालवीय ने दिल्ली HC में पार्टी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया है.

17:30 PM

'अमित मालवीय पर अपना ट्वीट हटा ले सपा'

दिल्ली HC ने समाजवादी पार्टी से कहा है कि बीजेपी IT सेल के हेड अमित मालवीय पर रेप के मामले में शामिल होने का आरोप लगाने अपने ट्वीट को हटा लें. मालवीय ने दिल्ली HC में पार्टी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया है.

16:33 PM

बांग्लादेश में 'तख्तापलट' के बाद यूनुस ने किया पीएम मोदी को फोन

बांग्लादेश में इस महीने हुए तख्तापलट के बाद वहां अंतरिम सरकार का प्रभार संभालने वाले मोहम्मद यूनुस ने आज पीएम मोदी को फोन करके हालात से अवगत कराया. पीएम मोदी ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी. पीएम मोदी ने लिखा, आज बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुखिया प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस का का कॉल आया. वहां के मौजूदा हालात की उन्होंने जानकारी दी. इस पर हमने लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और तरक्कीपसंद बांग्लादेश बनने में भारत के पूरे सहयोग का आश्वासन दिया. यूनुस ने बांग्लादेश में रहने वाले हिंदुओं समेत सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का भरोसा दिया.

15:33 PM

'जम्मू कश्मीर में तीन और हरियाणा में एक चरण में चुनाव'

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होंगे. प्रदेश में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को चुनाव होंगे. जबकि 4 अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे. हरियाणा में एक ही चरण में सभी 90 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. वहां पर 1 अक्टूबर को वोटिंग और 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी.

15:25 PM

'जम्मू कश्मीर की जनता अपनी तकदीर को खुद लिखना चाहती है'

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार सिंह ने कहा, 'जम्मू कश्मीर की जनता अपनी तकदीर को खुद लिखना चाहती है. यह लाइन इस बात का सबूत थी कि लोग सिर्फ बदलाव ही नहीं चाहते हैं बल्कि उसका हिस्सा भी खुद बनना चाहते हैं. जम्मू कश्मीर में टोटल 90 सीट हैं जिसमें से 74 जनरल हैं. वहीं एसटी के लिए 9 और एससी के लिए 7 सीटें रिजर्व हैं. जम्मू कश्मीर में 87.9 लाख वोटर है, जिसमें 44.46 लाख पुरुष और 43 लाख महिला मतदाता हैं. 19 अगस्त को अमरनाथ यात्रा खत्म हो रही है. इसके अगले दिन 20 अगस्त को फाइनल वोटर लिस्ट सामने आ जाएगी. सभी पार्टियों को 30 सितंबर को नई वोटर लिस्ट उपलब्ध करवा दी जाएगी.' 

15:20 PM

'हरियाणा, जम्मू कश्मीर के लोगों में दिखा उत्साह'

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने प्रेसवार्ता शुरू करते हुए कहा, 'हमने लोकसभा चुनाव बहुत शांतिपूर्वक और सकुशल तरीके से संपन्न करवाकर पूरे देश और दुनिया को एक मैसेज दिया है. हाल ही में जम्मू कश्मीर और हरियाणा के चुनावी तैयारी का जायजा लेने के लिए हमारे एक टीम वहां गई थी. एक अलग ही माहौल हमको देखने को मिला. इन दोनों राज्यों में चुनाव आयोग जो एक उम्मीद और यकीन पैदा हुआ था उसको आगे बढ़ाने के लिए हम तत्पर हैं. जम्मू कश्मीर में मतदान करने के लिए जो लंबी-लंबी लाइन हमने देखीं, वह आवाम की उम्मीद थी, नई तस्वीर लिखने की एक ख्वाहिश थी.'

