PM ने किया एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट का शिलान्यास, बताया क्या है मास्टरप्लान
Advertisement
trendingNow11034465

PM ने किया एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट का शिलान्यास, बताया क्या है मास्टरप्लान

Noida International Airport Foundation Stone: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (गुरुवार को) पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western Uttar Pradesh) के दौरे पर हैं. पीएम मोदी के इस दौरे से दो खास बातें जुड़ी हैं एक तो ये कि जल्द ही यूपी में विधान सभा चुनाव (UP Assembly Elections) होने जा रहे हैं. दूसरा ये कि तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) की वापसी के ऐलान के बाद पीएम मोदी (PM Modi) का ये पहला यूपी दौरा है. प्रधानमंत्री के दौरे से पहले राजनीतिक गठबंधन का खेल भी शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने आज पश्चिमी यूपी में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का शिलान्यास किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
LIVE Blog
25 November 2021
15:05 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास हुआ. हमारी राष्ट्रसेवा की नीति के सामने कुछ राजनीतिक दलों की स्वार्थिनीति नहीं चल सकती है. डबल इंजन की सरकार से यूपी का तेजी से विकास हो रहा है.

15:02 PM

पीएम मोदी ने कहा कि देश का आम आदमी भी विमान से यात्रा कर सके इसका सपना उड़ान योजना ने पूरा किया है. यूपी राष्ट्रीय ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है. सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास हमारा मंत्र है. भारत को भटकाने की बहुत कोशिश हुई लेकिन भारत विकास के रास्ते से नहीं हटा.

15:02 PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी और योगी चाहते तो 2017 में चुनाव जीतने के बाद ही हम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास कर सकते थे. फोटो खिंचवा लेते लेकिन हमें सिर्फ कागज पर लकीर नहीं खींचनी नहीं थी क्योंकि ये भारत के विकास की जिम्मेदारी थी. हमने ये सुनिश्चित किया कि प्रोजेक्ट अटके और भटके नहीं. हम ये सुनिश्चित करते हैं कि तय समय पर काम पूरा हो. देरी होने पर हमने जुर्माने का प्रावधान किया.

14:57 PM

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विकास को नजरअंदाज किया. यूपी की बीजेपी सरकार ने जेवर एयरपोर्ट का सपना देखा था. लेकिन दिल्ली और लखनऊ की सरकार की खींचतान में ये एयरपोर्ट फंसा रहा है. पहले की सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर कहा था कि इस एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट को बंद कर दिया जाए.

14:54 PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश को जात-पात के ताने, भ्रष्टाचार के ताने, माफियाराज के ताने और घोटालों के ताने सुनने पड़ते थे. लेकिन सीएम योगी के नेतृत्व में यहां की तस्वीर बदल रही है. निवेशकों की पहली पसंद यूपी बना हुआ है. उत्तर प्रदेश यानी उत्तम प्रदेश, उत्तम निवेश हो गया है.

14:52 PM

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश के सबसे कनेक्टेड क्षेत्र के रूप में विकसित हो रहा है. यहां रैपिड रेल कॉरिडोर हो, एक्सप्रेसवे हो और मेट्रो रेल हो, ये आधुनिक होते उत्तर प्रदेश की नई पहचान बन रहे हैं.

14:50 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एयरपोर्ट को सुचारू रूप से चलाने के लिए हजारों लोगों की जरूरत होती है. इस एयरपोर्ट से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा. पहले माना जाता था कि इस क्षेत्र में एयरपोर्ट की क्या जरूरत है क्योंकि दिल्ली तो पास में ही है. लेकिन हमने इस सोच को बदला. एयरपोर्ट होने से पर्यटन बढ़ेगा.

14:48 PM

पीएम मोदी ने कहा कि जिन राज्यों में समुद्र तट होता है वहां बंदरगाह की बड़ी भूमिका होती है. लेकिन चारों तरफ से जमीन से घिरे यूपी जैसे राज्य में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसा बड़ा एयरपोर्ट बड़ी भूमिका निभाएगा. पश्चिमी यूपी का सामान यहां से विदेशों में निर्यात होगा.

14:42 PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये 21वीं सदी का भारत है. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे तैयार होने वाला है. एयरपोर्ट से सैकड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकास से इस क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी, उड़ान मिलेगी.

