लखनऊ में लगेंगी एंटी थेफ्ट एलईडी लाइटें, हाथ लगाया तो बज उठेगा सायरन
Advertisement
trendingNow12375540

लखनऊ में लगेंगी एंटी थेफ्ट एलईडी लाइटें, हाथ लगाया तो बज उठेगा सायरन

9 AUGUST 2024 BREAKING NEWS LIVE UPDATES: सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली शराब घोटाले में मनीष सिसोदिया की जमानत पर फैसला सुना दिया है. मनीष सिसोदिया को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी है. उन्हें 10 लाख के निजी मुचलके पर जमानत मिल गई है.

 

लखनऊ में लगेंगी एंटी थेफ्ट एलईडी लाइटें, हाथ लगाया तो बज उठेगा सायरन
LIVE Blog

Manish Sisodia News in Hindi​: दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (9 अगस्त) को जमानत दे दी है. सिसोदिया को 10 लाख रुपए का बॉन्ड भरना होगा. सिसोदिया 17 महीने से तिहाड़ जेल में बंद हैं।. वे आज जेल से बाहर आ सकते हैं. दिल्ली शराब नीति घोटाले में CBI ने सिसोदिया को पिछले साल 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था. इसके बाद ED ने 9 मार्च को उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फिर से गिरफ्तार कर लिया था. सिसोदिया को CBI और ED केस, दोनों मामलों में जमानत मिली है.

Vinesh Phogat Case: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट के मामले पर आज सुनवाई होगी. भारत के मशहूर वकील हरीश साल्वे विनेश फोगाट का केस लड़ेंगे. विनेश को सिल्वर मेडल दिए जाने पर फैसला हो सकता है. विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को पेरिस ओलंपिक 2024 में 100 ग्राम ज़्यादा वजन हो जाने के कारण 'डिसक्वालीफाई' कर दिया गया था. इस मामले ने खूब तूल पकड़ा था. विनेश को लेकर इंसाफ की मांग भी की गई थी. डिसक्वालीफाई होने के बाद विनेश फोगाट और भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की तरफ से सिल्वर मेडल के लिए अलीप की गई थी. इस मामले की कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील दायर की गई थी. 

अब भारत की तरफ से देश के टॉप वकील हरीश साल्वे इस केस को लड़ेंगे. हरीश CAS में विनेश फोगाट और भारतीय ओलंपिक संघ का प्रतिनिधित्व करेंगे. आज (09 अगस्त, शुक्रवार) कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में इस मामले की सुनवाई होनी है. भारतीय समय के अनुसार यह सुनवाई दोपहर 12:30 बजे से होनी है. केस का फैसला आज ही आने की उम्मीद है. अगर मामले में और सुनवाई की ज़रूरत होगी तो आगे की तारीख दी जा सकती है. 

सुप्रीम कोर्ट हिजाब पर प्रतिबंध बरकरार रखने के बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर 9 अगस्त को सुनवाई करेगा

सुप्रीम कोर्ट के जजों के लिए कल कोर्ट परिसर में  फिल्म 'लापता लेडीज़' की विशेष स्क्रीनिंग होगी
सुप्रीम कोर्ट के जजों के साथ उनकी पत्नी और रजिस्ट्री के अधिकारी भी इसके लिए आमंत्रित किये गए है. इस मौके पर बॉलीवुड एक्टर आमिर खान और फिल्म प्रोड्यूसर किरण राव भी मौजूद रहेंगे. स्क्रीनिंग सुप्रीम कोर्ट के एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स के ऑडिटोरियम में  होगी. 

NEET PG परीक्षा होगी पोस्टपोन? CJI डीवाई चंद्रचूड़ के पास पहुंचा विवाद, शुक्रवार को  होगा फैसला
सुप्रीम कोर्ट 11 अगस्त को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-पीजी) स्थगित करने के अनुरोध संबंधी याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया. शुक्रवार को होगी नीट पीजी मामले पर सुनवाई होगी.
देश दुनिया की तमाम ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए हमारे इस लाइव ब्‍लॉग के साथ, नए अपडेट के लिए पेज को करते रहिए रिफ्रेश.

09 August 2024
23:29 PM

मनीष तिवारी के लोकसभा चुनाव को चुनौती 

भाजपा नेता संजय टंडन ने चंडीगढ़ के सांसद मनीष तिवारी के निर्वाचन को “भ्रष्ट प्रकृति के वादे” सहित कई आधारों पर पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में चुनौती दी है. भाजपा उम्मीदवार टंडन को 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के मनीष तिवारी ने 2,504 मतों से हराया. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था.