14:40 PM

BJP Meeting on elections: चुनावों की बैठक

बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक कल दोपहर 2 बजे से मीटिंग होगी. बैठक के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा. संगठन के मामलों की दृष्टि से इस मुलाकात को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ये बैठक दो महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी. जिसमें बीजेपी के राष्ट्रव्यापी सदस्यता अभियान और संगठन चुनाव सदस्यता अभियान पूरा होने के बाद पार्टी के संगठन के चुनाव यानी मंडल से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष तक के चुनाव कराए जाने का रास्ता निकल सकता है. संगठन चुनाव की प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी हो जाएगी तो पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव उसके बाद होगा. बीजेपी के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा का कार्यकाल पूरा हो चुका है. वे केंद्र में मंत्री भी हैं और एक व्यक्ति एक पद के अनौपचारिक नियम से संभावना है कि उनकी जगह दूसरा पार्टी अध्यक्ष बनाया जाए. वहीं विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर भी चर्चा होगी.

14:27 PM

कोलकाता मर्डर की सीबीआई जांच तेज

कोलकाता में डॉक्टर की हत्या की जांच कर रही CBI ने  4 ट्रेनी डॉक्टरों से सवाल जवाब किए हैं. पूर्व प्रिंसिपल से भी पूछताछ की गई है. पोस्टमॉर्टम करने वाले डॉक्टरों के भी बयान भी दर्ज कराए गए हैं.

14:10 PM

Delhi Police on Doctor's protest: डॉक्टरों को प्रोटेस्ट की इजाजत नहीं

दिल्ली पुलिस ने निर्माण भवन पर डॉक्टर के होने वाले प्रोटेस्ट की नही दी इजाजत. दिल्ली पुलिस के मुताबिक नई दिल्ली में 15 अगस्त को लेकर धारा 144 लागू है. ऐसे में यहां किसी भी तरह के प्रदर्शन पर पूरी तरह से रोक है दिल्ली पुलिस ने इस प्रदर्शन के लिए किसी भी तरह की कोई परमिशन नहीं दी है अगर प्रदर्शनकारी चाहें तो जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर सकते हैं

13:55 PM

Telangana Women's Commission KTR's Remarks: महिला यात्रियों को लेकर की गई टिप्पणी पर खेद 

भारत राष्ट्र समिति के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामा राव ने सरकारी बसों में महिला यात्रियों को लेकर की गई अपनी टिप्पणियों पर शुक्रवार को खेद व्यक्त किया. दरअसल रामा राव ने राज्य परिवहन विभाग की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की कांग्रेस सरकार की योजना को लेकर कहा था कि अगर महिलाएं बसों में बैठकर बुनाई आदि करना चाहती हैं तो इसमें उनकी पार्टी को क्या परेशानी. उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा था कि महिलाएं या पूरा परिवार बसों में बुनाई करता है या ‘ब्रेक डांस’ करता है तो इससे बीआरएस को क्या परेशानी, उनकी पार्टी केवल इतना चाहती है कि बसों में हाथापाई जैसी घटनाएं नहीं हों. विभिन्न समूहों द्वारा उनकी टिप्पणियों की तीखी आलोचना किए जाने के बाद बीआरएस नेता ने कहा कि उनका कभी भी ‘‘बहनों’’ को अपमानित करने का इरादा नहीं था. उन्होंने एक सोशल मीडिया मंच पर पोस्ट में कहा, ‘‘अगर कल पार्टी की बैठक में की गई सामान्य टिप्पणियों से हमारी बहनें आहत हुई हों तो मुझे खेद है...मेरी मंशा कभी भी अपनी बहनों को अपमानित करने की नहीं थी.’ रामा राव की टिप्पणी पर आपत्ति जताते हुए महिला एवं बाल कल्याण मंत्री ने कहा था कि बीआरएस नेता को तेलंगाना की महिलाओं से माफी मांगनी चाहिए.