14:36 PM

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि आज जेवर भी विश्व के मानचित्र पर अंकित हो गया. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लाभ पश्चिमी यूपी के करोड़ों लोगों को होगा.

14:28 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में एशिया के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का शिलान्यास किया.

14:05 PM

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन किसानों ने अपनी जमीन एयरपोर्ट के लिए दी है उनका बहुत-बहुत धन्यवाद! एयरपोर्ट बनने से इस क्षेत्र का विकास तेजी से होगा.

14:02 PM

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट का मॉडल देखा और जानकारी ली. एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह में पीएम मोदी के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद हैं.

13:58 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंच गए हैं. पीएम मोदी थोड़ी देर में एशिया के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे.

12:03 PM

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा आज विश्व के चौथे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 'नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट' का शिलान्यास होगा. यह एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश को नई वैश्विक पहचान देगा. उत्तर प्रदेश, अब देश में सर्वाधिक 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य होगा. हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी!

09:41 AM

गौतम बुद्ध नगर के जेवर में पीएम मोदी के आगमन को लेकर भव्य तैयारी की गई है. जगह-जगह पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में उड़ते हुए प्लेन का मॉडल बनाया गया है.

09:15 AM

गौतम बुद्ध नगर के जेवर में आज (गुरुवार को) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचेंगे. पीएम मोदी जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास और भूमि पूजन करेंगे, जिसके बाद यहां का काम और भी तेज गति से शुरू हो जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए 12 फीट ऊंचा स्टेज बनाया गया है. स्टेज को 20 टन फूलों से सजाया गया है. पीएम की जनसभा में लाखों लोगों की भीड़ जुटने की उम्मीद है. (इनपुट- पवन त्रिपाठी)

07:02 AM

जान लें कि आज (गुरुवार को) सुबह 11 बजकर 20 मिनट पर पीएम मोदी दिल्ली से जेवर के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे. 11 बजकर 50 मिनट पर पीएम मोदी जेवर हैलीपैड पहुंचेंगे. दोपहर 12 बजे पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे. 12 बजे से 1 बजे के बीच पीएम मोदी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे और जनसभा का संबोधित करेंगे. पीएम मोदी दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर वापसी के लिए जेवर हेलीपैड पहुंचेंगे. 1 बजकर 15 पर पीएम मोदी जेवर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

06:53 AM

बहरहाल दुनिया के चौथे सबसे बड़े एयरपोर्ट के शिलान्यास से पीएम मोदी पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मतदाताओं और अन्नदाताओं को मनाने की कोशिश करेंगे. चुनौती ये भरोसा दिलाने की भी होगी कि अन्नदाताओं के हितों से सरकार किसी कीमत पर समझौता नहीं करेगी.

06:52 AM

लेकिन इस बीच विपक्ष भी अपनी चाल चल चुका है. समाजवादी पार्टी और RLD के बीच गठबंधन पर सहमति बन चुकी है. हालांकि सीटों का अभी तक ऐलान नहीं हुआ है.

06:52 AM

पीएम मोदी के इस दौरे से पहले बीजेपी ने इलाके के सियासी समीकरण को साधने के पूरे इंतजाम कर लिए हैं. तीनों कृषि कानून वापस होंगे और पीएम मोदी अन्नदाताओं से माफी भी मांग चुके हैं. 3 कृषि कानूनों के रद्द करने ऐलान के बाद पीएम मोदी आज पहली बार पश्चिमी यूपी के दौरे पर रहेंगे. किसानों की नाराजगी दूर करने की पूरी कोशिश है.

06:52 AM

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) की अहमियत आप इस बात से समझ सकते हैं कि यूपी के गौतम बुद्ध नगर के इस छोटे से गांव के आसपास जमीन के भाव आज आसमान छू रहे हैं. ये निवेशकों की पहली पसंद बन गया है.

06:52 AM

बता दें कि विकास के रथ पर सवार होकर पीएम मोदी इस मंच से पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश को खुशहाली का संदेश देंगे.

06:51 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (गुरुवार को) पश्चिमी उत्तर प्रदेश में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का शिलान्यास करेंगे. जेवर एयरपोर्ट एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जा रहा है.

Trending news