22:25 PM

‘जमानत नियम है और जेल अपवाद’ का सिद्धांत 

अक्सर उद्धृत किया जाने वाला कानूनी सिद्धांत कि “जमानत नियम है और जेल अपवाद है” पहली बार उच्चतम न्यायालय द्वारा लगभग 47 वर्ष पहले अपने ऐतिहासिक फैसले में प्रतिपादित किया गया था. इस सिद्धांत का शुक्रवार को वरिष्ठ आप नेता मनीष सिसोदिया को जमानत प्रदान करते समय शीर्ष न्यायालय ने हवाला दिया. यह अवधारणा 1977 में न्यायमूर्ति वी.आर. कृष्ण अय्यर द्वारा ‘राजस्थान राज्य बनाम बालचंद उर्फ ​​बलिया’ मामले में लिखे गए फैसले में अस्तित्व में आई थी, और तब से अदालतों द्वारा बड़ी संख्या में मामलों में इसका उल्लेख किया गया है. 

21:33 PM

अरविंद केजरीवाल के परिवार से मिले मनीष सिसोदिया

जेल से निकलने के बाद मनीष सिसोदिया सीधे अरविंद केजरीवाल के परिवार से मिलने पहुंचे. उनसे मिलकर सुनीता केजरीवाल भावुक हो गईं. मनीष सिसोदिया ने सुनीता केजरीवाल के अलावा उनके मां- बाप से भी मुलाकात की. 

19:25 PM

बब्बर खालसा के आतंकी का प्रत्यर्पण

सीबीआई ने बब्बर खालसा आतंकी को यूएई से प्रत्यर्पण करवाने में कामयाबी हासिल कर ली है. वह मोहाली RPG अटैक हमले का मास्टरमाइंड था. वह आतंकी भारत 15 अगस्त के पहले बब्बर खालसा मॉड्यूल पर बड़े धमाके करने की साजिश कर रहा था. उस आतंकी की NIA को भी लंबे अर्से से तलाश थी. भारत लाए जाने के बाद उसे NIA ने अपनी हिरासत में ले लिया. 

18:22 PM

पीएम मोदी शनिवार को जाएंगे वायनाड

राहत और पुनर्वास प्रयासों की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री कल वायनाड जाएंगे. वह कल सुबह करीब 11 बजे कन्नूर पहुंचेंगे. वहां से वह वायनाड में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण करेंगे. प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12:15 बजे भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का दौरा करेंगे जहां उन्हें बचाव बलों द्वारा निकासी प्रयासों के बारे में जानकारी दी जाएगी. वह वहां चल रहे पुनर्वास कार्यों की निगरानी करेंगे. पीएम राहत शिविर और अस्पताल भी जाएंगे जहां वह भूस्खलन के पीड़ितों और जीवित बचे लोगों से मिलेंगे और बातचीत करेंगे. इसके बाद पीएम एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे जहां उन्हें घटना और चल रहे राहत प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी.

17:52 PM

मनु भाकर ने राहुल गांधी से की मुलाकात

पेरिस ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली मनु भाकर ने अपने पैरंट्स और कोच जसपाल राणा के साथ संसद परिसर में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मुलाकात की. इस दौरान भाकर ने राहुल गांधी को गुलदस्ता भेंट किया और विपक्षी नेता ने उन्हें लड्डू खिलाए. 

17:20 PM

बीजामंडल में पूजा पर अड़े हिंदू

एमपी के विदिशा में बीजामंडल में नागपंचमी के अवसर पर बड़ी संख्या में हिन्दू पूजन करने पर अड़े हुए हैं. वे परिसर के बाहर दरवाजे पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं. वे बीजा मंडल का ताला नहीं खुलने से नाराज हिन्दू हैं. 

16:45 PM

वक्फ बिल पर जेपीसी कमेटी में शामिल किए गए ये नाम

वक्फ बिल को लेकर गठित की गई जेपीसी में राज्यसभा के सदस्य बृजलाल, मेधा कुलकर्णी, गुलाम अली, राधमोहन अग्रवाल, नसीर हुसैन, नदीमुल हक, विजय साई रेड्डी, मोहमद अब्दुल्ला, संजय सिंह और वीरेंद्र हेगड़े शामिल हैं.

16:02 PM

कूचबिहार के पास बॉर्डर पार बांग्लादेशियों की भीड़ 

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में गोपालगंज के पास भारत बांग्लादेश सीमा पर बांग्लादेशियों की भीड़ जमा है और वह  भारत में घुसने की कौशिश कर रही है. उन्हें घुसने से रोकने के लिए BSF की गुवाहाटी फ्रंटियर कमान के जवान हालात संभाले हुए. उन्होंने के लिए BSF की तरफ से बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश से संपर्क किया गया है.