13:30 PM

Kolkata rape murder update: कोलकाता अस्पताल तोड़फोड़ केस

RG KAR में हुई हिंसा का एक आरोपी सौमिक दास ने घटना में मौजद होने की बात कबूली RG KAR में तोड़फोड़ की बात को कबूला सौमिक दास दम दम पूर्व के सिंथी का रहने वाला है सौमिक दास किसी के बहकावे न आकर दिया तोड़फोड़ को अंजाम

13:10 PM

Sharad Pawar Live: शरद पवार का बयान

केंद्र ने नेता प्रतिपक्ष के पद का सम्मान नहीं किया : स्वतंत्रता दिवस समारोह में राहुल गांधी को पीछे सीट देने पर राकांपा (एसपी) प्रमुख शरद पवार ने कहा.

12:55 PM

Kolkata BJP Protest: बीजेपी के धरने पर रोक

कोलकाता के शाम बाज़ार इलाके में बीजेपी अपना धरना मंच तैयार कर रही थी लेकिन पुलिस ने आकर उसे हटा दिया.ऐसा आरोप है बीजेपी जब दोबारा उस मंच को तैयार कर रही थी तभी पुलिस ने दोबारा उन्हें रोकने कि कोशिश की इसके बाद बीजेपी नेताओं के बीच और पुलिस में धक्का मुक्की हो गई. 

 

12:31 PM

KOLKATA Doctor rape case: ट्रेनी डॉक्टर के परिजनों ने ठुकराई मुआवजे वाली ममता

RG KAR में हुई निर्मम घटना के बाद मृतक के परिजनों ने मुख्यमंत्री द्वारा दी गई राशि को ठुकरा दिया और अब परिवार इन पैसों को नहीं लेगा क्योंकि उनका मानना है कि अगर उन्होंने ये पैसा लिया तो उनकी बेटी की आत्मा को बहुत कष्ट पहुंचेगा. अगर उनकी बेटी की जाँच ठीक तरह से हुई और उसे इंसाफ मिला तो परिवार खुद जाकर मंत्रालय से पैसे लेगी .

12:18 PM

R G Kar Attack on hospital is is failure of state machinary: ममता बनर्जी की टीएमसी सरकार को फटकार

कोलकाता के अस्पताल में तोड़फोड़ के मामले को लेकर हाईकोर्ट ने ममता सरकार को फटकार लगाई है. चीफ जस्टिस ने आज कहा, 'मरीजों से माफी मांग कर दूसरे अस्पताल भेज दीजिए और आर जी कर अस्पताल को बंद कर दीजिए: आपने उस वारदात और के बाद अब तक क्या किया? इससे पहले जब हनुमान जयंती के दिन छत से पत्थर फेके गए थे, आपके इंटेलिजेंस को पता नही था. 7000 लोग इकठ्ठा हुआ पुलिस को पता नही था? धारा 144 जारी क्यू नही लिया? Cordon क्यू नही किया?

12:03 PM

'राज्य मशीनरी की नाकामी, बेहतर होगा अस्पताल बंद किया जाए...': कोलकाता हाई कोर्ट

कोलकाता के अस्पताल में हुई तोड़फोड़ को लेकर कोलकाता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने बेहद सख्त टिप्पणी की है. अदालत ने बंगाल सरकार को फटकार लगाते हुए कहा, 'आर जी कर अस्पताल पर हमला राज्य तंत्र की विफलता है. ऐसे में मरीजों से हाथ जोड़कर माफी मागिए और अगर वो हैंडल नहीं हो पा रहा है तो उसे किसी और अस्पताल में भेजकर बंद कर दीजिए'. 

11:55 AM

Maharashtra Vidhansabha election date Uddhav Thackeray: उद्धव ठाकरे न्यूज़

उद्धव ठाकरे ने महाविकास अघाड़ी की बैठक के बाद कहा, 'बार बार हमसे पूछा जाता है की महा विकास आघाड़ी की तरफ से सीएम का चेहरा कौन होगा.. आज में इस मंच से एलान करता हु की, महा विकास और कोई भी सीएम हो, चाए वो शरद पवार गुट का हो या कांग्रेस का हो, मेरा समर्थन उसको पूरा होगा. बीजेपी और हमारे युति 25 से 30 साल रही, हर बार कहा की जिसकी सीट ज्यादा होगी उसका सीएम.. पर अब ऐसा नहीं होगा. अब या तो वो रहेंगे या अब हम.'

11:40 AM

Maharashtra Vidhan Sabha chunav date: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 

महाविकास आघाडी (MVA) की बैठक में उद्धव ठाकरे ने कहा है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव राज्य के आत्मसम्मान की रक्षा की लड़ाई होगी.

11:30 AM

Election Commision News: चुनाव आयोग की कैसी है तैयारी?

आज जम्मू-कश्मीर में चुनावी तारीखों का ऐलान हो सकता है. पुरानी हिस्ट्री की बात करें तो इसी महीने की 14 अगस्‍त को यानी दो दिन पहले ही ECI ने जम्‍मू-कश्‍मीर के हालात की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्‍ला के साथ मीटिंग की थी. गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया था कि जम्‍मू-कश्‍मीर में चुनावी प्रक्रिया 30 सितंबर, 2024 तक पूरी हो जानी चाहिए. जम्‍मू-कश्‍मीर में 10 वर्षों के बाद चुनाव होने जा रहा है. वहां पर पिछली बार 2014 में चुनाव हुआ था. उसके बाद PDP-BJP की सरकार बनी थी लेकिन जून 2018 में सीएम महबूबा मुफ्ती की सरकार से भाजपा ने समर्थन वापस ले लिया. उसके बाद सरकार गिर गई.

11:11 AM

Haryana Elections Date time full shedule: हरियाणा-महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की खबरें

हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड की विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः तीन नवंबर, 26 नवंबर और पांच जनवरी को समाप्त होगा. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने केंद्र शासित प्रदेश की चुनाव संबंधी तैयारियों की समीक्षा करने के लिए जम्मू-कश्मीर की अपनी दो दिवसीय यात्रा के बाद नौ अगस्त को कहा था कि विधानसभा चुनाव ‘‘जल्द से जल्द’’ कराए जाएंगे और किसी भी अंदरुनी या बाहरी ताकत को इसमें बाधा नहीं डालने दी जाएगी. निर्वाचन आयोग का यह दौरा, अनुच्छेद 370 को निरस्त कर पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने के बाद पहले विधानसभा चुनाव कराने का आधार तैयार करने की पहली बड़ी कवायद थी.

11:00 AM

Maharashtra Vidhan Sabha election date and timing : 2 राज्‍यों में होने जा रहे आज चुनावों का ऐलान, महाराष्‍ट्र को लेकर 'सस्‍पेंस'

चुनाव आयोग आज दोपहर तीन बजे प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर कुछ राज्‍यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान करने जा रहा है. हालांकि आयोग ने मीडिया को भेजे आमंत्रण में ये नहीं बताया है कि कहां-कहां चुनाव होंगे लेकिन कुछ दिन पहले चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर और हरियाणा का दौरा किया गया था.

10:51 AM

Vidhan Sabha Chunav News: विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान आज

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान होने जा रहा है. दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है. 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होंगे. 2019 में धारा 370 खत्म कर दिये जाने के बाद जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित क्षेत्र बना दिया गया था. सूत्रों की माने तो अक्टूबर-नवंबर में 6-7 चरणों में जम्मू-कश्मीर में चुनाव हो सकते हैं. इसके अलावा आज हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भी तारीखों का ऐलान होगा. 

10:49 AM

Kolkata rape murder case: कोलकाता बलात्कार-हत्या मामला: एसयूसीआई-सी ने बंगाल में की हड़ताल
 

कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में एक महिला चिकित्सक से कथित दुष्कर्म और उसकी हत्या के विरोध में 12 घंटे की हड़ताल के तहत ‘सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया-कम्युनिस्ट’ (एसयूसीआई-सी) ने पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार को सड़कें बाधित कीं और रैलियां निकालीं. हाथों में झंडे और पोस्टर थामे एसयूसीआई (C) कार्यकर्ताओं ने चिकित्सकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में ‘‘विफलता’’ के लिए राज्य सरकार की आलोचना की. एसयूसीआई (सी) के एक नेता ने कहा, ‘‘आरजी कर अस्पताल में हुई तोड़फोड़ ने साबित कर दिया कि राज्य सरकार ने महिला चिकित्सक की हत्या से अभी तक कोई सबक नहीं लिया है.’ अज्ञात बदमाशों ने कोलकाता स्थित सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के परिसर में बृहस्पतिवार को आधी रात के बाद घुसकर उसके कुछ हिस्सों में तोड़फोड़ की। इसी अस्पताल में पिछले सप्ताह महिला चिकित्सक का शव मिला था. अस्पताल में चिकित्सक के साथ बलात्कार और फिर उसकी हत्या किए जाने की घटना के विरोध में महिलाओं के विरोध प्रदर्शन के बीच आधी रात को यह तोड़फोड़ हुई। हड़ताल का विरोध करने वाली तृणमूल कांग्रेस की अगुवाई वाली राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं कि जनजीवन प्रभावित न हो. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि उनकी सरकार हड़ताल का समर्थन नहीं करती है.

10:39 AM

ECI to announce assembly election for Jammu Kashmir Haryana Legislative Assemblies: चार राज्यों में चुनाव कार्यक्रम का ऐलान

चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में अक्टूबर से नवंबर के बीच 6 से 7 चरणों में वोटिंग कराई जा सकती है. ECI के टॉप सूत्रों के मुताबिक जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव संपन्न कराने की राह में सबसे बड़ी चुनौती सुरक्षा इंतजाम हैं. जम्मू रीजन में 4 जून से अचानक बढ़ी आतंकी घटनाओं ने J&K प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है. इसलिए इसका असर चुनावी कार्यक्रम पर भी दिख सकता है.

10:20 AM

KOLKATA RAPE MURDER UPDATE: कोलकाता की हैवानियत पर बीजेपी-TMC में नहीं थम रही तकरार

कोलकाता में डॉक्टर से हुई हैवानियत के विषय को लेकर आज बीजेपी पूरे बंगाल में चक्का जाम का आयोजन कर रही है. वहीं जिस महिला मुख्यमंत्री को खबर के बारे में पता चलते ही फौरन एक्शन लेने की जरूरत थी वो कोर्ट की पुलिस को फटकार और मामला जांच के लिए सीबीआई को सौंपने के आदेश के बाद मौलाली से धरमतला तक विरोध मार्च करेंगी. ममता इसे मामले को 'राम'-'वाम' से जोड़ चुकी हैं. इसी पर संग्राम मचा है. ममता ने वारदात के बाद सरकार को घिरता देख अपराधियों के लिए मृत्युदंड की मांग की है. लेकिन वारदात का पता चलते ही उन्हें जितना कड़ा एक्शन लेना चाहिए था वो नहीं दिखा.

10:05 AM

Haryana vidhan sabha chunav date and shedule: हरियाणा विधानसभा चुनाव की ताजा खबर

हरियाणा में विधानसभा चुनावों की बात करें तो राज्य की 90 सीटों में वर्तमान में तीन सीटें खाली हैं. सत्ताधारी बीजेपी के पास कुल 41 MLA हैं. वहीं कांग्रेस के पास 29, जेजेपी (JJP) के 10 और INLD और HLP का 1-1 विधायक हैं. विधानसभा में पांच निर्दलीय विधायक भी जीतें हैं.

10:00 AM

Haryana election date and shedule 2024: हरियाणा में आज होगा तारीखों का ऐलान

सूत्रों के मुताबिक हरियाणा में एक ही चरण में चुनाव हो सकता है. 

09:55 AM

Vidhansabha Election Date: हरियाणा, जम्मू-कश्मीर समेत चार राज्यों में आज बजेगा चुनावी बिगुल?