15:28 PM

अमरनाथ यात्रा के बाद चुनाव पर होगा फैसला- EC

जम्मू कश्मीर में विधान सभा चुनावों को लेकर ज़ी न्यूज के सवाल पर CEC का जवाब ने दिया, सभी पार्टियों ने एक सुर में कहा कि चुनाव उन्हें जल्द से जल्द चाहिए. स्टेट गवर्नमेंट के सभी अधिकारियों ने कहा कि हम चुनाव करवाने के लिए तैयार हैं. सुरक्षा हालात किसी भी तरह की हो उसे प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह से टैकल करने के लिए तैयार हैं. ये कारण नहीं हो सकता कि चुनाव ना हो. स्टेट लेवल का रिव्यू पूरा हो चुका है. 19 अगस्त को अमरनाथ यात्रा समाप्त होगी. उसके बाद दिल्ली जाकर सुरक्षा समीक्षा की जाएगी और फिर फैसला लिया जाएगा.

15:02 PM

Waqf Board Amendment Bill: वक्फ पर JPC के Members की घोषणा
 वक्फ पर संयुक्त संसदीय समिति पर आज Speaker उसके सदस्यों की घोषणा करेंगे. इस संशोधन बिल को लेकर विपक्ष लगातार आपत्ति दर्ज करा रहा था और इस पर JPC की बात हुई तो आज स्पीकर संयुक्त संसदीय समिति joint parliamentary committee (JPC) के जो सदस्य है उनकी घोषणा करेंगे. सूत्रों के मुताबिक congress से चार नाम दिए गए है. लोकसभा से गौरव गोगोई, मोहम्मद जावेद और इमरान मसूद इसके अलावा राज्यसभा से नासिर हुसैन यहाँ पर ये नाम सामने आ रहे हैं.

14:18 PM

Manish Sisodia News in Hindi: केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का मनीष सिसोदिया पर बड़ा बयान
 आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को सुप्रीम कोर्ट ने ईडी और सीबीआई के केस में आज जमानत दे दी. सिसोदिया 17 महीनों के बाद जेल से बाहर आएंगे. जिस पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की प्रतक्रिया सामने आई है. अठावले ने कहा ' जमानत मिली है अच्छी बात है. लेकिन ED की जांच में सरकार का कोई संबंध नहीं है. मनीष सिसोदिया 17 महीने तक जेल में रहे. केजरीवाल को जमानत नहीं मिल रही. इसका मतलब है कि मामले में दम है. ऐसा नहीं है कि जानबूझकर अन्याय किया गया...: 

13:48 PM

​भाजपा सांसद कंगना रनौत ने नीरज चोपड़ा को दी बधाई
भाजपा सांसद कंगना रनौत ने कहा, "नीरज चोपड़ा को हम बहुत बधाई देते हैं. हमारे सभी खिलाड़ियों से ये उम्मीद रहेगी कि अगली बार हम और अच्छा प्रदर्शन करें. हॉकी हमारा खेल है, जैसा प्रधानमंत्री ने कहा कि हॉकी की ग्लोरी वापस आएगी."

13:15 PM

वक्फ (संशोधन) विधेयक पर शिरोमणि अकाली दल सांसद हरसिमरत कौर बादल ने कहा, "...किसी भी अल्पसंख्यक समाज को ये अमन से जीने देना नहीं चाहते. जिस तरह से ये स्थानीय पार्टियों को खत्म करने में लगे हैं वैसे ही अल्पसंख्यकों पर हावी होने में भी लगे हैं. आपको किसी धर्म की धार्मिक संस्थाओं में हस्तक्षेप करने की क्या जरूरत है?..."मनीष सिसोदिया को ज़मानत मिलने पर उन्होंने कहा, "...ज़मानत मिली है, कोई क्लीन चिट तो नहीं मिली..."

12:45 PM

सपा सांसद जया बच्चन ने कहा, "मैंने सभापति के टोन पर आपत्ति जताई. हम स्कूल के बच्चे नहीं हैं. हम सब वरिष्ठ हैं, खासकर जब नेता विपक्ष (मल्लिकार्जुन खरगे) बोलने के लिए खड़े हुए उन्होंने माइक बंद कर दी. आप ऐसा कैसे कर सकते हैं? ये परंपरा के खिलाफ है. अगर आप उन्हें बोलने नहीं देंगे तो हम क्या करने आए हैं? वो हमेशा असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल करते हैं. उन्होंने कहा कि आप सेलिब्रेटी होंगी मुझे फर्क नहीं पड़ता... ये महिलाओं का अपमान है. मुझे माफी चाहिए."

12:16 PM

श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर SC में सुनवाई टली
मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद पर SC में सुनवाई टली. SC ने कहा इस मामले में लंबी सुनवाई की जरूरत हैं. अभी हम इस पर सुनवाई नहीं करेंगे. हम इस मामले की सुनवाई 21 अक्तूबर से शुरू होने वाले हफ्ते में करेगे. SC का अंतरिम आदेश जारी रहेगा यानि अभी सर्वे पर रोक जारी रहेगी.