चुनाव आयोग आज दोपहर तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. पीटीआई के मुताबिक इस पीसी में जम्मू-कश्मीर के चुनावी कार्यक्रम का ऐलान भी हो सकता है. वहीं हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भी तारीखों का ऐलान होगा. आपको बताते चलें कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होंगे. कुछ दिन पहले ही देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू कश्मीर और हरियाणा के अधिकारियों से चर्चा की थी. 

09:40 AM

Haryana assembly Elections date and shedule: हरियाणा विधानसभा चुनाव

हरियाणा में मौजूदा सरकार का कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है. पिछला चुनाव 2019 में हुआ था. तब बीजेपी-जजपा ने मिलकर सरकार बनाई थी. हालांकि, इसी साल मार्च में यानी लोकसभा चुनाव से पहले दोनों दलों के बीच तलाक हो गया था. दूसरी तरफ बीजेपी ने मनोहर लाल खट्टर को हटाकर नायब सिंह सैनी को हरियाणा का मुख्यमंत्री बनाया था. 

09:20 AM

Assembly Election: निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज, जम्मू-कश्मीर में चुनाव का हो सकता है एलान

जम्मू-कश्मीर में 2018 में सरकार भंग होने के बाद से ही चुनाव नहीं हुए हैं. जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार 2014 में चुनाव हुए थे. उस समय राज्य में PDP-BJP की गठबंधन सरकार थी. बीजेपी ने जब इस गठबंधन से दूरी बनाई तो 2018 में BJP और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की गठबंधन वाली सरकार गिर गई थी. 

 

09:10 AM

Jammu Kashmir assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद पहला चुनाव

चुनाव आयोग आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. इस दौरान जिन चार राज्यों में चुनावी तारीखों का ऐलान हो सकता है, उसमें एक जम्मू-कश्मीर है. जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद ये पहला चुनाव होगा.

09:07 AM

Kolkata rape murder case: कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ मामले के 19 आरोपियों पर शिकंजा कसा गया है.

ये भी पढ़ें- कोलकाता कांड में मीडिया को दोष तो दे दिया, लेकिन हमारे इन 10 सवालों का जवाब कौन देगा 

09:05 AM

Kolkata doctor rape murder case: डॉक्टर के रेप-मर्डर से जुड़े आज के बड़े अपडेट

MUST READ: रेप, मर्डर, भीड़ फिर तोड़फोड़, 'राम वाम' पर ले आई सियासत... कोलकाता कांड के 10 अपडेट

09:00 AM

Kolkata rape murder case follow up today: बड़ी खबर... 

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में डॉक्टर से हुई हैवानियत को लेकर देशभर में आक्रोश का माहौल है. आज और कल कई मेडिकल संस्थान और कई नामी अस्पतालों में प्रदर्शन होगा. आज देश भर के आयुष डॉक्टर हाथों पर काली पट्टी बांध कर इलाज करेंगे. वहीं कोलकाता में हुई इस हैवानियत के खिलाफ कल यानी 17 तारीख को INDIAN MEDICAL ASSOCIATION 24 घंटे के लिए देशव्यापी बंद बुलाएगा. प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा कि चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय कानून बनाने की उनकी मांग अगर 72 घंटे में नहीं मान ली जाती है तो वे आपातकालीन सेवाएं भी बंद कर देंगे.

08:56 AM

Kolkata news: कोलकाता रेप-मर्डर केस अपडेट

कोलकाता दरिंदगी मामले में CBI जांच तेज
CBI ने साथी डॉक्टरों के बयान दर्ज किए
पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों के बयान दर्ज
RGK मेडिकल कॉलेज की प्रिसिपल से भी पूछताछ

08:46 AM

ECI Press confrence LIVE: इन चार राज्यों में होने हैं चुनाव

चार राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज होने जा रहा है. जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं. जानकारी के मुताबिक शाम में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी. जिसमें चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

08:43 AM

ECI to announce schedule for assembly elections: ईसी की पीसी

निर्वाचन आयोग आज अपराह्न तीन बजे विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा. आपको बताते चलें कि  जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news