12:00 PM

मनीष सिसोदिया को मिली जमानत, आतिशी लगीं रोने
आतिशी स्कूल प्रोग्राम में इमोशनल हो गईं. स्कूल उद्घाटन कार्यक्रम में जैसे ही आतिशी को मनीष की जमानत की खबर मिली, अतिशी ने रोते हुऐ कहा कि शिक्षा कांति के जनक की आज जीत हुई है. मनीष सिसोदिया के नारे लगाये.  मनीष सिसोदिया को जेल मे इसलिये डाला क्योंकि वो गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा दे रहे थे.

10:53 AM

Raghav Chadha On Manish Sisodia Bail:  प्यारे बच्चों, आपके मनीष अंकल वापिस आ रहे हैं
दिल्ली शिक्षा क्रांति के नायक मनीष सिसोदिया जी को बेल मिलने से पूरे देश में आज ख़ुशी है. मैं माननीय सुप्रीम कोर्ट का हृदय की गहराई से आभार व्यक्त करता हूँ. मनीष जी को 530 दिन तक जेल की सलाख़ों के पीछे रखा गया. उनका जुर्म इतना था कि उन्होंने गरीबों के बच्चों को एक बेहतर भविष्य दिया. प्यारे बच्चों, आपके मनीष अंकल वापिस आ रहे हैं.

10:51 AM

मनीष सिसोदिया को CBI और ED दोनों केस में जमानत, जेल से आएंगे बाहर.

10:46 AM

Supreme Court Verdict On Manish Sisodia Bail: मनीष सिसोदिया को मिली जमानत, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला 17 म‍हीने से जेल में हैं बंद
दिल्ली आबकारी नीति कथित घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों में तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार (09 अगस्त) को बड़ा फैसला सुनाया है. मनीष को जमानत मिल गई है. 

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड की गई वाद सूची के मुताबिक, जस्टिस बी. आर. गवई और जस्टिस के. वी. विश्वनाथन की पीठ कल फैसला सुनाएगी, जिसने छह अगस्त को सिसोदिया की याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.

डेढ़ साल से जेल में बंद हैं मनीष सिसोदिया
सीबीआई ने दिल्ली आबकारी नीति के निर्माण एवं कार्यान्वयन में अनियमितताओं में कथित संलिप्तता को लेकर सिसोदिया को 26 फरवरी, 2023 को गिरफ्तार किया था. ईडी ने उन्हें नौ मार्च 2023 को सीबीआई की प्राथमिकी से जुड़े धन शोधन मामले में गिरफ्तार किया था. सिसोदिया ने 28 फरवरी, 2023 को दिल्ली मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था.

इससे पहले मनीष सिसोदिया की ज़मानत अर्जी पर SC का जो रुख रहा, वो कोर्ट अपने आदेश में पढ़ रहा है. हमने PMLA के सेक्शन 45, ट्रायल मे हो रही देरी, लंबे समय से सिसोदिया के जेल में बंद रहने जैसे पहलुओ पर विचार किया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमने इस पर विचार किया कि ट्रायल कोर्ट या हाई कोर्ट ने केस की मेरिट के अलावा ट्रायल में देरी के पहलू पर भी गौर किया है!

10:10 AM

Supreme Court Verdict On Manish Sisodia Bail LIVE: मनीष सिसोदिया को मिलेगी बेल या रहेंगे जेल?
अदालत में पढ़ा जा रहा फैसला, 17 महीने से जेल में हैं बंद.

10:06 AM

Manish Sisodia Bail Pleas: जेल या बेल, आज हो जाएगा मनीष सिसोदिया का फैसला
दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग के आरोपित दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को फैसला सुनाएगा. सिसोदिया ने सीबीआइ और ईडी दोनों ही मामलों में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मांगी है.

बहस सुनकर फैसला सुरक्षित रख लिया था
सुप्रीम कोर्ट ने सिसोदिया की जमानत पर बहस सुनकर छह अगस्त को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. सिसोदिया ने जमानत मांगते हुए दलील दी थी कि वह पिछले 17 माह से ज्यादा समय से जेल में हैं. केस का ट्रायल अभी तक शुरू नहीं हुआ है. उनसे कुछ बरामद भी नहीं हुआ है. ऐसे में उन्हें जमानत दे दी जानी चाहिए.

08:17 AM

लखनऊ में लगेंगी एंटी थेफ्ट एलईडी लाइटें

लखनऊ देश का पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है, जहां एंटी थेफ्ट एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी. इन्हें चुराना आसान नहीं होगा. इन स्ट्रीट लाइटों को खंभे से हटाते ही तेज आवाज में सायरन बज उठेगा. शहर में ऐसी 10 हजार स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी. इस पर करीब पांच करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. पहले चरण में पांच हजार लाइटें लगेंगी. इसका टेंडर भी हो गया है. 

Trending news